#HBD: प्यार की नाकामयाबी से...

#HBD: प्यार की नाकामयाबी से शादी से ही मोहभंग हो गया आशा पारेख का.. लेकिन रिश्ते में बंध ना पाने की सबसे बड़ी वजह यह थी… देखें उनके हिट गाने… (Happy Birthday To Asha Parekh: Why Asha Parekh Never Got Married?)

फिल्म इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेस में रही हैं आशा पारेख. सत्तर के दशक की बेहतरीन और सर्वश्रेष्ठ अदाकारा थीं वे. उनके अभिनय और नृत्य के दीवाने थे सभी. आज उनके जन्मदिन पर उनसे जुड़े कई कही-अनकही बातों को हम जानने की कोशिश करते हैं. क्या आप जानते हैं कि आशाजी जिन्हें चाहती थीं, उससे इसलिए शादी नहीं की कि वे अपने परिवार से अलग हो जाएंगे. इस तरह की मिसाल कहां देखने को मिलती है. आज तो आलम यह है कि लोग वक़्त नहीं लगाते हैं रिश्ते तोड़ने और रिश्ते बनाने में और एक आशाजी थीं, जिन्होंने अपने प्यार की ख़ातिर ताउम्र अविवाहित रहना मंज़ूर किया.
आशा पारेख ने बचपन के रोल से अपना फिल्मी करियर शुरू किया था और वह फिल्म थी मां. उसके बाद दिल दे के देखो उनकी बतौर अभिनेत्री लीडिंग रोल की फिल्म रही. उन्होंने अपने फिल्मी करियर में एक से एक बेहतरीन फिल्में की और उनके फिल्मों के गीत भी ज़बर्दस्त सुपर-डुपर हिट रहे हैं. फिर चाहे वह जब प्यार किसी से होता हो तीसरी मंजिल या आन मिलो सजना, कारवां, कटी पतंग हो… इन सब फिल्मों में उनके गाने बेहद लाजवाब और सदाबहार रहे हैं. आज भी इन गानों को गाते-सुनते दिल झूम उठता है. फिर वह चाहे वो हसीना ज़ुल्फ़ों वाली जाने जहां… हो या दिलबर दिल से प्यारे… या कटी पतंग के सभी गाने… इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला था.
आशा पारेख आमिर ख़ान के चाचा डायरेक्टर नासिर हुसैन को पसंद करती थीं और दोनों के प्यार और अफेयर के ख़ूब चर्चे थे. दोनों ने मिलकर कई सुपर-डुपर हिट फिल्में दीं. नासिर हुसैन की खास और पंसदीदा अभिनेत्री रही हैं आशा पारेख.
शादी और प्यार का ज़िक्र चलने पर उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि वह नहीं चाहतीं कि उनका प्यार अपना घर-परिवार छोड़कर उनसे जुड़े. आशाजी ने नासिर हुसैन के परिवार को भी उतना मान-सम्मान दिया, जितना वह अपने प्यार को देती थीं. यह उनकी क़ाबिल-ए-तारीफ़ सोच रही, जिसका आज भी लोग काफी सम्मान करते हैं. आशाजी को की पुरस्कार के लिए साथ लाइफ टाइम अचीवमेंट और पद्मश्री अवाॅर्ड तक मिल चुके हैं. वे भारतीय सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष भी रह चुकी हैं.
जब वे एक रियलिटी शो में धर्मेंद्र के साथ आई थीं, तब धरमजी ने उनके स्वभाव व सोच की काफ़ी तारीफ़ की थी. दोनों ने कई खट्टे-मीठे अनुभव भी बताएं, जिसे सभी ने ख़ूब पसंद किया. उनके पंसदीदा कलाकारों में दिलीप कुमार और वैजयंतीमाला जैसे कलाकार हैं. वहीदा रहमान और हेलन उनकी ख़ास सहेली हैं, जिनके साथ वे अक्सर घूमने-फिरने निकल जाती हैं. मुंबई में जन्मीं आशाजी गुजराती परिवार से हैं. अपनी बायोग्राफी द हिट गर्ल में उन्होंने ख़ुद को लेकर कई खुलासे किए, जैसे- वे डिप्रेशन का शिकार हुईं, पर ख़ुद को संभाला, वे घर तोड़नेवाली नहीं कहलाना चाहती थीं, इसलिए शादीशुदा प्रेमी से दूरी बना ली आदि. उन्होंने अपने सेल्फ रिस्पेक्ट को हमेशा ऊपर रखा. उन्होंने नासिर हुसैन के साथ 7-8 फिल्में की, तक़रीबन सब सफल रहीं.
आशाजी आज अपना 78 जन्मदिन मना रही हैं. उन्हें जन्मदिन की बहुत-बहुत बधाई! उनके जन्मदिन पर हम उनकी फिल्मों के सुपरहिट गाने तो देखेंगे ही, साथ ही उनकी कुछ बेहतरीन तस्वीरें भी देखेंगे. उस दौर की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री थीं वे. लोग उनके काफी दीवाने थे. आइए देखते हैं, आशाजी के गाने और तस्वीरों को…

Asha Parekh

यह भी पढ़ें: करीना कपूर से लेकर दीपिका पादुकोण तक, ये हैं बॉलीवुड की टॉप 5 ननद-भाभी (From Kareena Kapoor To Deepika Padukone, These Are The Top 5 Sister-In-Law Of Bollywood)