#Birthday Special: रजनीकांत ने प...

#Birthday Special: रजनीकांत ने प्रपोज़ नहीं, पत्नी लता को सूचित किया था कि मैं तुमसे शादी करनेवाला हूं.. ऐसे थे सीधे सादे रजनीकांत… (Happy Birthday To Rajinikanth…)

Rajinikanth

रजनीकांत ऐसे कलाकारों में से हैं, जिन्होंने ज़मीन से उठकर आसमान की ऊंचाइयों को छुआ है. सादगी और मृदुभाषी रजनीकांत दुनियाभर में मशहूर हैं. साउथ के उनके फैन्स के लिए तो वे किसी भगवान से कम नहीं है. तभी तो उन्हें इतना प्यार करते हैं. उनकी मूर्तियां बनाई गई. उनकी पूजा करते हैं. आज भी उनके जन्मदिन पर बेंगलुरु में शहर में पोस्टर लगाए गए और उनकी पूजा-अर्चना की गई.
रजनीकांत ऐसे सुपरस्टार हैं, जो अपने में सिमट के रहते हैं. बहुत कम बोलते हैं, पर जो भी कहते हैं, स्पष्ट व सटीक होता है.
आज उनके जन्मदिन पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने भी उन्हें शुभकामनाएं दी. उनके साथी कलाकारों, कई नेताओं ने और मुख्यमंत्री ने भी उन्हें बधाई दी. आज उनके जन्मदिन पर उनसे जुड़ी कई कही-अनकही बातों को जानते हैं.

  • रजनीकांत एक गरीब परिवार से थे.
  • चार भाई-बहनों में सबसे छोटे थे.
  • माताजी के देहांत के बाद काफ़ी संघर्षों से गुज़रना पड़ा.
  • वैसे रजनीकांत का असली नाम शिवाजीराव गायकवाड है.
  • उन्हें अभिनय का काफी शौक था, पर घर की आर्थिक स्थिति के कारण कारपेंटर, कुली आदि का काम किए.
  • बाद में वे बेंगलुरु की बस परिवहन में कंडक्टर के रूप में भी काम किया.
  • अपने शौक के चलते एक्टिंग सीखी.
  • कन्नड़ में नाटक भी किया करते थे.
  • उन्होंने तमिल फिल्मों में काम करने के लिए विधिवत तमिल भी सीखी.
  • फिर कन्नड़, मलयालम, तमिल, तेलुगु और हिंदी फिल्मों में काम किया.
  • हिंदी में उनकी अंधा कानून पहली फिल्म थी, जिसमें लोगों ने उन्हें काफ़ी पसंद किया. इसमें उनके साथ अमिताभ बच्चन, हेमा मालिनी भी थे.
  • बाद में उन्होंने कई सुपर-डुपर हिट हिंदी फिल्में की, जिसमें चालबाज, जॉन जानी जनार्दन बेहद पसंद की गई.
  • रजनीकांत की पत्नी लता लोप्रोफाइल रहती हैं और एक स्कूल का संचालन करती हैं.
  • रजनीकांत की दो बेटियां हैं सौंदर्य और ऐश्वर्या.
  • अपने फैन्स के बीच वे थलाइवा नाम से भी मशहूर हैं.

दिलचस्प प्रेम कहानी..
रजनीकांत की प्रेम कहानी के बारे में बहुत कम जानते होंगे. उनकी पत्नी लता अपने कॉलेज की मैगजीन के लिए इंटरव्यू लेने जब वे फिल्म की शूटिंग कर रहे थे, तब उनके पास गई थी. उस इंटरव्यू के दौरान ही रजनीकांत को पहली नज़र का प्यार लता से हो गया. तब उन्होंने लता को कहा कि वे उससे शादी करेंगे. यह प्रपोज नहीं, बल्कि उन्होंने सूचित किया था कि वे शादी करेंगे, जो कम मज़ेदार नहीं है. लेकिन बाद में वे संकोच करने लगे कि कैसे उनके माता-पिता से बात करें. लेकिन उनकी समस्या कुछ यूं हल हुई कि तमिल के कॉमेडियन वाईजी महेंद्रन लता की बहन के पति निकले. इसके बाद रजनीकांत लता के परिवार से मिले. सभी की रजामंदी से साल 1981 में दोनों ने शादी की. 40 साल उनका सुखी वैवाहिक जीवन रहा.

यूनीक स्टाइल..
रजनीकांत अपने खास अंदाज़ के लिए जाने जाते हैं. उनके चश्मा पहनने का स्टाइल लोगों के बीच काफ़ी फेमस है. ये उनका सिग्नेचर स्टाइल है, जिसमें 360 डिग्री घुमाकर चश्मा पहनते हैं. जब वे बस कंडक्टर थे, तभी वे काफी स्टाइल मारते थे. उन्हें इससे लोग ज़्यादा जानने लगे थे.
मैन वर्सेस वाइल्ड सर्वाइवल शो के लिए शूटिंग के दौरान बेयर ग्रिल्स ने भी रजनीकांत से उनके उछालकर चश्मा पहनने के स्टाइल के बारे में पूछा था. यह भी कहा कि वाकई में वह अपना चश्मा उछाल के पहनते हैं या फिर फोटोग्राफी का कमाल रहता है. तब रजनीकांत ने उन्हें सिखाया था. इसे सीखते हुए बेयर को काफ़ी ख़ुशी हुई. कह सकते हैं कि रजनीकांत का यह स्टाइल वर्ल्ड फेमस है.
आज रजनीकांत के जन्मदिन पर उनके फैंस, को-स्टार, नेताओं ने जन्मदिन की बधाइयां दीं. मेरी सहेली की तरफ़ से जन्मदिन की बहुत-बहुत बधाई! वे यूं ही लोगों का मनोरंजन करते हैं. उनकी पिछली फिल्म दरबार रही थी, जिसे सभी ने काफ़ी पसंद किया. आनेवाली फिल्म अन्नाथे, जिसकी शूटिंग कोविड के कारण रुकी है. साथ ही बता दे कि जल्दी रजनीकांत अपनी एक पार्टी भी बनानेवाले हैं. अपनी फिल्मों की तो उनकी धमाकेदार एंट्री रही ही है. राजनीति के सफ़र में कितना दमखम दिखाते हैं, यह तो वक़्त ही बताएगा!..


यह भी पढ़ें: फिल्म की कहानी जितनी दिलचस्प है कपिल शर्मा और गिन्नी चतरथ की लव स्टोरी, सेकेंड वेडिंग एनिवर्सरी पर देखें कपल की खूबसूरत फोटोज़ (Know About The Interesting Love Story of Kapil Sharma and Ginni Chatrath, See Couples Beautiful Photos on Their 2nd Wedding Anniversary)

Rajinikanth
×