Birthday Special: विद्या बा...

Birthday Special: विद्या बालन- अब तक मैं 20 बच्‍चों की मां बन चुकी हूं… (Happy Birthday To Vidya Balan)

Vidya Balan

साल की शुरुआत से अपने जन्मदिन का आगाज करनेवाली यानी 1 जनवरी बॉर्न विद्या बालन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत म्यूज़िक वीडियोज़, सीरियल और विज्ञापन से की थी. उन दिनों वे हम पांच टीवी सीरियल में नज़र आई थीं, जो उस समय की सुपर-डुपर हिट सीरियल थी. वे पंकज उधास, शुभा मुद्गल जैसे गायकों के अलावा यूफोरिया बैंड के साथ भी काम किया.
विद्या का जन्म केरल के ओट्टापालम में हुआ है. लेकिन पलक्कड़ अय्यर परिवार की यह प्रतिभाशाली अभिनेत्री मुंबई में पली-बड़ी. यही के सेंट एन्थोनी गर्ल्स और सेंट जेवियर काॅलेज में पढ़ाई की और समाजशास्त्र से स्नातक किया.
उनके पिता पी. आर. बालन ईटीसी चैनल के उपाध्यक्ष रहे और मां गृहिणी. उनकी एक बड़ी बहन प्रिया भी है.
विद्या आध्यात्मिक प्रवृति की हैं और ईश्वर में उनकी गहरी आस्था है. वे हर गुरुवार को मंदिर जाती हैं.
साल 2003 में बंगाली फिल्म भालो ठेको से उन्होंने अभिनय की शुरुआत की. फिल्मों के शुरुआती दौर में उन्हें काफ़ी संघर्ष करना पड़ा. कई फिल्मों में उन्हें पहले लिया गया और बाद में हटा दिया गया, जैसे- मोहनलाल के साथ मलयालम फिल्म चक्रम में वे थीं और बाद में उन्हें किसी कारण से हटा दिया गया. इसी तरह तमिल फिल्म रन के लिए उन्हें साइन किया गया और बाद में उसमें भी फिल्म का हिस्सा नहीं रही. एक्टर श्रीकांत के साथ तमिल फिल्म मनासेल्लम से भी बिना कारण विद्या को अलग कर दिया गया. इस तरह फिल्मों में शुरुआती दौर में वे कई फिल्मों से अंदर-बाहर होती रहीं.
विद्या ने निर्देशक प्रदीप सरकार के साथ कई विज्ञापन किए थे और उनके साथ उनकी अच्छी ट्यूनिंग बन गई थी. और उनके साथ विद्या ने अपनी पहली फिल्म परिणीता में काम करने का मौक़ा मिला. साल 2005 में विद्या की यह पहली हिंदी फिल्म थी. अपनी पहली ही फिल्म में उन्होंने दर्शकों पर गहरी छाप छोड़ी. लोगों ने उन्हें बंगाली क़िरदार में काफ़ी पसंद किया और इस फिल्म के लिए उन्हें कई अवॉर्ड्स भी मिले.

Vidya Balan


लगे रहो मुन्नाभाई, नो वन किल्ड जेसिका, पा, द डर्टी पिक्चर, कहानी, तुम्हारी सुलु, मिशन मंगल जैसी फिल्मों में अपने अभिनय से वे सभी की चहेती बन गईं.
विद्या ने सिद्धार्थ रॉय कपूर से शादी की है, जो फिल्म निर्माता हैं, जिन्होंने ‘नो वन किल्ड जेसिका’, ‘पान सिंह तोमर’, ‘बर्फी’, ‘हीरोइन’,’ काई पो चे’, ‘हैदर’, ‘दंगल’ जैसी बेहतरीन फिल्मों को प्रोड्यूस किया.
विद्या की सिद्धार्थ से पहली मुलाक़ात एक अवॉर्ड फंक्शन के दौरान हुई थी. फिल्म निर्माता करण जौहर ने दोनों को मिलवाया था. फिर धीरे-धीरे मुलाक़ातें बढ़ी, दोस्ती हुई और कब प्यार हुआ दोनों जान ही नहीं पाए. 14 दिसंबर, 2012 को दोनों रिश्ते में बंध गए. तमिल व पंजाबी रस्म के साथ विवाह हुआ.
व‍िद्या अपने बेबाक़ बयानबाज़ी के लिए भी जानी जाती हैं. एक बार किसी पत्रकार ने उनसे बच्चों के बारे में पूछ लिया, तब विद्या ने कहा क‍ि अभी तो मैं 41 की हूं, पर मैं 20 साल की लडकी की तरह जीना चाहती हूं. मेरे पास मां बनने के ल‍िए अभी समय नहीं है. वैसे मेरी फ‍िल्‍में ही मेरे बच्‍चे हैं, अब तक मैं 20 बच्‍चों की मां बन चुकी हूं…

Vidya Balan


हाल ही में वर्चुअल फेस्टिवल में विद्या के प्रोडक्शन की फिल्म नटखट को भी काफ़ी सराहा गया. यह एक मां की संघर्षपूर्ण कहानी है, जो अपने युवा बेटे को लिंग समानता के बारे में सिखाती है और ग़लतफ़हमी को दूर करती है. इसमें विद्या के अभिनय से हर कोई प्रभावित हुआ.
शकुंतला देवी फिल्म में उनकी भूमिका पर उनका कहना था कि शकुंतलाजी के व्यक्तित्व ने उनके दिल को छुआ. एक नहीं कई ज़िंदगी जी उन्होंने. एक ऐसी महिला जो कभी स्कूल नहीं गई और विश्वभर में ह्यूमन कंप्यूटर के नाम से विख्यात हुईं. मैथमेटिकल जीनियस, जिन्होंने एस्ट्रोलॉजी से लेकर मैथ्स तक की प्रेरणादायी किताबें लिखीं. बढ़िया खाना बनाती थीं. डांस करना पसंद था. होमोसैक्सुएलिटी पर पहली किताब देश में उन्होंने लिखी. हॉलीवुड स्टार्स से लेकर कई देशों के प्रधानमंत्री से मिलीं. ऐसी बहुमुखी प्रतिभा की धनी महिला का किरदार निभाकर विद्या ख़ुद को धन्य समझती हैं.

Vidya Balan


विद्या बालन को जन्मदिन की बहुत-बहुत बधाई!.. फ़िलहाल वे अपनी आनेवाली फिल्म शेरनी के लिए काफ़ी तैयारी कर रही हैं. इसमें वे फॉरेस्ट ऑफिसर बनी हैं. शेरनी की कहानी यवतमाल की अवनी टी-1 नाम की शेरनी के जीवन पर आधारित है. मध्य प्रदेश के बालाघाट के जंगलों में इसकी काफ़ी शूटिंग हुई है.
फ़िलहाल आधी से अधिक फिल्म बन चुकी है. दूसरी फिल्म महिला मंडली में उनके साथ अक्षय कुमार हैं. दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया, ख़ासकर भूल-भुलाया और मिशन मंगल में उन्हें बहुत पसंद किया गया.

– ऊषा गुप्ता

Vidya Balan

Photo Courtesy: Instagram