बॉलीवुड के ‘क्यूट कपल...

बॉलीवुड के ‘क्यूट कपल’ रितेश देशमुख और जेनिलिया डिसूज़ा से सीखें हैप्पी मैरिड लाइफ के सीक्रेट मंत्र (Happy Married Life Secret Mantra By Riteish Deshmukh And Genelia D’souza)

बॉलीवुड के क्यूट कपल के नाम से मशहूर रितेश देशमुख और जेनिलिया डिसूज़ा देशमुख न सिर्फ बॉलीवुड बल्कि सभी कपल्स के लिए आदर्श उदहारण हैं. लगभग 10 सालों तक एक-दूसरे के बेस्ट फ्रेंड रहने के बाद 2012 में दोनों ने खुद को शादी के बंधन में बांध लिया था. उनके दो बेटे हैं- रियान और राहिल, जिनकी दोनों मिलकर बेहतरीन परवरिश कर रहे हैं. पिछले 8 सालों में उन्होंने हमें कई बार कपल गोल्स दिए हैं. हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए क्या मंत्र देते हैं दोनों, आइये जानते हैं.

Riteish Deshmukh And Genelia D'souza

जब हो एक दूसरे की कमी का एहसास

रितेश ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि अपनी पहली फिल्म तुझे मेरी कसम की शूटिंग खत्म होने के बाद मुझे जेनिलिया की कमी खलती थी और यही हाल उसका भी था. हमें एक दूसरे की इतनी आदत हो गयी थी कि दूर रहना मुश्किल हो गया था. रितेश कहते हैं कि अगर आपको ये कमी महसूस हो रही है, तो समझ जाएं कि आप उस इंसान से बहुत प्यार करते हैं. अक्सर कपल्स जब एक साथ होते हैं तो कभी ये प्रॉब्लम तो कभी वो डिस्कस करते रहते हैं और एक-दूसरे के साथ का अनमोल समय गंवा देते हैं. आप ऐसा न करें.

हैप्पी वाईफ हैप्पी लाइफ

रितेश देशमुख कहते हैं कि शादीशुदा ज़िन्दगी को खुशहाल बनाने का यही एक सीक्रेट फॉर्मूला है. हर पति को चाहिए कि वो अपनी पत्नी की खुशियों, इच्छा और ख़्वाबों को पूरा करने की कोशिश करे. ज़रूरी नहीं कि आप हमेशा कुछ बड़ा करें, छोटी छोटी चीज़ों से भी आप पत्नी को ख़ुश रख सकते हैं, अगर उसे सिरदर्द है, तो तेल मालिश कर दें या बाम लगा दें. इतना करने भर से वो खुश रहेगी.

एक दूसरे का साथ एंजॉय करें

जेनिलिया कहती हैं कि पति-पत्नी के लिए यह बहुत ज़रूरी है कि आप एक दूसरे का साथ एंजॉय करें. अगर आप दोनों एक दूसरे की कंपनी एंजॉय करते हैं, तो आपको कहीं जाने की ज़रूरत नहीं. आपका घर ही आपका हनीमून स्पॉट होगा. चाहें तो ट्राई करके देखें कि आप दोनों 24 घंटे सिर्फ एक दूसरे के साथ रह सकते हैं या नहीं. अगर आप दोनों 24 घंटे साथ रह सकते हैं, तो पूरी ज़िंदगी आप ख़ुशहाली से जियेंगे.

Riteish Deshmukh with his two sons
Riteish Deshmukh And his  sons

केयरिंग है सबसे बड़ा मंत्र

जेनेलिया कहती हैं कि रितेश दुनिया के सबसे अच्छे पिता हैं. हमारे दोनों बेटे उनसे बहुत प्यार करते हैं और बहुत सम्मान भी देते हैं. उन्हें देखकर मुझे लगता है कि मुझे भी पैरेंटिंग के बारे में उनसे बहुत कुछ सीखना है. वो जिस तरह मेरी और बच्चों की केयर करते हैं, उसे शब्दों में बयां करना मुश्किल है. एक औरत को इससे ज़्यादा क्या चाहिए कि उसका पति, उसका और उसके बच्चों का ख़्याल रखता है. हर पति को रितेश से यह सीखना चाहिए.

Riteish Deshmukh with if family

ससुराल को अपनाएं पूरे दिल से

जेनिलिया कहती हैं कि जब एक परिवार आपको पूरे दिल से अपनाता है, तो यह आपका कर्तव्य है कि आप भी ससुराल को पूरे दिल से अपनाएं. जेनिलिया अपनी सास के साथ अक्सर फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती हैं, जिसे देखकर अंदाज़ा लग जाता है कि उन दोनों की बॉन्डिंग कितनी अच्छी है.

Riteish Deshmukh And Genelia D'souza

एक दूसरे को अपनाना सीखें

नए शादीशुदा जोड़ों को स्पेशल टिप देते हुए रितेश कहते हैं कि शादी के पहले हम अकेले होते हैं, इसलिए कैसे रहते है ज़्यादा मायने नहीं रखता, लेकिन शादी के बाद अपनी आधी आलमारी किसी को दे देना, उसके साथ बेड शेयर करना, खाने-पीने और आने जाने और रिश्ते नाते निभाना सब शादीशुदा ज़िन्दगी का हिस्सा बन जाता है, इसलिए ऐसे में आपको एक दूसरे को स्वीकार करना सीखना आना चाहिए. एक दूसरे के साथ आप उनके परिवार और संस्कृति को भी अपनाते हैं, जैसे हमने दोनों के रीति रिवाज से शादी की, महाराष्ट्रियन और क्रिश्चियन तरीके से. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो ईगो प्रॉब्लम्स होंगी.

– अनीता सिंह

यह भी पढ़ें: रेखा और विनोद मेहरा के नाकाम रिश्ते की दास्तान, जब रेखा ने की थी अपनी जान लेने की कोशिश, हुई थी उनकी चप्पल से पिटाई! (Rekha-Vinod Mehra: The Untold Love Story)