श्रीदेवी की तरह घने-लंबे बालों के लिए ये चीज़ें खाएं (Healthy Hair Food)

जिस तरह हेल्दी रहने के लिए हमें संतुलित भोजन की आवश्यकता होती है, उसी तरह बालों को हेल्दी, शाइनी और सॉफ्ट रखने के लिए हेल्दी हेयर फूड की ज़रूरत होती है. हेयर फूड बालों को अनेक तरह की समस्याओं, जैसे- बालों का टूटना, बेजान और अनहेल्दी बाल आदि प्रॉब्लम्स से बचाते हैं. अगर आप भी इन समस्याओं से बचना चाहते हैं, तो एक नज़र डालिए इन हेल्दी हेयर फूड्स पर.

हेल्दी हेयर फूड: ओयस्टर

शरीर में एंड्रोजन हार्मोन का स्तर कम होने के कारण बालों के झड़ने और रूसी होने की समस्या होती है. अगर आप भी इन समस्याओं से परेशान हैं, तो अपनी डायट में ओयस्टर शामिल करें. ओयस्टर में ज़िंक प्रचुर मात्रा में होता है, जो एंड्रोजन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे बाल झड़ने और रूसी जैसी हेयर प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाया जा सकता है.

हेल्दी हेयर फूड:  सालमन

अगर आप हेल्दी हेयर और हेल्दी स्काल्प चाहते हैं, तो अपनी डायट में सालमन लें. सालमन में प्रोटीन, विटामिन डी और ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होते हैं. ओमेगा 3 स्काल्प को हेल्दी बनाने के साथ बालों को पोषित भी करता है. अगर स्काल्प हेल्दी होगा, तो हेयर भी हेल्दी होंगे. इसलिए अपनी डायट में ओमेगा 3 ज़रूर शामिल करें.

 

हेल्दी हेयर फूड: स्वीट पोटैटो

स्वीट पोटैटो के बिना हेल्दी हेयर फूड चार्ट अधूरा है. इसमें बीटा कैरोटीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जिसे विटामिन ए के नाम से जाना जाता है. शरीर में विटामिन ए की कमी होने पर बालों में खुजली और रूसी की समस्या होने लगती है. इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए स्वीट पोटैटो बेस्ट ऑप्शन है. इसमें ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्काल्प को हेल्दी बनाए रखनेवाले नेचुरल ऑयल के उत्पादन में मदद करते हैं.

हेल्दी हेयर फूड: दाल

अगर आप हेल्दी हेयर और हेयर स्काल्प चाहती हैं, तो अपनी डायट में दालें शामिल करें. सप्ताह में कम से कम 3-4 दिन दाल ज़रूर खाएं. दालों में फॉलिक एसिड होता है, जो बालों और त्वचा को आवश्यक मात्रा में ऑक्सीजन प्रदान करने में सहायता करता है, साथ ही बालों के विकास और नए सेल्स के निर्माण में मदद करता है.

हेल्दी हेयर फूड: पालक

बालों के लिए पालक बहुत हेल्दी है. पालक न केवल कमज़ोर बालों को पर्याप्त पोषण देता है, बल्कि बालों को झड़ने से भी रोकता है. आयरन से भरपूर पालक में सीबम होता है, जो बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है. इसके अलावा पालक में मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम आदि तत्व भी होते हैं, जो बालों को शाइनी और सॉफ्ट बनाते हैं.

हेल्दी हेयर फूड: अंडा

अंडे में विटामिन बी और बायोटिन नामक कंटेंट होते हैं, जो बालों के अच्छे स्वास्थ्य और रखरखाव के लिए महत्वपूर्ण हैं. बायोटिन एक स्टार एलिमेंट है, जो बालों को शाइनी और ख़ूबसूरत बनाने में मदद करता है. हेल्दी बालों के लिए महत्वपूर्ण तत्वों में एक होने के कारण बायोटिन को आजकल अनेक शैंपू व कंडीशनर में मिक्स किया जाता है.

हेल्दी हेयर फूड: गाजर

गाजर न केवल आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि इसमें विटामिन ए होने के कारण यह बालों के अच्छे स्वास्थ्य को मेंटेन करने में भी सहायक होता है. विटामिन ए स्काल्प में सीबम के उत्पादन (फॉर्मेशन) में मदद करता है. सीबम एक महत्वपूर्ण तत्व होता है, जो स्काल्प और बालों को पूरी तरह से मॉइश्‍चराइज़ करने में मदद करता है, क्योंकि स्काल्प हेल्दी होगा, तो बाल भी हेल्दी होंगे.

हेल्दी हेयर फूड: शिमला मिर्च

लाल, पीली और हरी शिमला मिर्च विटामिन सी का प्रमुख स्रोत है. विटामिन सी हेयर फॉलिकल्स को ऑक्सीजन के संक्रमण से बचाता है. कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है, बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है और उनको टूटने से रोकता है.

ये भी पढ़ेंः बालों का झड़ना रोकने के 10 चमत्कारी उपाय

हेल्दी हेयर फूड: अखरोट

ड्रायफू्रट्स में से अखरोट बेस्ट नट है, जो बालों के उचित रखरखाव व पोषण में मदद करता है. अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड, बायोटिन, कॉपर  और विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है, जो बालों को सूरज की तेज़ धूप से होनेवाले नुक़सान और हेयर लॉस होने से बचाते हैं. अखरोट बालों को शाइनी बनाने के साथ-साथ उनकी रंगत को भी बरकरार रखने में मदद करता है.

हेल्दी हेयर फूड: ग्रीन टी

ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनोल नामक कंटेंट स्काल्प को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. यदि आपका स्काल्प हेल्दी होगा, तो बालों के ओवरऑल हेल्थ में सुधार होगा और ग्रोथ भी अच्छी होगी. ग्रीन टी में मौजूद यह कंटेंट बालों को शाइनी और डैंड्रफ फ्री बनाने में मदद करता है. ग्रीन टी को पीने के अलावा इससे बाल को धो भी सकते हैं.

हेल्दी हेयर फूड: ओट्स

हेयर लॉस में फ़ायदेमंद होने के साथ ओट्स हेल्दी हेयर के लिए बहुत लाभकारी है. इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस, आयरन आदि पोषक तत्व होते हैं, जो बालों की ग्रोथ  में मदद करते हैं. इसके अतिरिक्त यह बालों की प्राकृतिक रंगत बनाए रखता है.

हेल्दी हेयर फूड: ऐवोकैडो

जिन लोगों में विटामिन की कमी होती है, उन्हें बालों का टूटना व झड़ना जैसी हेयर प्रॉब्लम्स होती हैं. ऐवोकैडो में विटामिन बी और ई प्रचुर मात्रा में होते हैं. विटामिन बी बालों की ग्रोथ बढ़ाता है, जबकि विटामिन ई डैमेज स्काल्प की रिपेयर करता है. ऐवोकैडो में मौजूद अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स बालों को हेल्दी, शाइनी और सॉफ्ट बनाने में मदद करते हैं, इसे खाने से बालों की जड़ों में मौजूद डेड स्किन भी क्लीयर हो जाती है.

ये भी पढ़ेंः सफेद बालों से पाएं छुटकारा: ट्राई करें 10 घरेलू नुस्खे