किचन ब्यूटी सीक्रेट्स: यहां छिपा...

किचन ब्यूटी सीक्रेट्स: यहां छिपा है आपकी खूबसूरती का राज (Homemade Beauty Secrets Are Hidden In Your Kitchen)

किचन घर का वह हिस्सा होता है, जहां पर पूरे परिवार के स्वाद और सेहत का ध्यान रखा जाता है, इसी के साथ यहां पर एक और अनमोल खज़ाना छिपा हुआ है, जिससे हम अनजान है, वो है किचन ब्यूटी सीक्रेट्स. हमारी खूबसूरती को बढ़ाने, निखारने और त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात पाने के उपाय हैं हमारे घर की रसोई में. तो क्यों नहीं बाजार में मिलने वाले महंगे और ब्रांडेड प्रोडक्ट की बजाय अपने किचन में झांकें. यहां पर आपको ढेर सारी ऐसी चीज़ें मिल जाएंगी, जिनमें आपकी खूबसूरती का राज छिपा है. आइए जानते हैं आपकी खूबसूरती को निखारने वाले किचन ब्यूटी सीक्रेट्स के बारे में-

कोकोनट ऑयल

Homemade Beauty Secrets
Photo Credit: Pexels.com
  1. मेकअप रिमूवर: मेकअप को निकालने के लिए कोकोनट ऑयल को रिमूवर की तरह यूज़  कर सकते हैं. इसमें ऐसे गुण होते हैं, जो स्किन को मॉइस्चराइजिंग और एक्सफोलिएट करते हैं. आधा टीस्पून कोकोनट ऑयल को फेस पर अप्लाई करे. 2 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. बाद में गुनगुने पानी और माइल्ड क्लींज़र से फेस वॉश कर लें.
  2. एक्सफोलिएटिंग एजेंट: आधा टीस्पून कोकोनट ऑयल में चुटकीभर बेकिंग सोडा मिलाकर हलके हाथों से चेहरे पर मसाज करें. यह माइल्ड एक्सफोलिएटिंग एजेंट का कामकरता है, जिससे स्किन रेडियंट, यंग, सॉफ्ट, स्मूथ होती है. जिन लोगों की स्किन ऑयली है, उनके लिए भी यह बहुत स्क्रबर बहुत फायदेमंद होता है.
  3. ऑयली स्किन: कोकोनट ऑयल में ऐसी प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जो स्किन से ऑयल को अब्ज़ॉर्ब कर लेती है. 1/4 टीस्पून कोकोनट ऑयल  में रूई  के फाहे को डुबोकर पूरे चेहरे पर अप्लाई करें. फिर 5 मिनट तक स्टीम लें. स्टीम लेने से स्किन ऑयल को अब्ज़ॉर्ब  कर लेती है.
  4. हाइड्रेटेड स्किन: होंठों  का ड्राई होना इस बात का संकेत है कि  स्किन में पानी की कमी है. ड्राई और इचिंग वाली त्वचा को हाइड्रेटेडकरने के लिए नहाते समय गरम पानी में 2  टीस्पून कोकोनट ऑयल मिलाएं.  ऐसा तब तक करें जब तक कि त्वचा नरम और मुलायम नहीं हो जाती है.
  5. डार्क सर्कल से छुटकारा: रोज़ाना आंखों के आसपास कोकोनट ऑयल से मसाज करने पर डार्क सर्कल कम होते हैं.

लेमन

  1. एक्ने से छुटकारा: नींबू में नेचुरल एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जो स्किन को मुंहासों से निजात दिलाती है. नियमित रूप से नींबू के रस में शहद मिलाकर लगाने से ब्लैकहैड कम होते हैं. 
  2. स्ट्रेच मार्क्स: नींबू में स्किन लाइटिंग प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जो स्ट्रेच मार्क्स को लाइट करके स्किन के कलर को रेडियंट बनाती है. स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करने के लिए नियमित रूप से उस जगह पर नींबू का रस लगाएं, जहां पर स्ट्रैच मार्क्स हैं कुछ ही दिनों में स्ट्रेच मार्क्स कम हो जाएंगे.
  3.  फटे होंठ: कटे-फटे होंठ को नरम और मुलायम बनाने के लिए नींबू बेस्ट रेमेडीज़ है. आधा टीस्पून नींबू और आधा टीस्पून ग्लिसरीन को मिलाकर रात को सोने से पहले फटे होंठों पर लगाने से होंठ सॉफ्ट हो जाते हैं.
  4. एंटी एजिंग: नींबू  में एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जो एजिंग प्रोसेस को धीमा करने में मदद करती है. चेहरे पर नियमित रूप से नींबू  का रस लगाने से चेहरे की बारीक लाइनों और झुर्रियों कम होती हैं.

घी:

  1. खुरदरी त्वचा और फटे होंठ: सर्दियों में खुरदरी त्वचा और फटे होंठों पर देसी घी लगाने से उनका खुरदरापन दूर होता है. देसी घी में ऐसे गुण होते हैं, जो फटी हुई त्वचा हो हील करके नरम और मुलायम  बनाते हैं. रोज़ रात को सोने से पहले होंठ और त्वचा पर देसी घी लगाकर सोएं.
  2. फटी एड़ियां: सर्दियों में एड़ियां फटना आम बात है. सैचुरेटेड फैट्स से भरपूर घी में ऐसे गुण होते हैं, जो फटी एड़ियों की दरारों को भरने का काम करते हैं. रात को सोने से पहले फटी एड़ियों पर घी लगाएं. चाहे तो दिन में भी फटी एड़ियों पर घी लगाकर जुराब पहनकर रखें.

  हल्दी

Homemade Beauty Secrets
Photo Credit: Pexels.com

1. मुहांसो से राहत: हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल खूबियां होती हैं, जो मुहांसों को सुखाकर उन्हें जल्दी ठीक करने का काम करती है. सामान मात्रा में हल्दी, चंदन पाउडर और नींबू  का रस मिलाकर चेहरे पर 10  मिनट  तक लगाकर रखें. बाद में  गुनगुने पानी से धो लें.  इसके अतिरिक्त  बेसन, हल्दी और दही मिलाकर फेस पर लगाने से मुहांसे जल्दी ठीक हो जाते हैं.

2. रिंकल फ्री स्किन: हल्दी स्किन को रिकंल फ्री बनाने में मदद करती है. चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए हल्दी, चावल का आटा, कच्चा  दूध और टमाटर का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15  मिनट तक सूखने दें. बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो लें. 

3. सन टैन: त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए हल्दी और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 5-10 मिनट सूखने दें. बाद में गुनगुने पानी से चेहरे को  धो लें.

– इसके अतिरिक्त  हल्दी, मिल्क पाउडर, शहद और नींबू के रस मिलाकर फेस पर लगाएं. सूखने पर फेस को धो लें. इससे ही त्वचा का कालापन दूर होता है.

4. स्ट्रेचमार्क्स हटाए: स्किन पर पड़े स्ट्रेच मार्क्स की हटाने के लिए हल्दी, बेसन,  दही और नींबू का रस मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं. 1  महीने तक लगातार इस पैक को लगाने से धीरे-धीरे स्ट्रेच मार्क्स हल्के होने लगते हैं.

5. ग्लोइंग स्किन: रूखी और बेजान त्वचा को शाइनी  बनाने के लिए बेसन, हल्दी और थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं. कम से कम 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. बाद में  चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

6. जले के निशान: खाना बनाते समय थोड़ी-सी लाहपरवाही के कारण अक्सर हाथ जल जाता है और हाथों पर जलने के निशान पड़  जाते हैं, जो देखने में गंदे लगते हैं. जलने के इन निशानों को मिटाने के लिए हल्दी में एलोवीरा जेल मिलाकर लगाएं. ये निशान जल्दी गायब हो जाएंगे.

7. मुंहासों के दाग: फेस पर मुंहासे होने पर वे ठीक तो जाते हैं, लेकिन उनके दाग चेहरे की खूबसरती को ख़राब का देते हैं. इन दाग को मिटाने के लिए हल्दी में चावल का आटा, शहद और दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं. चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक रखें. बाद में पानी से धो लें. ऐसा करने से मुंहासों के दाग हल्के हो जाते हैं.

शहद

Homemade Beauty Secrets
Photo credit: pexels.com
  1. शाइनी स्किन: रूखी और बेजान त्वचा को शाइनी बनाने के लिए शहद, बादाम पाउडर और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करें. 10 मिनट बाद सूखने पर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. चेहरा शाइन करने लगेगा .
  2. फेयरनेस: चेहरे की रंगत निखारने के लिए शहद और टमाटर के रस को समान मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें। 10-12 दिन में फर्क साफ नज़र आने लगेगा.
  3. दाग-धब्बे: शहद डेड स्किन को रिमूव करने के साथ-साथ दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है. आधा टीस्पून नींबू के रस में एक टीस्पून शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं.  10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. 2 सप्ताह तक ऐसा करने से दाग-धब्बों के निशान कम होने लगेंगे.
  4. इंस्टेंट ग्लो: चंदन पाउडर, मिल्क पाउडर, शहद, नींबू का रस और बादाम का तेल समान मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट तक सूखने दें, फिर चेहरा धो लें.
  5. नेचुरल ग्लो:  कुदरती निखार पाने का ये एक आसान तरीका है. 1-1 टीस्पून शहद और बादाम पाउडर में  आधा टीस्पून नींबू का रस मिलाकर बनाएं और चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज हुए लगाएं. पेस्ट के सूखने पर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

प्याज़

  1. चेहरे पर  निखार: चेहरे की खोई हुई चमक को पाने के लिए प्याज़ से चेहरे पर 7-10  मिनट तक हलके हाथों से मसाज करें. बाद में चेहरे को ठन्डे पानी सेअच्छी तरह साफ कर लें. ताकि प्याज़ की दुर्गंध न आए.
  2.  त्वचा का कालापन: 1/4  टीस्पून प्याज़ के रस में 1/4  टीस्पून नींबू या दही में मिलाकर चेहरे पर लगा 10-15 मिनट लगा रहने दें. सूखने पर चेहरे को पानी से धो लें. हफ्ते में 3 बार  लगाने से चेहरे का कालापन दूर होता है.
  3. स्किन पर डार्क कलर के पैच: आधा टीस्पून प्याज़ के रस में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर काॅटन बाल से इसे पूरे चेहरे पर लगाएं. 5 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. 2 सप्ताह में चेहरा खिल उठेगा.
  4. मुंहासों से छुटकारा: 2 टीस्पून प्याज़ के रस में आधा टीस्पून जैतून का तेल मिलाकर मुंहासों पर लगाएं. थोड़ी देर बाद चेहरे को पानी से धो लें. इस पेस्ट को तब तक लगाएं, जब तक कि  मुंहासे ठीक न हो जाए.
  5. स्किन टाॅनिक का का: 1 टीस्पून प्याज़ के रस, आधा टीस्पून गाजर का रस, अंडे की जर्दी, आधा टीस्पून जैतून का तेल और आधा टीस्पून गुलाबजल मिलाकर फेस पर अप्लाई करें. 10 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लीजिए. हफ्ते में 3 बार लगाएं.

खीरा

Homemade Beauty Tips
Photo Credit: Pexels.com

डार्क सर्कल: खीरेके रस में रूई के फाहे को डुबोकर आंखों के आसपास डार्क सर्कल वाले हिस्से पर लगाएं. रोज़ाना इसे अप्लाई करने पर डार्क सर्कल कम हो जाएंगे.
टैनिंग के लिए: खीरे के रस में नींबू का रस और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाएं. 5-7 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. यह पेस्ट त्वचा पर एंटी टैन फेसपैक काम करता है.
पफी आइज़:आंखों के आस-पास की सूजन को दूर करने के लिए मोटे कटे हुए खीरे के टुकड़ों को 5 मिनट तक आंखों पर रखें. फिर उन्हें हल्के हाथों से आंखों पर रब करें ठंडे पानी से आंखें धो लें. रोजाना ऐसा करने से जल्द ही डार्क सर्कल कम हो जाएंगे.
ड्राई स्किन के लिए: चेहरे के रूखेपन को दूर करने के लिए 2 टीस्पून खीरे के जूस में 1 टीस्पून जई का आटा, 2 बूंद शहद और 2 बूंद नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर रखें. सूखने पर हल्के हाथों से चेहरे को रब करें. फिर ठंडे पानी से धो दें. हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाने से स्किन सॉफ्ट और स्मूथ होती है.

आलू

Homemade Beauty Secrets
  1. डार्क स्पॉट: फेस और आंखों के आसपास वाले डार्क स्पॉट वाले हिस्से पर आलू की स्लाइस को 2-3 मिनट तक रब करें और हलके हाथ से उस हिस्से की धीरे-धीरे मसाज करें. बाद में पानी से चेहरा धो लें. रोज़ाना ऐसा करने से डार्क स्पॉट  कम हो जाएंगे.
  2. सन टैन: आलू में ब्लीचिंग और स्किन लाइनिंग प्रोपर्टी होती है, जो टैनिंग की समस्या को दूर करती है. स्किन के टैन होने पर आलू की 4-5 स्लाइसेस को काटकर फ्रिजर में ठंडा होने के लिए रखें. जब स्लाइस चिल्ड हो जाए, उन्हें टैनिंग वाली जगह पर रब करें.  रोज़ाना ऐसा करने से सन टैन कम हो जाएगा और स्किन सॉफ्ट और स्मूद हो जाएगी.
  3. ऑयली स्किन: त्वचा के तैलीयपन को दूर करने के लिए आलू का रस और मुल्तानी मिट्टी का पैक बनाकर पूरे फेस पर लगाएं. सूखने पर ऑफ पानी से धो लें. 
  4. फेयर स्किन: रोज़ रात को सोने से पहले आलू का रस और कच्चे दूध को मिलाकर चेहरे पर 5 मिनट तक लगाकर रखें. बाद में गुनगुने पानी से धो लें.

देवांश शर्मा

और भी पढ़ें:20 बेस्ट फेस पैक्स, जो आपकी स्किन को देंगे इंस्टेंट ग्लो, फेयरनेस, फ्रेशनेस और यंग लुक! (20 Best Face Packs For Instant Glow, Fairness, Freshness & Younger Look)

×