सेक्स प्रॉब्लम्स- कैसे पता चले कि सेक्स प्रॉब्लम है? (Sex Problems- How do you know that you have sex problem? )

 

Sex Problems
कैसे पता चले कि सेक्स प्रॉब्लम है…

मैं अक्सर विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में सेक्स प्रॉब्लम के बारे में पढ़ती रही हूं. पर मैं आपसे यह जानना चाहती हूं कि यह कैसे पता चलेगा कि मुझे कोई सेक्स प्रॉब्लम है?
– रेषा साहू, जौनपुर.
जब कभी आप अपने पार्टनर के साथ सेक्सुअल लाइफ़ में किसी तरह की परेशानियों का सामना करती हैं, तो उसे सेक्सुअल डिसऑर्डर या प्रॉब्लम कहा जाता है. जब तक कि डॉक्टर साबित न करें कि उसमें कोई असामान्यता है, तब तक हर कोई नॉर्मल होता है. वैसे भी समस्या तब दूर हो जाती है जब आप उसका सामना करते हैं. हमेशा यह सोचते रहना कि कोई समस्या होगी, एक आम समस्या का कारण बन जाता है.
यह भी पढ़े: सेक्स की 9 ग़लतियां
यह भी पढ़े: सेक्स से जुड़ी दिलचस्प जानकारियां

[amazon_link asins=’B00MDEBHNA,B00LB06TZI,B00858WOG2,B00I3WXYCS,B007M5QJYW’ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’c64e2b07-c2da-11e7-bc38-1b47c7381f66′]

क्या सेक्स से वज़न बढ़ता है?

मेरी शादी को छह महीने हुए हैं. शादी से पहले मैं एकदम दुबली-पतली थी, पर पिछले कुछ समय से मेरा वज़न बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है. मैंने सुना है सेक्स के कारण ऐसा होता है. क्या ये सही है?
– रागिनी शाह, सूरत.
यह एक बहुत बड़ी ग़लतफ़हमी है कि सेक्स से वज़न बढ़ता है, जबकि हक़ीक़त यह है कि सेक्स अपने आप में एक बेहतरीन एक्सरसाइज़ है, जिससे हृदय गति व रक्तसंचार बढ़कर कैलोरीज़ ख़र्च होती हैं. अत: इससे वज़न नियंत्रण में रहता है. आप किसी डायटीशियन से संपर्क करें और अपने खानपान पर ध्यान दें.

 

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A

 

WhatsApp Image 2017-01-02 at 12.16.12 PM (2)
डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
([email protected])