सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के ट्रिक्स (Tricks to improve sex life)

Tricks to improve sex life

– हेल्दी सेक्सुअल लाइफ व अच्छे सेक्स (Tricks to improve sex life) के लिए सकारात्मक सोच ज़रूरी है.

– सेक्स लाइफ का भरपूर आनंद लेने के लिए शरीर का फिट रहना भी उतना ही ज़रूरी है. इसलिए हर रोज़ एक्सरसाइज़ करें.

– वर्कआउट न केवल शरीर को मज़बूत बनाता है, बल्कि सेक्स (Tricks to improve sex life) पावर बढ़ाने में भी मदद करता है.

– हर रोज़ आधे घंटे तक योग, एरोबिक, स्केटिंग, स्कीइंग, डांस आदि करना सबसे बेहतर एक्सरसाइज़ है.

– इसके अलावा यदि आप चाहें, तो जॉगिंग भी कर सकते हैं, क्योंकि जॉगिंग करने से भी बेहतर सेक्स में मदद मिलती है और चुस्ती-फुर्ती बनी रहती है.

– अदरक का सेवन करने से सेक्स के दौरान उत्तेजना में बढ़ोतरी होती है. रात में भोजन के समय इसे खाएं या फिर अदरकवाली चाय पीएं. इसे लेने से दिल की धड़कन बढ़ती है, रक्त का प्रवाह तेज़ होता है, जिससे एक्साइटमेंट बढ़ता है.

– दो टेबलस्पून आंवले के रस में एक-एक टीस्पून सूखे आंवले का चूर्ण और शहद मिलाकर दिन में दो बार लें. इससे सेक्स पावर बढ़ती है.

– गुलाबी, लाल, बैंगनी व जामुनी रंग की प्रकृति गरम होती है. ये रंग सेक्स पावर को बढ़ाते हैं, इसलिए अपने बेडरूम में इन रंगों का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें.

– यदि बेडरूम की दीवार, दरवाज़े व खिड़कियों पर इनमें से किसी भी एक कलर के परदे लगाए जाएं या बल्ब जलाया जाए, तो सेक्स क्षमता में बहुत अधिक मात्रा में बढ़ोतरी होती है.

– सेक्स करने की इच्छा में कमी आने पर रीढ़ के निचले भाग पर ठंडा व गर्म सेंक करें. इसके लिए दो मिनट तक गर्म व एक मिनट तक ठंडा सेंक करें. इस क्रिया को दस से पंद्रह बार तक करें. ऐसा करने से कामेच्छा बढ़ती है.

– लहसुन में कामोत्तेजक गुण पाए जाते हैं, जो रक्तसंचार व सेक्स पावर को बढ़ाने में मदद करते हैं. लहसुन में एलीकीन होता है, जो प्राइवेट पार्ट्स में ख़ून के प्रवाह को बढ़ाता है. इसलिए लहसुन का नियमित इस्तेमाल करें.

– अच्छे सेक्स के लिए योग व मेडिटेशन करना भी बहुत फ़ायदेमंद होता है. यदि संभव हो, तो कपल्स को एक साथ मिलकर योग-एक्सरसाइज़ करना चाहिए. इससे न केवल उनमें प्यार बढ़ेगा, बल्कि सेक्स लाइफ भी बेहतर होगी.

– योग के कई आसन हैं, जिनसे सेक्स लाइफ इम्प्रूव कर सकते हैं, जैसे- पद्मासन, हलासन, तितली आसन, सर्वांगासन और ख़ासतौर पर उष्ट्रासन. इन आसनों को करने से प्राइवेट पार्ट्स में रक्तसंचार अच्छी तरह से होता है. साथ ही एनर्जी लेवल भी बढ़ता है, जिससे आप सेक्सुअल रिलेशन का बख़ूबी आनंद उठा सकते हैं.

– सेक्सुअल रिलेशन में हाइजीन का भी ख़्याल रखना चाहिए. ़इसलिए सेक्स से पहले हो सके, तो अच्छी तरह से स्नान कर लें. पर्सनल पार्ट्स की सफ़ाई पर विशेष ध्यान दें.

– पार्टनर से उसकी सेक्स फैंटेसी के बारे में बात करें और उसे पूरा करने की कोशिश करें. इससे न केवल सेक्स लाइफ बेहतर बनती है, बल्कि आपसी जुड़ाव भी मज़बूत होता है.

– सेक्स संबंधी सभी विकारों के लिए सिंघाड़े का सेवन बहुत लाभदायक है. 5-10 ग्राम सिंघाड़े के आटे को दूध में पकाकर सुबह-शाम सेवन करने से सेक्स से जुड़ी सभी समस्याएं दूर होती हैं. इसका नियमित सेवन सेक्स टॉनिक का काम करता है.

– कपल्स साथ में रोमांटिक या फिर सेक्सी मूवी देखें. इससे न केवल रोमांटिक माहौल बनेगा, बल्कि आपकी भावनाएं भी उत्तेजित होंगी.

– पसीने की बदबूवाले कपड़े कतई न पहनें. सेक्सी नाइटी या नाइट सूट पहनें. कोशिश करें कि पति-पत्नी एक-दूसरे की चॉइस की नाइट ड्रेस पहनें.

– कल्पना करें कि आपको और आपके पार्टनर को ज़िंदगी का बेहतरीन ऑर्गेज़्म प्राप्त हो रहा है. इस तरह के सेक्सी काल्पनिक सीन न केवल एक्साइटमेंट को बढ़ाते हैं, बल्कि सेक्सुअल रिलेशन को भी बेहतरीन बनाते हैं.

– पहले ख़ुद समझें कि आपको कौन-सी हरकतें संतुष्ट करती हैं, फिर अपने पार्टनर को समझाएं यानी सेक्स से पहले एक-दूसरे को अच्छी तरह समझकर अंतरंगता बढ़ाएं. एक-दूसरे को प्लेज़र दें. कहां और कैसे टच करना पसंद है, यह बताएं. फिर ऑर्गेज़्म पर पहुंचें.

– अच्छी सेक्स लाइफ का केवल तन से ही लेना-देना नहीं रहता, बल्कि आपकी मनःस्थिति व संतुष्टि भी मायने रखती है. इसलिए शारीरिक संतुष्टि के लिए ऐसी कोई भी हरकत न करें, जो आपके पार्टनर को पसंद न आए या फिर वो तनावग्रस्त व नाराज़ हो जाए. यदि पार्टनर संतुष्ट है, तो सेक्स लाइफ भी बेहतरीन रहती है.

सेक्स बूस्टर खीर

25 ग्राम जौ को रातभर भिगोकर रख दें. सुबह जौ को अच्छी तरह से मसलकर भूसी निकाल लें. अब एक लीटर दूध गरम करें. जब दूध उबलने लगे, तब इसमें भीगे हुए जौ डालें. जब दूध एक चौथाई रह जाए, तब उसमें स्वादानुसार शक्कर मिलाएं. यदि आप चाहें, तो इसमें स्वाद के लिए बादाम व इलायची भी डाल सकते हैं. इस खीर को खाने के बाद आधे घंटे तक पानी न पीएं. इसे नियमित रूप से एक महीने तक लेते रहने से सेक्स पावर बढ़ने के साथ-साथ मानसिक शक्ति का भी विकास होता है.

ज़रूरी टिप्स (Tricks to improve sex life)

– हफ़्ते में दो-तीन बार सेक्स करने से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है.

– यदि किसी महिला में सेक्स उत्तेजना पैदा नहीं होती, तो एक बार बर्थ कंट्रोल पिल्स को बदलकर देखें. कई बार अलग-अलग पिल्स में पाए जानेवाले हार्मोंस सेक्स लाइफ को प्रभावित करते हैं.

– एंकलबोन के नीचे एड़ी में सर्कुलर मसाज करने से सेक्सुअल उत्तेजना बढ़ती है.

– ध्यान रहे, सेक्स के बीच गैप होना भी ज़रूरी है, ख़ासतौर पर कोई इंफेक्शन, पीरियड्स, सेक्सुअल प्रॉब्लम्स आदि होने पर सेक्स करने से बचना चाहिए.

– सावित्री ओमप्रकाश गुप्ता