घर बैठे पाएं सिल्की स्ट्रेट हेयर (How To straighten Your Hair Naturally)

पार्लर जाकर हेयर स्ट्रेटनिंग या रीबॉन्डिंग कराने पर पैसे तो ख़र्च होते ही हैं, बालों पर भी बुरा असर पड़ता है. हानिकारक केमिकल्स के इस्तेमाल के कारण बाल झगड़े लगते हैं और साथ ही रूखे व बेजान भी हो जाते हैं. इसी समस्या से बचने के लिए हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे सिल्की-स्ट्रेट बाल.

नारियल और नींबू


ताज़े नारियल को कद्दूकस करें. इसे मिक्सी में डालें व आवश्यकतानुसार पानी डालकर ग्राइन्ड करें. फिर महीन कपड़े से छान लें. नारियल का दूध तैयार है. एक ग्लास नारियल के दूध में कुछ बूंद नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को कुछ घंटों तक फ्रिज में रखें. मिश्रण को जड़ों से लेकर सिरों तक लगाकर 15-20 मिनट तक बालों में स्टीम लें. इसे बाद माइल्ड शैम्पू से बाल धो दें. इस प्रक्रिया को नियमित रूप से दोहराएं. बाल अपनेआप सीधे हो जाएंगे.

दूध
दूध में मॉइश्‍चराइज़िंग गुण पाए जाते हैं, जो बालों को स्ट्रेट करने में मदद करते है. आधा कप उबला हुआ दूध ठंडा करें. उसमें आधा कप पानी मिलाएं. इसे स्प्रे बॉटल में डालकर बालों में स्प्रे करें. फिर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. उसके बाद माइल्ड शैम्पू से बाल धो दें. यह बालों को सीधा करने के साथ उन्हें मुलायम भी बनाता है.

कैस्टर ऑयल


कैस्टर ऑयल बालों को सीधा करने के साथ ही उन्हें लंबा बनाता है. कैस्टर ऑयल को स्कैल्प सहित पूरे बाल पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें. फिर बालों को अच्छी तरह कंघी करें. उसके बाद हेयर ड्रायर को हाई हीट में रखकर बालों को ब्लो ड्रायर करें. ब्लो ड्राय के बाद बाल तैलीय नहीं, ड्राई लगने चाहिए. तौलिए को ठंडे पानी में डुबोकर निचोड़ें और बालों के चारों ओर लपेटकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. फिर बाल धो दें.

ये भी पढ़ें:5 आसान होम रेमेडीज़ रोकती हैं बालों को सफ़ेद होने से

दूध व अंडे
एक कप दूध में दो अंडे लगाकर हल्के हाथों से फेंटें. इस मिश्रण को बालों पर लगाएं. फिर बालों को शावर कैप से कवर करके एक-दो घंटे के लिए छोड़ दें. फिर मिल्क शैम्पू से धो दें.

ये भी पढ़ें:10 ईज़ी हेयर केयर टिप्स बालों को बनाते हैं लॉन्ग एंड स्ट्रॉन्ग

ऐलोवेरा जेल


एक कप पानी में तीन टीस्पून अलसी डालकर हल्की आंच पर कुछ देर तक उबालें. फिर उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें. अब दो टेबलस्पून ऐलोवेरा जेल, एक टेबलस्पून नींबू का रस, दो टीस्पून कैस्टर ऑयल व दो टीस्पून शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं. इस मिश्रण को गीले बालों पर डालकर छोड़ दें. बाल पर सूख जाएं व गुनगुने पानी से धोकर ब्लो ड्राय करें.
ये भी पढ़ें:5 इफेक्टिव होममेड हेयर पैक लगाएं और कहें अब नो मोर हेयर लॉस!