प्रियंका चोपड़ा की बहन मीरा...

प्रियंका चोपड़ा की बहन मीरा चोपड़ा ने अपने दो भाइयों को खोया, कहा- उन्हें कोरोना ने नहीं, ख़राब स्वास्थ्य व्यवस्था और प्रशासन की नाकामी ने मारा! (‘I Lost Two Very Close Cousins Not Because Of Covid But Because The Medical Infrastructure Has Totally Crumbled Down’, Says Meera Chopra)

प्रियंका चोपड़ा की कज़िन और साउथ की फेमस एक्ट्रेस मीरा चोपड़ा ने मात्र 10 दिनों के भीतर अपने दो कजिंस को खो दिया. देश में कोरोना की दूसरी लहर ने हर आम और ख़ास को बुरी तरफ़ प्रभावित किया है, बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री भी इसकी चपेट में बुरी तरह आ चुके हैं.
कोरोना से मीरा के भी दो कज़िन भाइयों का निधन हो गया है जिस पर मीरा ख़ासी ख़फ़ा हैं. उनका ग़ुस्सा और नाराज़गी देश के सिस्टम, सरकार और ख़राब स्वास्थ्य सेवाओं से है!

मीरा ने टाइम्स को दिए इंटरव्यू में अपना रोष ज़ाहिर किया है. उन्होंने बताया कि उनके दोनों कज़िन उनके काफ़ी क़रीब थे. एक को बैंगलूरू में icu बेड नहीं मिला, वो लगातार दो दिनों तक सिर्फ़ एक icu बेड के लिए तड़पता रहा और दूसरे का ऑक्सीजन लेवल अचानक कम हो गया जिससे उनका निधन हो गया. लेकिन मेरा मानना है कि वो COVID से नहीं देश की ख़राब और चरमराई हुई स्वास्थ्य सेवाओं और सरकारी तंत्र की नाकामी से मरे हैं. ऑक्सीजन या बेड का बंदोबस्त करना हमारा या आम लोगों का काम नहीं है, ये सरकार और स्वास्थ्य तंत्र का काम है!

मीरा के दोनों भाइयों की उम्र 40 के आसपास ही थी. मीरा ने कहा कि देश गर्त में जा रहा है, मैं बेहद डरी हुई हूं क्योंकि हम कोशिश करने के बाद भी अपनों को बचा नहीं पा रहे! इसकी वजह यही है कि जब पिछले साल लॉकडाउन लगा था तब सरकार ने मेडिकल इंफ़्रास्ट्रक्चर को मज़बूत करने के लिए कुछ नहीं किया जिसका नतीजा ये है कि हमें दूसरी लहर के आगे हथियार डालने पड़ रहे हैं! अगर तब सरकार ने तैयारी की होती तो ये हालात नहीं होते और हम बेहतर तरीक़े से दूसरी लहर से निपट सकते.

Meera Chopra

मीरा के ट्वीट्स से भी उनका रोष ज़ाहिर होता है और उन्होंने लोगों को भी सतर्क और सुरक्षित रहने की सलाह दी है. उनका कहना है कि लोग इसे हल्के में न लें क्योंकि वायरस हमेशा मज़बूती के साथ वापसी करता है और लोग ज़रूरी नियमों का पालन करें, मास्क पहनें aur इसको मज़ाक़ न समझें क्योंकि हम रोज़ अपने आसआस लोगों को मरते देख रहे हैं!