आईसीसी महिला चैम्पियनशिप- भ...

आईसीसी महिला चैम्पियनशिप- भारतीय खिलाड़ियों ने किया कैरेबियाई का सूपड़ा साफ़ (ICC women’s championship- India women’s cricket team whitewashes West Indies)

India women’s cricket team

खेल की हर विधा में भारतीय महिला खिलाड़ियों की तूती बोल रही है. महिला हॉकी खिलाड़ियों के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने वेस्ट इंडीज़ से तीनों वनडे मैच जीतकर टीम का मान बढ़ाया है. 2 वनडे जीतने के बाद भारतीय खिलाड़ियों का दमखम देखने लायक था. मैच बेहद रोमांचक था. मैदान पर इंडीज़ प्लेयर कुछ ख़ास नहीं कर पाए.

वेस्टइंडीज को 15 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज़ में 3-0 से क्लीन स्वीप किया. भारत ने 50 ओवर में छह विकेट पर 199 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने के बाद कैरेबियाई टीम को 49.1 ओवर में 184 रन पर समेट दिया. आईसीसी महिला चैम्पियनशिप के तहत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज़ को बुधवार को खेले गए तीसरे और अंतिम मैच में 15 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ भारतीय टीम ने तीन मैचों की शृंखला 3-0 से अपने नाम कर ली.
हालांकि इस जीत के बावजूद भारतीय टीम आईसीसी चैम्पियनशिप की अंकतालिका में 18 मैचों में 9 जीत हासिल करते हुए 19 अंक लेकर पांचवां स्थान ही हासिल कर सकी और अगले वर्ष होने वाले आईसीसी विश्व कप में सीधे प्रवेश हासिल करने से चूक गई.

India women’s cricket team

भारत के लिए वेदा कृष्णमूर्ति (71) ने सबसे अधिक रन बनाए, जबकि सलामी बल्लेबाज़ दीप्ति शर्मा ने 23 रनों का अहम योगदान दिया. देविका वैद्य 32 रन बनाकर अंत तक नाबाद रहीं. भारत की ओर से एकमात्र छक्का झूलन गोस्वामी (18) ने लगाया. भारत से मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज़ की टीम को केसिया नाइट (55) ने और हैली मैथ्यू (44) ने अच्छी शुरुआत दिलाई. कैरेबियाई टीम एक समय पांच विकेट पर 166 रन बना चुकी थी और उसे आख़िरी की 32 गेंदों में स़िर्फ 34 रन चाहिए थे, लेकिन राजेश्‍वरी गायकवाड के नेतृत्व में भारतीय गेंदबाज़ों ने यहां से बेहतरीन वापसी की और बेहद कसी हुई गेंदबाज़ी करते हुए लगातार विकेट हासिल किए.

राजेश्वरी को सबसे अधिक चार विकेट मिले, जबकि दीप्ति शर्मा, हरमनप्रीत कौर और विद्या ने एक-एक विकेट चटकाए. क्षेत्ररक्षण में भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए भारतीय क्षेत्ररक्षकों ने वेस्टइंडीज के तीन बल्लेबाज़ों को रन आउट किया.