सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या सेक्सुअल फैंटेसी ग़लत है?… (Sex Problems- Is It Wrong To Fantasize About Sex?…)

Sex Problems

क्या सेक्सुअल फैंटेसी ग़लत है?…

मैं 17 साल की हूं. मेरी सहेलियां आपस में अक्सर सेक्स से जुड़ी बातें करती रहती हैं. जिन्हें सुनकर मैं अक्सर सेक्सुअल फैंटेसी में खो जाती हूं. मुझे इस बात का बुरा भी लगता है और तनावग्रस्त भी हो जाती हूं. क्या सेक्सुअल फैंटेसी ग़लत है?
– मिताली वर्मा, बैंगलुरू.

आप एक नाज़ुक और मुश्किल दौर से गुज़र रही हैं. दरअसल उम्र के इस पड़ाव पर शरीर में हार्मोन्स में काफ़ी बदलाव होते हैं. सेक्सुअली कई परिवर्तन से हम गुज़रते हैं. पुरुषों की तरह महिलाओं में भी सेक्स को लेकर उसी तरह की इच्छा व उत्तेजना रहती है. यदि आप सेक्सुअल फैंटेसी देखती हैं, तो भी आप सामान्य व हेल्दी हैं. इसलिए इसे लेकर अधिक परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. वैसे भी आप अपनी सहेलियों की बातों को न सुनें तो बेहतर है, क्योंकि इस उम्र में यह ठीक नहीं. कुछ बातें सही उम्र और व़क़्त पर जानी जाए तो ही बेहतर है.

संतुष्ट नहीं हो पाती हूं…

मैं 25 साल शादीशुदा महिला हूं. हमारी सेक्सुअल लाइफ ठीक नहीं चल रही है. मैं अंतरंग संबंधों के समय संतुष्ट नहीं हो पाती हूं. इंटरकोर्स के बाद पति तो संतुष्ट होकर सो जाते हैं, पर मैं जागती रहती हूं. मुझे उनके और साथ की ख़्वाहिश रहती है. अपने शर्मिले स्वभाव के कारण उनके कह नहीं पाती. कृपया, उचित उपाय बताएं.
– कविता राठौर, जयपुर.

इस तरह की समस्या कई महिलाआ में देखी गई है. अधिकतर पतियों को उनकी पत्नी की संवेदनशीलता या अन्य इच्छाओं के बारे में उतना पता नहीं चलता. उनका ध्यान सेक्स से पहले और बाद की भावनाओं के प्रति कम तथा ऑर्गे़ज़्म के प्रति अधिक रहता है. ऐसे में शर्म-संकोच के कारण कई पत्नियों में आप जैसी समस्या बनी रहती है और पुरुष इससे अनजान ही रहते हैं, जिससे उन्हें जानने व सुधारने का मौक़ा ही नहीं मिलता. इसलिए यह बहुत ज़रूरी है कि आप अपने पति से इसके बारे में बात करें और सेक्स के पहले और बाद की अपनी भावनात्मक ज़रूरतों के बारे में भी बताएं.

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A

 

Dr.-Rajiv-Anand-Resize-image-2.1.17-170x250

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
([email protected])