दादा राज कपूर ने ‘सिद...

दादा राज कपूर ने ‘सिद्धिमा’ रखा था करीना का नाम, लेकिन मां बबीता ने बदल दिया नाम (Kareena Kapoor Khan was First Named Siddhima By Dada Raj Kapoor, But Mom Babita Changed Her Name)

जब से करीना कपूर ने बेटे को जन्म दिया है, तभी से उनके फैंस बच्चे के नाम को लेकर काफी एक्साइटेड हैं. हर ओर सिर्फ इस बात की चर्चा है कि आखिर सैफ और करीना अपने दूसरे बच्चे का क्या नाम रखेंगे और इसे कब अनाउंस करेंगे. सोशल मीडिया पर तो तैमूर के छोटे भाई के नाम के सुझाव की बाढ़ आ गई है. हालांकि अभी तक करीना और सैफ अली खान ने अपने दूसरे बेटे का कोई नाम नहीं रखा है और नाम रखने के लिए दादी शर्मिला टैगोर का इंतज़ार किया जा रहा है, जो फिलहाल कोविड की वजह से दिल्ली से ट्रैवेल नहीं कर पा रही हैं, लेकिन इस बीच करीना कपूर के नाम को लेकर एक पुराना किस्सा खूब सुर्खियों में छाया हुआ है.

Kareena Kapoor Khan

ये दिलचस्प बात शायद कम ही लोगों को पता है कि बचपन में खुद करीना का नाम बदला जा चुका है. जी हां, करीना कपूर का नाम पहले उनके दादा राज कपूर ने सिद्धिमा रखा था जबकि उनका निक नेम बेबो उनके पापा रणधीर कपूर ने रखा था, लेकिन बाद में उनका नाम बदलकर करीना कर दिया गया.

दादा राज कपूर ने क्यों रखा था सिद्धिमा नाम?

Raj Kapoor

दरअसल करीना का जन्म 21 सितंबर, 1980 को हुआ था. उस समय गणेश चतुर्थी फेस्टिवल मनाया जा रहा था. अमूमन हर साल इसी दौरान गणपति फेस्टिवल मनाया जाता है. ऋषि और नीतू कपूर की बेटी यानी करीना की चचेरी बहन रिद्धिमा का जन्म उसी साल 6 दिन पहले 15 सितंबर को हुआ था. राज कपूर ने अपनी दोनों पोतियों का नाम रिद्धिमा और सिद्धिमा रख दिया, जो भगवान गणेश जी की दो पत्नियों रिद्धि और सिद्धि के नाम से प्रेरित था.


मां बबीता ने पहले ही कोई और नाम सोच रखा था

Kareena Kapoor Khan

नीतू कपूर को तो अपनी बेटी के लिए रिद्धिमा नाम बहुत पसंद आया और उन्होंने अपनी बेटी का यही नाम रख दिया, लेकिन करीना की मां को ये नाम बहुत पसंद नहीं आया. और इसकी वजह ये थी कि उन्होंने पहले से ही सोच रखा था कि उन्हें बेटी हुई तो वो उसका नाम करीना ही रखेंगी.

बबीता को क्यों पसंद आया करीना नाम?

Kareena Kapoor Khan

दरअसल जब बबीता प्रेग्नेंट थीं, तब वो लियो टॉल्टॉय की किताब ऐना करीना पढ़ रही थीं और ये किताब पढ़ते हुए उन्हें करीना नाम इतना पसंद आ गया था कि उन्होंने फैसला कर लिया था कि अगर उन्हें लड़की हुई तो वो उसका नाम करीना ही रखेंगी. इसीलिए उन्होंने अपनी छोटी बेटी का नाम सिद्धिमा से बदलकर करीना कपूर कर दिया.

पापा रणधीर कपूर ने दिया था लोलो और बेबो निकनेम

Kareena Kapoor Khan

अपनी दोनों बेटियों को लोलो और बेबो नाम पापा रणधीर कपूर ने दिया था. करिश्मा का नाम वो पहले ही लोलो रख चुके थे, लोलो का मतलब है लोली, सिंधी में मीठी रोटी को मिथी लोली (सिंधी मीठी रोटी) कहते हैं. पापा रणधीर को करिश्मा के लिए स्वीट सा लोलो नाम इसी से सूझा था. और जब करीना का जन्म हुआ तो वो लोलो से राइमिंग करता हुआ कोई निकनेम चाहते थे, तो उन्होंने करीना का नाम बेबो रख दिया और करिश्मा-करीना को अब तक इसी निकनेम से बुलाया जाता है.

Kareena and Karishma Kapoor


खैर करीना के नाम बदलने का ये किस्सा वाकई इंटरेस्टिंग है और लोगों को खूब पसंद आ रहा है. जहां तक करीना-सैफ के दूसरे बेबी बॉय के नाम का सवाल है तो इसके लिए उनके फैंस को थोड़ा इंतज़ार करना पड़ेगा, क्योंकि सैफ-करीना इस बार बहुत सोच समझ कर अपने दूसरे बेटे का नाम रखना चाहते हैं.