2020 में मिलेंगी ज़्यादा छु...

2020 में मिलेंगी ज़्यादा छुट्टियां, अभी से शुरु कर दीजिए प्लानिंग (List of Long Weekends in 2020 – Time to plan that long pending trip)

नया साल छुट्टियों के मामले में काफी अच्छा रहेगा. 2019 के मुकाबले 2020 में ज़्यादा छुट्टियां मिलेंगी. नए साल में ज़्यादातर त्योहार शुक्रवार और सोमवार को पड़ रहे हैं. इससे एक साथ तीन-तीन दिन छुट्टियां मनाने का मौका मिलेगा.

Long Weekends in 2020

 

हालांकि 2020 में दशहरा, दीवाली, गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस सहित 11 छुट्टियां शनिवार-रविवार को पड़ रहे हैं, जिससे ऑफिस जानेवालों की कई छुट्टियां मारी जा रही है. इसके अलावा 2020 में एक ही दिन दो-दो छुट्टियां होने से भी दो छुट्टियों का नुकसान हो रहा है. फिर भी इस साल 12 लॉन्ग वीकेंड पड़ रहे हैं, जिसके कारण आप आराम से 2-3 दिन की छुट्टियों पर जा सकती हैं.

 महाशिवरात्रिः 21 फरवरी- 21 फरवरी को शुक्रवार है. इसकी वजह से आपको लंबा वीकेंड मिल जाएगा. तीन दिन की छुट्टियों में कहीं आस-पास घूमने जा सकते हैं.

होलीः 10 मार्च- 10 मार्च को मंगलवार है. अगर आप 9 मार्च की छुट्टी ले लेते हैं तो शनिवार से मंगलवार तक यानी 4 दिन की छुट्टियों का मजा ले सकते हैं.

अप्रैल– इस महीने में आपको लंबी छुट्टी मनाने का मौका मिलेगा. 10 अप्रैल को गुड फ्राइडे है, वहीं 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती की छुट्टी है. 14 अप्रैल को मंगलवार है. ऐेसे में अगर आप सोमवार की छुट्टी लेते हैं तो आपको 5 दिन की छुट्टी मिल जाएगी.

जुलाईः 31 जुलाई को बकरीद है. इस दिन शुक्रवार पड़ने की वजह से आपको 3 दिनों का वीकेंड मिल जाएगा.

Long Weekends in 2020

अगस्तः अगस्त के महीने में छुट्टियों के कई मौके मिलते हैं. 3 अगस्त को सोमवार है और इस दिन रक्षाबंधन है. यानी आपको इस महीने तीन दिन की छुट्टी मिलेगी. 11 अगस्त को मंगलवार है और इस दिन जन्माष्टमी है. यानी अगर आप सोमवार के दिन छुट्टी लेते हैं तो आपको चार दिन की छुट्टी मिल जाएगी. हालांकि 15 अगस्त को शनिवार पड़ने की वजह से 1 छुट्टी मारी भी जाएगी.

अक्टूबर- 2 अक्टूबर को शुक्रवार है. इस हफ्ते भी आपको तीन दिन छुट्टी का मजा मिलेगा. 24 अक्टूबर को महानवमी और 25 अक्टूबर को दशहरा है. शनिवार और रविवार पड़ने की वजह से ये छुट्टियां बेकार जाएंगी. लेकिन महीने के अंत में यानी 30 नवंबर को गुरुनानक जयंती है. इस दिन सोमवार पड़ रहा है यानी आपको तीन दिन की छुटटी मिल जाएगी.

 दिसंबर- 25 दिसंबर को क्रिस्मस है. इस दिन शुक्रवार होने की वजह से आपको तीन दिन की छुट्टी मिल जाएगी.

ये भी पढ़ेंः  भारत के सबसे महंगे होटल के एक रात का किराया आपके होश उड़ा देगा (India’s Most Expensive Hotel)