इन बॉलीवुड एक्ट्रेस जैसा है फेस ...

इन बॉलीवुड एक्ट्रेस जैसा है फेस शेप तो ऐसे करें मेकअप (Makeup Tricks If You Have Faceshape Like These Bollywood Divas)

हर किसी का चेहरा परफेक्ट हो, हर चेहरा हसीन हो, ये ज़रूरी नहीं. लेकिन अपने चेहरे के शेप के अनुसार सही मेकअप करके आप ख़ूबसूरत नज़र आ सकती हैं.

Makeup Tricks

अगर आपके चेहरे का शेप भी है इन बॉलीवुड एक्ट्रेस की तरह, तो ये मेकअप ट्रिक्स ट्राई करें और पाएं अपनी फेवरेट एक्ट्रेस वाला मेकअप लुक. कैसे? आइए, हम आपको बताते हैं.




दीपिका पादुकोण
फेस शेप: हार्ट शेप

Deepika Padukone


हार्ट शेप चेहरे को परफेक्ट शेप देने के लिए आपको ऐसा मेकअप करना होगा जो आपके चेहरे को छोटा और चौड़ा लुक दे. इसके लिए ये मेकअप ट्रिक्स ट्राई करें.
– पूरे चेहरे पर फाउंडेशन और पाउडर लगाएं.
– फोरहेड और चिन पर डार्क शेड का बेस मेकअप करें. सबसे पहले टी-ज़ोन के लिए ब्राइट शेड और बचे हुए हिस्से पर मीडियम शेड का बेस मेकअप करें. फिर माथे व ठोड़ी पर डार्क शेड लगाते हुए पूरे बेस मेकअप को ब्लेंड कर लें.
– चिक और चिकबोन्स को हाईलाइट करें.
– चिकबोन्स के नीचे ब्रॉन्जर अप्लाई करें. ऊपर और हेयरलाइन की तरफ बाहर की ओर ब्लेंड करें.
– आंखों के सेंटर में डार्क शेड का आईशैडो अप्लाई करें. बाकी पूरे हिस्से में लाइट शेड लगाकर ब्लेंड करें. हाईलाइटर अप्लाई करके कान की तरफ ब्लेंड करें.

Deepika Padukone


– चिक बोन के एप्पल पर ब्लश ऑन लगाएं. फिनिशिंग टच देने के लिए चिक के उभरे हुए हिस्से पर लाइट हाइलाइटर या इल्यूमिनेटिंग पाउडर अप्लाई करें. इससे चेहरे को ब्रॉड लुक मिलेगा.
– आई मेकअप के साथ एक्सपेरिमेंट करें, ताकि पूरा अटेंशन आईज़ पर ही हो. कैट आई मेकअप, बोल्ड आईशैडो कलर्स, ड्रामैटिक लुक आप कुछ भी ट्राई कर सकती हैं.



कटरीना कैफ
फेस शेप: ओवल फेस

Katrina Kaif


ओवल फेस यानी अंडाकार चेहरा परफेक्ट शेप माना जाता है. हालांकि ऐसे चेहरे वालों को ज़्यादा कुछ करने की ज़रूरत नहीं होती. लेकिन आप चाहें तो ये ट्रिक्स अपनाकर अपनी ब्यूटी को और डिफाइन कर सकती हैं.
– नॉर्मल फाउंडेशन यूज़ करें. अगर आपको अपने फेस को शॉर्ट और स्लिमर लुक देना है तो अपने नेचुरल स्किन कलर से एक शेड डार्क फाउंडेशन जॉलाइन पर अप्लाई करें.

Katrina Kaif

– फोरहेड और चिन के सेंटर में हाईलाइटर लगाएं. इससे आपकी ब्यूटी बढेगी.
– अपने चेहरे के बेस्ट फीचर को हाइलाइट करें.
– लिप्स या आईज़ में से किसी एक पर ज़्यादा फोकस करें. अगर आई मेकअप हैवी कर रही हैं तो लिप को न्यूड रखें. इसी तरह अगर डार्क लिपस्टिक लगा रही हैं तो आईमेकअप के लिए ब्राउन आईशैडो, मस्कारा का एक कोट और नेचुरल आई लाइनर ही काफी होगा.



अनुष्का शर्मा
फेस शेप: स्क्वेयर फेस

Anushka Sharma


यदि आपका चेहरा स्क्वेयर यानी चौड़ा है, तो आपको अपने चेहरे को परफेक्ट शेप देने के लिए बेस मेकअप से चेहरे की चौड़ाई छुपानी होगी.
– सबसे पहले आईने के पास बैठकर अपने चेहरे को ध्यान से देखें और तय करें कि चेहरे के किस भाग को छुपाने से आपका चेहरा ओवल शेप में नज़र आएगा.
– अब चेहरे को तीन भागों में बांटें, पहला टी-ज़ोन, दूसरा वो भाग जिसे मेकअप द्वारा छुपाया जाना है और तीसरा टी-ज़ोन के अतिरिक्त बचा हुआ भाग.
– टी-ज़ोन एरिया यानी माथा, आंखों के निचले हिस्से, नाक का ऊपरी भाग, अपर लिप्स, ठोड़ी के बीच वाले भाग में स्किन टोन से मैच करता फाउंडेशन अप्लाई करें.
– बचे हुए भाग पर मीडियम बेस मेकअप करें.

Anushka Sharma

– आख़िर में जिस हिस्से को मेकअप से छुपाना है, वहां शेडिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें. ब्रॉन्जर या डार्क फाउंडेशन अप्लाई करें. अच्छी तरह ब्लेंड कर लें.
– माथे के सेंटर में अपने स्किन टोन से एक शेड लाइट हाइलाइटर अप्लाई करें. अच्छी तरह ब्लेंड करें. चिन पर भी हाइलाइटर लगाएं और कानों की तरफ ब्लेंड करें. इससे चेहरे को परफेक्ट शेप मिलेगा.
– राउंड आईब्रोज़ इस फेस पर सूट करता है.
– चिकबोन के एप्पल एरिया में ब्लशर लगाकर ब्लेंड करें.
– लिप मेकअप को हाइलाइट करें. इससे पूरा अटेंशन लिप्स पर ही रहेगा और जॉलाइन पर ध्यान कम जाएगा.



आलिया भट्ट
फेस शेप: राउंड फेस

Alia Bhatt

ऐसे चेहरे वालों को ऐसा मेकअप करना चाहिए, जिससे उनका चेहरा स्लिम और लंबा लगे.
– टी-ज़ोन के लिए ब्राइट शेड, बचे हुए हिस्से के लिए मीडियम शेड तथा जिन हिस्सों को छुपाना है, वहां डार्क शेड का फाउंडशेन अप्लाई करें. स्पॉन्ज से अच्छी तरह ब्लेंड करें.
– फॉरहेड के सेंटर और चिन पर अपने स्किन टोन से दो शेड लाइट हाईलाइटर अप्लाई करें.

Alia Bhatt


– सॉफ्ट स्मज्ड आई लाइनर लगाएं.
– आंखों के आउटर कॉर्नर पर डार्क आईशैडो अप्लाई करें और इनर कॉर्नर पर लाइटर. इससे आंखें ख़ूबसूरत लगेंगी और चेहरे को ओवल शेप मिलेगा.
– चिकबोन के नीचे की तरफ़ डार्क और ऊपर की तरफ़ लाइट शेड का ब्लश ऑन अप्लाई करें. ब्लश कभी भी चिकबोन के एप्पल पर अप्लाई न करें.
– डार्क लिप कलर यूज़ करें. हल्का-सा लिप ग्लॉस डैब करें. 




×