फिल्म रिव्यू: विद्या बालन का दमदार अंदाज़ दिखेगा ‘बेगम जान’ में (Movie Review: Begum Jaan)

फिल्म- बेगम जान

स्टारकास्ट- विधा बालन, गौहर खान, ईला अरुण, नसीरुद्दीन शाह, रजत कपूर, आशीष विधार्थी, चंकी पांडे, पल्लवी शरदा,

निर्देशक- श्रीजीत मुखर्जी

रेटिंग- 3 स्टार

begum jaan review

बेगम जान बांग्ला फिल्म राजकहिनी की हिंदी रीमेक है. श्रीजीत मुखर्जी के निर्देशन में बनीं राजकहिनी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी. एेसें में महेश भट्ट ने इस फिल्म की हिंदी रीमेक के निर्देशन की ज़िम्मेदारी श्रीजीत मुखर्जी को ही सौंपी. ए सर्टिफिकेट के साथ रिलीज़ हुई बेगम जान में 10 ऐक्ट्रेसेस हैं. आइए, जानते हैं कैसी है फिल्म.

कहानी

फिल्म की कहानी भारत-पाकिस्तान विभाजन के दौरान सेट की गई है. बेगम जान (विद्या बालन) एक ऐसे कोठे की मालकिन हैं. जो भारत-पाकिस्तान के विभाजन के वक़्त दोनों देशों के बीत बनाई जा रही बंटवारे की लाइन के बीचोंबीच आ रहा है. बेगम जान बेहद ही बिंदास है और किसी से नहीं डरती. उसके कोठे पर बड़े-बड़े लोग आते हैं, इनमें से एक हैं राजा जी (नसीरुद्दीन शाह) भी हैं, जो बेगम के यहां आते रहते हैं. बेगम अपने कोठे के लड़कियों के साथ यूं तो बेहद सख़्त है, लेकिन उनके दुख में भी उनका साथ देती है. बेगम जान को भारत-पाकिस्तान के विभाजन से कोई लेना-देना नहीं है, उसे सिर्फ़ अपना कोठा बचाना है. क्यो वो अपने कोठे को बचा पाती है? क्या सरकारी अफसरों से वो अकेले लड़ पाती है? इन सवालों के जवाब फिल्म देखने पर मिलेंगे.

फिल्म की यूएसपी और कमज़ोर कड़ी

फिल्म की यूएसपी है विद्या बालन की ऐक्टिंग, जो हर फिल्म के साथ निखरती चली जा रही है. नसीरुद्दीन शाह, गौहर खान, ईला अरुण हर किसी ने अपने किरदार के साथ पूरा न्याय किया है. श्रीजीत मुखर्जी का निर्देशन अच्छा है. फिल्म भले ही थोड़ी स्लो है, लेकिन इसके डायलॉग्स काफ़ी दमदार हैं.

फिल्म देखने जाएं या  नहीं?

अगर आप विद्या बालन के फैन हैं, तो ये फिल्म देखने ज़रूर जाएं. एक बार फिर विद्या ने साबित किया है कि वो हर तरह का किरदार निभाने का दम रखती हैं. विद्या के साथ-साथ फिल्म के बाक़ी के कलाकार भी आपको निराश नहीं करेंगे. कुछ अलग और लीक से हटकर फिल्म देखना चाहते हैं, तो एक बार ये फिल्म देख सकते हैं.