Film Review: बेहतरीन फिल्म है ‘हिंदी मीडियम’ (Movie Review: Hindi Medium)

फिल्म- हिंदी मीडियम

स्टारकास्ट-  इरफान खान, सबा कमर, दीपक डोबरियाल और अमृता सिंह

निर्देशक- साकेत चौधरी

 रेटिंग- 3.5 स्टार
Master (1)
हिंदी मीडियम नाम से ही आप समझ गए होंगे की कहानी हिंदी मीडियम में पढ़े व्यक्ति की कहानी है. वो इस मीडियम में पढ़ने की परेशानी झेल रहा है, क्योंकि आज इंग्लिश बोलना न केवल ज़रूरी है, बल्कि स्टेट्स सिंबल भी बन चुका है. आइए, जानते हैं कैसी है फिल्म?
कहानी
ये कहानी आपको कुछ अपनी लाइफ की तरह लगेगी, क्योंकि बच्चे का बड़े स्कूल में एडमिशन कराने के लिए आपने भी ख़ूब मेहनत की होगी. कहानी है राज मल्होत्रा, मीता और पीया की. राज सरकारी स्कूल में हिंदी मीडियम से पढ़ा लिखा है और उसकी साड़ी का स्टोर चलाता है, जबकि उसकी पत्नी मीता अपनी बेटी पीया को इंग्लिश मीडियम में पढ़ाना चाहती है. एडमिशन लेने के लिए वो अपना घर तक शिफ्ट कर देते हैं. फिल्म में कुछ मज़ेदार सीन्स हैं, जिसमें कैसे बच्चे के एडमिशन के लिए पैरेंट्स अपने इंटरव्यू की तैयारियां करते हैं और स्कूल की लिस्ट में बच्चे का नाम न आने पर कैसे गरीबी का सहारा लेकर बीपीएल कोटे से पीया का एडमिशन करवाते हैं. एक बार फिर राज और मीता पॉश इलाक़े से झुग्गी बस्ती में शिफ्ट होते हैं और गरीबी की ट्रेनिंग लेते हैं.
फिल्म की यूएसपी
साकेत चौधरी ने इस सिंपल-सी कहानी को बड़े ही ख़ूबसूरती से पेश किया है. दूसरी यूएसपी है फिल्म के गाने, जो पहले ही काफ़ी पसंद किए जा रहे हैं. तीसरी यूएसपी है फिल्म के कलाकारों की ऐक्टिंग इरफान खान, दीपिक डोबरियाल, सबा कमर हर किसी ने अपने-अपने किरदार के साथ पूरा न्याय किया है.
फिल्म देखने जाए या नहीं
अगर आप एक अच्छी फिल्म देखना चाहते हैं, तो ये फिल्म आप बिल्कुल मिस नहीं कर सकते हैं. हिंदी मीडियम फिल्म एक अच्छा मैसेज देने के साथ आपके वीकेंड को ख़ुशनुमा बना देगी.

Leave a Reply