चश्मे से होनेवाले दाग़ को मिटाने की होम रेसिपीज़ (Natural Ways To Get Rid Of Specs Marks On Face)

अक्सर चश्मा लगानेवाले अपने आंखों के आसपास व नाक पर पड़नेवाले निशान व दाग़-धब्बे से परेशान रहते हैं. उनकी इस समस्या को दूर करने के लिए हम यहां पर कुछ होम रेमेडीज़ दे रहे हैं.

Ways To Get Rid Of Specs Marks

* ऐलोवीरा की फ्रेश पत्तियों से जेल निकालकर आंखों के आसपास के निशान व गहरे हिस्सों पर लगाएं. जेल के सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें.

* संतरे के छिलके को सुखाकर पीस लें. अब इस पाउडर में थोड़ा-सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को निशानवाले हिस्से पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद जब पेस्ट सूख जाए, तब इसे ठंडे पानी से धो लें. दाग़-धब्बे मिटाने के अलावा इस पेस्ट से चेहरा ग्लो भी करता है.

* शहद में थोड़ा-सा दूध व ओट्स अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इस मिश्रण को काले घेरे व दाग़वाली जगह पर लगाकर सूखने तक यूं ही रहने दें. फिर पानी से धो लें.

* आलू को कद्दूकस करके दाग़वाली जगह पर लगाएं. जब पेस्ट सूख जाए यानी कम-से-कम 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें. यदि इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करते रहें, तो काफ़ी प्रभावकारी परिणाम मिलते हैं.

* गुलाबजल को सॉफ्ट कॉटन यानी रुई में डुबोकर आंखों के आसपास लगाएं. थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से आंखों को धो लें. गुलाबजल एक नेचुरल स्किन टोनर है. इससे न केवल आपके निशान दूर होंगे, बल्कि आंखों की रंगत ख़ूबसूरत होने के साथ हेल्दी भी लगेगी.

* खीरे को गोलाई में पतले स्लाइस में काट लें. इसे चश्मे से हुए दाग़वाली जगहों पर व आंखों के ऊपर कम-से-कम आधे घंटे तक रखें. फिर खीरे की स्लाइस को हल्के हाथों से चेहरे व निशानवाली जगहों पर रब करें.

* फ्रेश नींबू को निचोड़कर उसमें थोड़ा-सा पानी मिलाएं. इसमें कॉटन बॉल डुबोकर दाग़वाली जगहों पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें.

– श्रद्धा गुप्ता

यह भी पढ़ेचेहरे के दाग-धब्बे हटाने के 10 आसान घरेलू उपाय (10 Effective Home Remedies To Get Rid Of Dark Spots, Pigmentation And Scars)