गाँधी जयंती पर प्रधानमंत्री से लेकर बॉलीवुड सेलेब्स तक सभी ने यूं याद किया बापू को (PM And Bollywood Celebs Remember Mahatma Gandhi)

PM And Bollywood Celebs

गाँधी जयंती पर प्रधानमंत्री से लेकर बॉलीवुड सेलेब्स तक सभी ने याद किया बापू को

आज सभी देशवाशियों के लिए बहुत अहम् दिन है क्योंकि आज हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती है. पूरे देश आज सत्य और अहिंसा के इस महान पुजारी के जन्मदिन की ख़ुशी में स्वच्छता अभियान चलाए गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर बॉलीवुड स्टार्स और आम लोगों ने इस दिन को बेहद ख़ास बना दिया है. आइए देखें गाँधी जयंती के इस ख़ास मौके पर क्या कुछ कहा हमारे प्रधानमंत्री और बॉलीवुड सेलेब्स ने.

PM

राष्ट्रपति भवन में महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन समारोह के अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि 1945 में बापू ने अपने विचारों के जरिए बताया था कि ग्रामीण स्वच्छता कितना ज़रूरी है. मोदीजी ने कहा, ”आख़िर बापू स्वच्छता पर इतना ज़ोर क्यों देते थे, क्या सिर्फ़ इसलिए की गंदगी से बीमारियां होती हैं, लेकिन मेरी (मोदी) आत्मा कहती है ना, इतना सीमित उद्देशय नहीं था. उनका व्यापक उद्देश्य था. बापू ने स्वच्छता को जन आंदोलन में बदला, तो उसके पीछे एक मनोभाव था. जब हम भारतीयों में यह चेतना जागी, तो फिर इसका स्वतंत्रता आंदोलन पर असर हुआ और देश को आजादी मिली। प्रधानमंत्री ने कहा कि बापू के विचारों ने देश को आज़ादी दिलाई.

शाहरुख खान ने स्वच्छ भारत पर एक वीडियो शेयर करते हुए कहा कि क्योंकि देश हमसे से है और हम देश से.

सोनम कपूर ने कहा कि हम बहुत सौभाग्यशाली हैं कि हमें उनके जैसा महान नेता मिला. आज गाँधी जयंती के मौके पर उनके सत्य, अहिंसा, त्याग और बलिदान जैसे आदर्शों को अपने जीवन में उतारने की शपथ लेते हैं

काजोल ने भी स्वच्छ भारत मुहीम का एक वीडियो शेयर करते हुए कहा कि गांधीजी हमेशा कहते थे कि ख़ुद वो बदलाव बनिए जो आप दुनिया चाहते हैं, तो इस गाँधी जयंती उन्हें इस तरह याद करें.

अभिनेत्री रवीना टंडन बापू को उनकी जयंती पर किया.

कुछ और कलाकारों ने भी बापू को याद किया

 

 

यह भी पढ़ें: महात्मा गांधी-लाल बहादुर शास्त्री जयंती पर पढ़ें उनके 15 अनमोल वचन (15 Famous Quotes Of Mahatma Gandhi And Lal Bahadur Shastri)