मेकअप में हो जाए गड़बड़ी तो...

मेकअप में हो जाए गड़बड़ी तो ट्राई करें ये 25 क्विक ईज़ी सोल्यूशन्स (Quick Makeup Fixes: 25 Easy Ways To Fix Makeup Blunders)

कई बार मेकअप करते समय हमसे कुछ गलतियां हो जाती हैं. कभी काजल स्प्रेड हो जाता है या ज़्यादा लग जाता है, तो कभी फाउंडेशन पैची लगने लगता है… या फिर मेकअप करते समय पता चलता है कि फाउंडेशन या आईलाइनर सूख गया है या आपका फेवरेट ब्लश ऑन-आईशैडो ख़त्म हो गया है. मेकअप से जुड़ी आपकी इन तमाम प्रॉब्लम्स का हम यहां क्विक और ईज़ी सोल्यूशन ले आए हैं.
 
क्विक मेकअप फिक्सेस

Quick Makeup Fixes


1. अगर डार्क पैचेज़ और दाग-धब्बे होंः इन डार्क पैचेज़ को छिपाने के लिए अपने फाउंडेशन में पीच रेड कलर का आई शैडो मिलाकर दाग वाले एरिया में लगाएं. फाउंडेशन में ऑरेंज टिंट मिक्स करके लगाने से दाग बिल्कुल दिखाई नहीं देते. आप टैटू छिपाने के लिए भी ये ट्रिक ट्राई कर सकती हैं.

2. काजल को फैलने से बचाना होः इसके लिए बेस्ट तरीका ये है कि आप काजल लगाने के बाद ब्राउन आईशैडो का एक कोट अप्लाई कर लें. आईशैडो काजल को सील कर देता है, जिससे वो फैलता नहीं.

3. अगर फ़ाउंडेशन ख़त्म हो गया होः कंसीलर में मॉइश्‍चराइज़र मिलाकर फ़ाउंडेशन की तरह यूज़ कर सकती हैं. बस चुटकीभर पाउडर या कंसीलर में मॉइश्‍चराइज़र को अच्छी तरह मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं. इंस्टेंट ग्लो भी मिलेगा. आप लूज़ पाउडर या कॉम्पैक्ट भी अप्लाई कर सकती हैं.

4. अगर कंसीलर न हो: फ़ाउंडेशन की बॉटल के नेक पर अक्सर थिक फ़ाउंडेशन इकट्ठा हो जाता है. अगर कंसीलर न हो, तो इसे आप कंसीलर की तरह इस्तेमाल करें. अंडरआई एरिया या जहां दाग-धब्बे हों, वहां रिंग फिंगर से इसे हल्का-सा डैब करके अच्छी तरह ब्लेंड करें.

5. अगर आईशैडो ख़त्म हो गया होः ब्रॉन्जर या डीप ब्लश को आईशैडो की तरह इस्तेमाल करें. पर ध्यान रखें कि इसे बहुत ज़्यादा न लगाएं, वरना आपका लुक अननेचुरल लगने लगेगा. आप चाहें तो लाइट शेड की लिपस्टिक को भी आईशैडो की तरह यूज़ कर सकती हैं.

Quick Makeup Fixes

6. अगर आई लाइनर सूख गया होः अगर आपको कहीं बाहर जाना है और अचानक पता चले कि आई लाइनर सूख गया है और अप्लाई ही नहीं हो रहा, तो आई लाइनर को कुछ देर के लिए बल्ब के पास रखें. इससे वो फिर से फ्लोई हो जाएगा और आसानी से अप्लाई होगा. ऐसा आई लाइनर अप्लाई करने से तुरंत पहले ही करें.

7. अगर आई लाइनर न होः तो आईशैडो को आई लाइनर के तौर पर अप्लाई करें. आई लाइनर ब्रश को हल्का-सा गीला करें और डार्क आईशैडो जैसे ब्लू, ब्लैक या ब्राउन में डिप करके आई लाइनर की तरह लगाएं.

8. अगर मस्कारा न हो: आईलैशेज़ पर हल्का-सा पेट्रोलियम जेली लगाएं. इससे लैशेज़ को परफेक्ट लुक तो मिलता ही है, ख़ूबसूरत शाइन भी आती है.

9. अगर ब्लश ऑन पर्स में रखना भूल गई होंः अगर ब्लश ऑन ख़त्म हो गया है या पर्स में रखना भूल गई हैं और ऑफ़िस से सीधे किसी पार्टी में जाना हो, तो लाइट पिंक या कोरल शेड की स्मूद लिपस्टिक को क्रीम ब्लश की तरह अप्लाई करें.

10. स्मोकी लुक चाहती हैंः अगर इंस्टेंट स्मोकी लुक चाहती हैं, तो कॉटन बड(ईयर बड) से काजल को आईलिड पर रब करें. अब जो लिप पेंसिल आप लिप पर अप्लाई करेंगी, उसी लिप पेंसिल को काजल पर हल्का-सा रब करें और कॉटन बड से स्मज कर दें.

इमरजेंसी ब्यूटी सोल्यूशन्स

Quick Makeup Fixes

11. चेहरे की त्वचा थकी हुई और डल लग रही हो, तो किसी नरिशिंग क्रीम से 5 मिनट मसाज कर लें. इससे इंस्टेंट ग्लो आता है.

12. चेहरा बेजान लग रहा हो, तो एक मुलायम कपड़े को हल्का-सा गर्म करके इससे चेहरे पर हल्का-हल्का दबाव दें. इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और रोमछिद्र भी कम होंगे. इसके बाद चेहरे पर ठंडे पानी के छींटे मारें. त्वचा यंग लगने लगेगी.

13. आंखें बहुत थकी हुई लग रही हों, तो ठंडे गुलाबजल में रूई भिगोकर आंखों पर 10 मिनट तक रखें या फिर आई जेल को फ्रिज में रखकर ठंडा करें और आंखों पर लगाएं.

14. बॉडी लोशन या मॉइश्‍चराइज़र न हो, तो हेयर व बॉडी को मॉइश्‍चराइज़ करने के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल करें. कंडीशनर से बॉडी पर मसाज करके स्नान कर लें.

15. अगर बाल चिपचिपे लग रहे हैं और हेयर वॉश के लिए वक़्त नहीं है तो हेयर ब्रश पर परफ़्यूम स्प्रे करें और बालों में ब्रश करें.

16. बाल उलझे हुए लग रहे हैं, तो हाथों को पानी से गीला करें और एक बूंद मॉइश्‍चराइज़र लें. अब हाथों को पूरे बालों पर घुमाएं और फ्रेंच ट्विस्ट बना लें. 10 मिनट बाद बालों को खोलें. बालों की उलझन गायब हो जाएगी.

कॉस्मेटिक सोल्यूशन

Quick Makeup Fixes


17. अगर फाउंडेशन  सूख गया है, तो उसमें डिस्टिल वॉटर की कुछ बूंदें डालें और बॉटल को अच्छी तरह हिला लें.

18. अगर फ़ाउंडेशन फटा-फटा सा लगे तो उसे इस्तेमाल न करें, क्योंकि फाउंडेशन के फटने का मतलब है कि वह ख़राब हो गया है.

19. क्रीम बेस शैडो कई बार जम जाते हैं और अप्लाई नहीं होते. ऐसे में उसमें एस्ट्रिंजेंट की कुछ बूंदें डालें. शैडो फिर इस्तेमाल के लायक हो जाएगा.

20. मस्कारा सूख गया हो और अप्लाई न हो रहा हो, तो मस्कारे की बॉटल का ढक्कन टाइट बंद करके उसे गर्म पानी में 10 मिनट तक डाल कर रखें. अब मस्कारा आसानी से अप्लाई हो जाएगा.

21. लिपस्टिक यदि टूट जाए या फिर गिर कर ख़राब हो जाए, तो लिपस्टिक को निकाल कर कांच के बाउल में रखें और माइक्रोवेव अवन को डीफ्रॉस्टिंग मोड में रखकर इस बाउल को एक मिनट के लिए रखें.

22. लिपस्टिक को धीमी आंच पर गैस-स्टोव पर भी पिघला सकती हैं. पिघली हुई इस लिपस्टिक को अब वापस लिपस्टिक केस में डालकर डीप फ्रीजर में रख दें, लिपस्टिक बिल्कुल पहले जैसी हो जायेगी.

23. बहुत दिनों के बाद कोई लिपस्टिक इस्तेमाल करने जा रही हैं तो पहले उसे एक घंटे के लिए फ्रिज में रखें. यदि अब हाथ पर लगाने पर मोम आता है तो इसका इस्तमाल ना करें, क्योंकि यह ख़राब हो गई है.

24. लिप लाइनर को छीलने से पहले उसे कुछ समय के लिए फ्रिज में रख दें. इससेे वह आसानी से छिल जाएगी.

25. अगर आईशैडो पर ज्यादा ख़र्च करना नहीं चाहतीं, तो पाउडर आईशैडो ख़रीदें. ये सस्ते तो होते ही हैं, इनके एक पैलेट में एक साथ कई शेड्स और हाइलाइटर भी शामिल होते हैं.

26. अगर आप जल्दी में हैं, तो आईशैडो स्टिक आपके लिए पऱफेक्ट होगा. ये लगाने में आसान होता है और ज़्यादा महंगा भी नहीं होता.