राजू श्रीवास्तव का सफर नहीं था आ...

राजू श्रीवास्तव का सफर नहीं था आसान, कभी मुंबई में ऑटो चलाकर गुजारा करने को मजबूर थे गजोधर भैया (Raju Srivastava’s Journey Was Not Easy, Gajodhar Bhaiya Was Once Forced To Live By Driving An Auto In Mumbai)

अपनी कमाल की कॉमेडी से लोगों को हंसा हंसाकर लोटपोट करने वाले जाने माने कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव 58 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह गए. उन्होंने अपने शानदार हुनर से करोड़ों लोगों के दिलों में अपने लिए खास जगह बनाई. हालांकि उनके लिए कानपुर से मुंबई आकर कॉमेडी किंग बनने तक का सफर आसान नहीं था. इस मंजिल तक पहुंचने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की थी. बचपन से ही मासूमियत भरे अंदाज में वो कॉमेडी किया करते थे. उन्हें कॉमेडी करना काफी ज्यादा पसंद था, लेकिन उनके परिवार वालों को उनका ये शौक टेंशन देने का काम करता था. आइए इस आर्टिकल में हम जानते हैं कि ढेर सारे मुश्किलों, तानों और कठिन रास्तों को पार करते हुए वो कॉमेडी की दुनिया के बेताज बादशाह कैसे बन गए.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

25 दिसंबर 1963 को मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का जन्म हुआ था. उनके पिता का नाम रमेश चंद्र श्रीवास्तव था. उनके पिता से ही उन्हें जबरदस्त कॉन्फिडेंस मिला था. कानपुर में जन्में राजू श्रीवास्तव अपने चाहने वालों के बीच गजोधर भैया के नाम से फेमस हुए. हालांकि कम लोगों को ही इस बात की जानकारी है कि राजू श्रीवास्तव का असली नाम सत्य प्रकाश श्रीवास्तव था. अपने शानदार कॉमेडी से वो उदास चेहरे पर भी हंसी ला देते थे.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

वो कॉमेडी किंग के नाम से भी जाने जाते थे. लेकिन यहां तक का सफर तय करने के लिए उन्होंने काफी मुश्किलों का सामना किया था. कॉमेडि किंग बनने के लिए उन्हें काफी स्ट्रगल के दौर से गुजरना पड़ा था. जब वो कानपुर से काम की तलाश में सपनों की नगरी मुंबई आए तो उनके पास बिल्कुल भी पैसे नहीं थे. ऐसे में ऑटो चलाकर वो अपना गुजारा करते थे. तभी एक सवारी के जरिये उन्हें ब्रेक मिला था.

ये भी पढ़ें: एक्टिंग नहीं, बल्कि ये बिजनेस करना चाहते थे प्रभास (Prabhas Wanted To Do This Business, Not Acting)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

टेलीविजन से राजू श्रीवास्तव ने अपने करियर की शुरुआत की थी. शुरुआत में वो टीवी शो ‘टी टाइम मनोरंजन’ में नजर आते थे. उस शो में राजू श्रीवास्तव के साथ बृजेश हरजी और सुरेश मेनन भी थे. हालांकि राजू श्रीवास्तव को उनकी असली पहचान ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ शो से मिली थी. इसी शो के जरिये उन्होंने गजोधर भैया बनकर लाखों करोड़ों लोगों के दिलों को जीत लिया था. हालांकि ये अलग बात रही कि वो इस शो के विनर नहीं बन पाए लेकिन इस शो के जरिये उन्होंने अपनी खास पहचान बना ली थी. इसी शो के बाद वो काफी मशहूर हो गए और फिर कभी पलटकर पीछे नहीं देखा.

ये भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन ने मुंबई में फिर खरीदा 12000Sqft का घर, कई घरों के मालिक बन चुके हैं बिग बी (Amitabh Bachchan Again Bought 12000Sqft House In Mumbai, Big B Has Become The Owner Of Many Houses)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

इन फिल्मों में किया काम – कई फिल्मों में राजू श्रीवास्तव ने छोटे मोटे रोल करके अपने करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने ‘बॉम्बे टू गोवा’, ‘बाजीगर’, राजश्री प्रोडक्शन की ‘मैने प्यार किया’ जैसी फिल्मों में काम किया. इसके बाद ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया’, ‘राजू मिस्टर आजाद’, ‘मैं प्रेम की दीवानी हूं’ और ‘मुंबई टू गोवा’ जैसी कई फिल्मों में नजर आए. यही नहीं वो बिग ‘बॉस सीजन 3’ में भी नजर आए थे. इस शो में भी उन्होंने अपने कॉमेडी से लोगों को खूब एंटरटेन किया था. इतना ही नहीं उन्होंन पॉलीटिक्स में भी हाथ आजमाया था. इसके बाद साल 2013 में वो अपनी पत्नी के साथ ‘नच बलिए सीजन 6’ में थी नजर आए थे.

ये भी पढ़ें: तो इस वजह से चंदन प्रभाकर ने छोड़ा कपिल शर्मा का साथ, बताई शो छोड़ने की असली वजह (So Because Of This Chandan Prabhakar Left Kapil Sharma’s Side, Told The Real Reason For Leaving The Show)

×