बारिश के मौसम में करें कोडइकनाल की सैर (Reasons that make Kodaikanal a perfect monsoon travel destination)

पालनी रेंज की पहाड़ियों में बसा कोडइकनाल हनीमून कपल्स का फेवरेट डेस्टिनेशन है. सी लेवल से 2133 मीटर की ऊंचाई पर स्थित कोडई का मौसम हमेशा ही सुहावना रहता है, इसे हिल स्टेशनों की राजकुमारी कहा जाता है. बारिश के मौसम में यहां का नज़ारा बहुत ख़ूबसूरत होता है. यह भारत का बेस्ट मॉनसून डेस्टिनेशन है.  मॉनसून का मौसम, खासकर जून से सितंबर के बीच के वक्त में मौसम सही रहता है. इस मौसम में बारिश की फुहार और ताज़गी दिल को सुकून दे जाती है. इस लिहाज से ट्रैवलिंग के लिए सितंबर सबसे सही महीना है, क्योंकि इस वक्त कोडइकनाल में न तो ज़्यादा बारिश होती है और मौसम भी आशिकाना होता है. यहां का तापमान 10 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है.

Kodaikanal

कैसे पहुंचे?
नजदीकी एयरपोर्ट मदुरै है जो यहां से 135 किलोमीटर दूर है, कोयंबटूर 170 किलोमीटर जबकि बैंगलुरु से कोडइकनाल की दूरी 450 किलोमीटर है जिसे सड़क मार्ग से 9 घंटे में पूरा किया जा सकता है. नजदीकी रेलवे स्टेशन पलानी है जो यहां से 64 किलोमीटर दूर है.

Kodaikanal
क्या देखें?
कोडइकनाल झील: कोडाइकनाल झील विकसित झील है, तारा के आकार-प्रकार को रेखांकित करने वाली यह झील 60 एकड़ क्षेत्र में फैैली है. चौतरफा मखमली घास का फैलाव पर्यटकों को आकर्षित करता है. यहां रोमांचक रेसिंग ट्रिप का भी आयोजन होता है.
बेरिजम झील: बेरिजम झील एक खूबसूरत पिकनिक स्पॉट है. प्राकृतिक सुन्दरता से परिपूरित यह स्थल कोडइकनाल से करीब बीस किलोमीटर की दूरी पर है. इस झील से पेरियाकुलम नगर को पीने का पानी उपलब्ध होता है. विशेषज्ञों की मानें तो इस झील की खोज ब्रिटिश कर्नल हेमिल्टन ने 1864 में की थी.
   ब्रायंट पार्क: ब्रायंट पार्क ‘कोडइकनाल हिल स्टेशन” की पूर्व दिशा में स्थित है. करीब बीस एकड़ क्षेत्र में फैला यह सुन्दर पार्क फूलों एवं संकर प्रजाति के पेड़-पौधों के लिए ख्याति रखता है. ग्लास हाउस में फूलों की प्रदर्शनी दर्शनीय होती है. पार्क में फूलों का मेला भी लगता है.
शेनबागानूर संग्रहालय: शेनबागानूर संग्रहालय करीब पच्चीस किलोमीटर दूर है. यह आर्कीडोरियम के लिए खास तौर से जाना जाता है.
   वोट क्लब: वोट क्लब ‘कोडइकनाल हिल स्टेशन” के निकट ही है. इसकी स्थापना 1932 में की गयी थी. पर्यटक वोट क्लब में वोटिंग का आनन्द ले सकते हैं.

क्रोकर्स वॉक: क्रोकर्स वॉक एक सुन्दर स्थान है. लेफ्टिनेंट कोकर के नाम से इस स्थान का नाम रखा गया. यहां से ‘कोडइकनाल हिल स्टेशन” सहित आसपास के खूबसूरत नजारे दिखते हैं.

ये भी पढ़ेंः सोलो ट्रैवलिंग के लिए टॉप 5+ टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स (Top 5 Tourist Destination For Solo Travelling)