A Timeless Romance: शशि कपूर का पहला और आखिरी प्यार थीं उनकी पत्नी जेनिफर, जानें पूरी कहानी (Timeless Love Story Of Shashi Kapoor And Wife Jennifer Kendal)

बॉलीवुड के रोमांटिक ऐक्टर शशि कपूर नहीं रहे. 79 की उम्र में उनका निधन हो गया. पूरा बॉलीवुड इस ख़बर से दुखी है.Love Story Of Shashi Kapoor And Wife Jennifer Kendalशशि कपूर (Shashi Kapoor) का बॉलीवुड करियर जितना शानदार रहा है, उतनी ही फिल्मी रही है उनकी लव स्टोरी (Love Story). कपूर परिवार से शशि कपूर ही अकेले हैं, जिन्होंने एक विदेशी लड़की से शादी रचाई थी. उन्हें पहली नज़र में जेनिफर (Jennifer Kendal) से प्यार हो गया था. दोनों की लव स्टोरी किसी प्यार करने वाले के लिए एक मिसाल ही है. पहली नज़र के इस प्यार को दोनों ने शादी के सात फेरों के साथ निभाया.

Love Story Of Shashi Kapoor And Wife Jennifer Kendalशशि और जेनिफर की लव स्टोरी बेहद रोमांचक थी, लेकिन इसका एक दुखद अंत हुआ. ये उन दिनों की बात है जब साल 1956 में शशि कोलकत्ता में थिएटर में एक प्ले कर रहे थे. प्ले चार हफ़्तों तक चलने वाला था. शशि का प्ले इतना अच्छा था कि उन्हें और कुछ दिनों तक परफॉर्म करने के लिए कहा गया. शशि कुछ दिनों से नोटिस कर रहे थे कि प्ले देखने के लिए रोज़ एक विदेशी लड़की आती है, जो रोज़ एक ही जगह बैठती है. दरअसल वो लड़की कोलकत्ता के फेमस शेक्सपीयाराना इंटरनेशनल थिएटर कंपनी के मालिक की बेटी है, जिसे शशि कपूर के प्ले की वजह से इंतज़ार करना पड़ रहा था. शशि को जेनिफर से प्यार हो गया था, लेकिन उनकी बात करने की हिम्मत नहीं थी. शशि ने जेनिफर से बात करने के लिए अपने कज़िन की मदद ली. जब शशि जेनिफर से पहली बार मिले, तब तक न ही शशि की कोई गर्लफ्रेंड थी, न ही उन्हें कभी किसी से प्यार हुआ था, ये पहले प्यार का एहसास था. पहली मुलाकात दोनों की ख़ास नहीं थी, लेकिन मिलने का सिलसिला शुरू हुआ और दोनों को एक-दूसरे से प्यार हो गया.

यह भी पढ़ें: बेटी के साथ कज़िन की शादी में शामिल हुईं एेश, देखें Pics

Love Story Of Shashi Kapoor And Wife Jennifer Kendalकेंडल का परिवार दोनों के रिश्ते से ख़ुश नहीं था, लेकिन शशि के भाई शम्‍मी कपूर की पत्‍नी गीता बाली ने दोनों को ख़ूब सपोर्ट किया और फिर दोनों ने साल 1958 में शादी कर ली. शशि और जेनिफर की लव स्टोरी में एक दुखद मोड़ तब आया जब जेनिफर ने साल 1984 में उनका साथ हमेशा के लिए छोड़ दिया. कैंसर की वजह से जेनिफर की मौत हो गई. जेनिफर की मौत ने शशि को इस कद्र तोड़ दिया कि उन्होंने लोगों से मिलना-जुलना छोड़ दिया, अपनी सेहत का ध्यान रखना छोड़ दिया जिसकी वजह से उनका वज़न बढ़ने लग गया. दूरदर्शन को दिए एक इंटरव्‍यू में शश‍ि ने कहा कि पत्‍नी की मौत के बाद उन्हें लगा कि अब किसके लिए फिट रहना, इसलिए उन्होंने बिना सोचे-समझे खाना शुरू कर दिया था.

 

शशि कपूर और जेनिफर केंडल की ये लव स्टोरी वाकई एक मिसाल है.

मेरी सहेली की ओर से ग्रेट ऐक्टर शशि कपूर को भावभीनी श्रद्धांजलि.

[amazon_link asins=’B015DLE9NO,B00Y70VBMK’ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’cb5ce848-d989-11e7-900b-2f45ff556929′]