जानें सेक्स और कोरोना वायरस से जुड़े सवालों के जवाब (Sex And Covid 19 Related Questions Answered)

कोरोना महामारी के चलते पूरे देश में इस समय लॉकडाउन चल रहा है. लोग अपने अपने घरों में बंद हैं. बहुत से लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. ऐसे में बहुत से कपल्स के मन में सेक्स और कोरोना महामारी को लेकर कई सवाल हैं. क्या ऐसे सेक्स करना सेफ है? क्या यह सेक्सुअली ट्रांसफर होता है? रिकवरी के कितने दिनों बाद सेक्स कर सकते हैं? आदि. सेक्स और कोरोना से जुड़े ऐसे ही सवालों के जवाब ढूंढ़ने की हमने यहां कोशिश की है.

couples

क्या कोरोना सेक्सुअली ट्रांसफर होता है?

आपको बता दें कि कोरोना और सेक्स पर अब तक बहुत ज़्यादा स्टडी नहीं हुई है. हाल ही में इससे जुड़े कुछ पहलुओं पर रिसर्च हुई, जिसके बाद इससे जुड़े मामलों के बारे में पता चला. हालांकि अब तक की जांच में यही सामने आया है कि कोरोना सेक्सुअली ट्रांसफर नहीं होता. दरअसल, चीन में 34 कोरोना पेशेंट्स के पॉज़िटिव होने के 31 दिन के भीतर सीमेन टेस्ट लिए गए, जिसमें वायरस का कोई नामो निशान नहीं मिला. इससे यह साबित होता है कि कोरोना सेक्सुअली ट्रांसफर नहीं होता. लेकिन अगर आपने संक्रमित व्यक्ति के साथ सम्बन्ध बनाये तो आपके भी संक्रमित होने की सम्भावना है, क्योंकि किसिंग के दौरान ड्रॉप्लेट्स के ज़रिये यह फैलता है.

घर में एक साथ रह रहे कपल्स सेक्स कर सकते हैं?

अगर आप दोनों ही घर में बंद हो और कहीं बाहर नहीं जाते तो आपको कोई खतरा नहीं है, ऐसे में सेक्सुअल रिलेशन रखने में कोई परेशानी नहीं है, लेकिन अगर आप या आपके पार्टनर हेल्थ वर्कर हैं या इस समय एसेंशियल सर्विसेज़ की ड्यूटी पर हैं या फिर आप में से एक भी घर से बाहर सामान लेने जाता है तो आपको यही सलाह दी जायेगी कि सेक्स से दूरी बनाकर रखें.

जिसे कोरोना नहीं उसके साथ संबंध बनाना तो सुरक्षित है ना?

इस समय आप सोच समझकर ही किसी व्यक्ति के साथ सेक्सुअल रिलेशन बनाएं, क्योंकि अभी फ़िलहाल उसमें लक्षण नहीं दिख रहे हैं, पर क्या पता वो इंफेक्शन का शिकार हो, क्योंकि इसके लक्षण दिखने में 2 हफ़्तों का समय लग जाता है और अब तक की जांच में यही सामने आया है कि 80% मामलों में लक्षण दिखाई ही नहीं देते.

couple sex

कोरोना रिकवरी के कितने समय बाद सेक्स कर सकते हैं?

अगर आप कोरोना पॉज़िटिव थे और अभी रिकवर हो गए हैं, तो अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करें. वो आपको सही सलाह दे सकते हैं. क्योंकि बहुत से मामलों में देखा गया है कि इंफेक्शन से रिकवर हुए लोगों में दोबारा लक्षण नज़र आते हैं और वो दोबारा पॉज़िटिव पाए गए.

क्या लॉकडाउन के बाद सेक्सुअल रिलेशन रख सकते हैं?

लॉकडाउन का मकसद सोशल डिस्टेंसिंग है, लेकिन अभी तक कोरोना की वैक्सीन नहीं बनी है और इसे बनने में 12-18 महीनों का समय लगेगा, इसलिए लॉकडाउन के ख़त्म होने के बाद भी कुछ महीनों तक वायरस इंडिया में मौजूद रहेगा, जिसका हमें ध्यान रखना होगा.

– अनीता सिंह

यह भी पढ़ें: महिलाओं के लिए 5 सेक्स टिप्स जो उनके पार्टनर चाहते हैं कि उन्हें पता हों (5 Sex Tips Men Want Women To Know)