सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या जिम जाने से सेक्सुअल प्रॉब्लम होती है? (Sex Problems- Does going to the gym cause sexual problems?)

Sex Problems, gym, sexual problems

मैं 24 साल का कॉलेज स्टूडेंट हूं. मैं रेग्युलर जिम जाता हूं. इन दिनों मैंने महसूस किया है कि मेरे प्राइवेट पार्ट में पहले जैसा तनाव नहीं होता. कहीं यह जिमिंग का साइड इफेक्ट तो नहीं है? क्या इससे मुझे भविष्य में कोई सेक्सुअल प्रॉब्लम हो सकती है?

– जयंत खेर, फिरोज़पुर.

अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए जिम जाना अच्छी बात है, पर कुछ मामलों में इसके साइड इफेक्ट्स भी देखे गए हैं. सेक्स करने की इच्छा व क्षमता का फिज़िकल फिटनेस से संबंध रहता है. इसलिए जो पूरे शरीर के लिए बेहतर है, वो सेक्स के लिए अच्छा ही होगा. जिस तरह जो खाना शरीर के लिए सही होता है, वो सेक्स पर भी अच्छा प्रभाव डालता है. यानी हेल्दी व बैलेंस फूड लेने से शरीर स्वस्थ रहता है और इसका असर हमारे दिलो-दिमाग़ पर भी पड़ता है. और यदि हम तली-भुनी और शरीर को नुक़सान पहुंचानेवाली चीज़ें लेते हैं, तो हमारी सेक्स पावर भी प्रभावित होती है. पर आप निश्‍चिंत रहें, जिम से आपकी सेक्सुअल लाइफ बिल्कुल प्रभावित नहीं होगी. और ध्यान रहे, जब भी एक्सरसाइज़ करें, तो हैवी एक्सरसाइज़ न करें. सबसे पहले वॉर्मअप ज़रूर करें, फिर एक्सरसाइज़ करें. कसरत के लिए वॉर्मअप वैसा ही है, जैसे सेक्स के लिए फोरप्ले. जब भी वज़न उठाने की एक्सरसाइज़ करें, तो ध्यान रहे कि आपका अंडरगारमेंट फिटिंग वाला हो, जिससे टेस्टिस को सपोर्ट मिल सके.

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- इससे हमारी सेक्स लाइफ पर बुरा असर पड़ रहा है…

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- उसे मास्टरबेशन द्वारा ख़ुद को संतुष्ट करना सही लगता है…

मैं 25 साल की अविवाहित महिला हूं. इन दिनों मैं जब किसी हैंडसम लड़के को देखती हूं, तो मैं शारीरिक रूप से उसकी ओर आकर्षित होने लगती हूं. कभी-कभी तो सेक्स की इच्छा भी होती है. कहीं मुझे कोई सेक्स प्रॉब्लम्स तो नहीं है? कृपया, मार्गदर्शन करें.

– मीना वर्मा, उदयपुर.

इस तरह की समस्याएं अविवाहित ही नहीं, शादीशुदा महिलाओं के साथ भी होती हैं. लेकिन यदि आप यह सोचने लगें कि यह कोई सेक्स प्रॉब्लम है, तो सही नहीं है. यह न तो कोई बहुत बड़ी समस्या है और न ही कोई बीमारी. इसके लिए सबसे ज़रूरी है सेल्फ कंट्रोल यानी ख़ुद पर नियंत्रण रखना. इसलिए अच्छी क़िताबें पढ़ें. ध्यान-प्राणायाम करें. कई बार आधी-अधूरी जानकारी और अचेतन मन की कोई कुंठा या ग़लत विचार से भी इस तरह की प्रबल इच्छा होती है. यदि ज़रूरत पड़े, तो किसी अच्छे काउंसलर की सलाह भी ले सकती हैं.

 

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
([email protected])

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें: Sex Problems Q&A