सेक्स प्रॉब्लम्स- पति-पत्नी के रिश्ते से अनजान हूं… (Sex Problems- I am unaware of the relationship between a husband and wife)

Sex Problems

मैं पति-पत्नी के रिश्ते से अनजान हूं…

मैं 19 साल की हूं. 3 महीने बाद मेरी शादी होनेवाली है, लेकिन मैं पति-पत्नी के रिश्ते से अनजान हूं. मैं असमंजस की स्थिति में हूं. कृपया, मेरी मदद करें.

– शांता घटालिया, अमरावती.

यह कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है. बहुत-सी लड़कियों के साथ ऐसा होता है. आप निश्‍चिंत रहें, आपकी शादीशुदा ज़िंदगी या सेक्सुअल लाइफ़ में कोई मुश्किलें नहीं आएंगी. यदि आप पति के प्रति समर्पण की भावना रखेंगी, तो सब कुछ आसान रहेगा. हेल्दी सेक्सुअल रिलेशन या वैवाहिक जीवन पर आधारित अच्छी क़िताबें ख़रीदकर पढ़ें. पर ध्यान रहे कि ये सभी क़िताबें अच्छे मेडिकल एक्सपर्ट लेखकों की हों, ताकि आपको सभी संबंधित पहलुओं की जानकारी मिल सके.

यह भी पढ़े: सेहत के लिए ख़तरनाक है सेक्स एडिक्शन 

यह भी पढ़े: कैसे सुलझाएं इन लाइफस्टाइल संबंधी सेक्स प्रॉब्लम्स को? 

मैं अपनी शादी कैंसल कर दूं?
मेरा क़द 5 फिट है. मेरी एक सहेली के अनुसार क़द के कारण मेरे गुप्तांग बहुत छोटे होंगे, जिससे मैं एक आनंददायक सेक्सुअल संबंध नहीं रख पाऊंगी. क्या ये सच है? मैं अपनी शादी कैंसल कर दूं?

– विमी, औरंगाबाद.

हाइट यानी कि क़द की वजह से सेक्स में परेशानी नहीं होती. भगवान ने आपको बनाया है और प्रकृति में इतना सामर्थ्य है कि वह सेक्सुअल संबंधों की बेहतरी में आपकी मदद कर सके. आपके गुप्तांग छोटे हैं, तो क्या हुआ, प्रकृति ने आपको स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से तो स्वस्थ रखा है. अतः शादी कैंसल करने की हमें वजह दिखाई नहीं देती. आप इस विषय पर कुछ अच्छी क़िताबें पढ़ें, जिससे आपके ज्ञान में इज़ाफा होगा और आपको सेक्स के बारे में सही जानकारी हासिल करने में मदद मिलेगी.

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A

 

Dr.-Rajiv-Anand-Resize-image-2.1.17-170x250

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
([email protected])