सेक्स प्रॉब्लम्स- मास्टरबेशन की आदत से भविष्य में कोई समस्या तो नहीं होगी? (Sex Problems- Will My Addiction To Masturbation Affect My Future?)

मैं 19 साल की हूं. मैंने अपनी सहेलियों से सुना है कि मास्टरबेशन (हस्तमैथुन) से शारीरिक कमज़ोरी की समस्या होती है. दरअसल मुझे मास्टरबेशन की आदत है. मैंने कई बार इस समस्या से निजात पाने की कोशिश की, पर पूरी तरह से इससे छुटकारा नहीं पा सकी. कहीं इससे भविष्य में कोई समस्या तो नहीं होगी? कृपया, मेरी समस्या का समाधान करें.

– रोशनी वर्मा, लखनऊ.

मास्टरबेशन स्त्री और पुरुष दोनों ही के लिए एक सामान्य प्रक्रिया है. यह सेक्सुअल डेवलपमेंट की एक सामान्य प्रक्रिया भी है. सेक्सुअल इंटरकोर्स का यह एक स्वस्थ और सुरक्षित विकल्प है. और सेक्सुअल ज़रूरतों को पूरा करने का एक स्वस्थ ज़रिया भी. मास्टरबेशन निराशा-हताशा और ग़लत आदतों या असुरक्षित सेक्स से बचाता है. इसलिए इसे समस्या की बजाय एक सुरक्षित माध्यम समझना बेहतर होगा. वैसे भी अपनी ख़ुशहाल सेक्सुअल लाइफ़ के दरमियान क़रीब 80% महिलाएं हस्तमैथुन करती हैं. इससे तुरंत या भविष्य में कोई समस्या नहीं होती, ना शारीरिक और ना ही मानसिक रूप से.

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या बॉयफ्रेंड के साथ सेक्स करना सही होगा?

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- पत्नी को संतुष्ट नहीं कर पाता हूं

मेरी शादी को एक साल हुआ है. मेरे पति चाहते हैं कि सेक्स के समय लाइट्स ऑन रहे, जबकि तेज़ रोशनी में मैं असहज हो जाती हूं, जिससे मेरी सेक्स में रुचि ख़त्म हो जाती है, जबकि मेरे पति काफ़ी एंजॉय करते हैं.

– राधिका देशपांडे, मुंबई.

हमारे समाज में आप अकेली नहीं हैं, जो इस तरह से असहज महसूस करती हैं. आप की तरह अधिकांश महिलाएं लाइट्स ऑन रहने पर असहज हो जाती हैं, क्योंकि वे अपने शरीर को लेकर कॉन्शियस रहती हैं. पुराने समय में लाइट्स ऑफ करके सेक्स करना एक नियम था, जबकि आजकल बहुत-से कपल्स सेक्स में एक्सपेरिमेंट करना चाहते हैं, वे लाइट्स ऑन रखकर सेक्स करना पसंद करते हैं. बेहतर होगा कि आप अपने पति से इस बारे में बात करें और बीच का रास्ता निकालें, जिसमें दोनों सहज हों और दोनों ही एंजॉय करें.

 

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
([email protected])

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A