मुंबई में सेक्सटॉर्शन रैकेट का प...

मुंबई में सेक्सटॉर्शन रैकेट का पर्दाफाश, 100 से ज़्यादा बॉलीवुड और टीवी स्टार्स के अश्लील वीडियोज़ बरामद (Sextortion Racket Busted In Mumbai, More Than 100 Bollywood And TV Stars Are Also Victims Of This Sextortion Racket)

राज कुंद्रा की गिरफ्तारी के बाद बॉलीवुड में पोर्नोग्राफी का मामला अभी चल ही रहा है कि सेक्सटॉर्शन मामले में एक और सनसनीखेज मामले का भंडाफोड़ हो गया है. मुंबई पुलिस की साइबर सेल ने सोशल मीडिया के जरिए सेक्सटॉर्शन रैकेट चलाने वाले एक ऐसे बड़े रैकेट का पर्दाफाश किया है, जो डिमांड के आधार पर बॉलीवुड और टेलीविजन स्टार्स के न्यूड वीडिओज़ मुहैया कराता था और इसके बदले करोडों रुपए वसूल करता था. यह रैकेट बॉलीवुड की भी कई बड़ी हस्तियों से करोड़ों रुपये वसूल चुका है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला.

Sextortion Racket

दरअसल मुंबई क्राइम ब्रांच की साइबर सेल को लगातार शिकायतें मिल रही थी कि कई लोगों से सोशल मीडिया के जरिए वसूली की जा रही है. इसी सिलसिले में जब साइबर सेल ने जांच की तो इस सेक्सटॉर्शन रैकेट का भंडाफोड़ हुआ और 5 लोगों को अरेस्ट किया गया है. साइबर सेल को इन पांचों अभियुक्तों के पास से 250 से अधिक अश्लील वीडियोज़ भी मिले हैं और हैरानी की बात ये है कि इनमें 100 से अधिक बॉलीवुड और टीवी एक्टर्स के वीडियोज़ हैं और बताया जा रहा है एक बहुत बड़े एक्टर की वीडियो भी इसमें शामिल है. हालांकि रैकेट के जाल में फंसे स्टार्स कौन हैं, इस बारे में कुछ भी पता नहीं चल पाया है.

कैसे करते थे काम?

Sextortion Racket

जांच में पता चला है कि ये रैकेट पहले सोशल मीडिया के जरिए बालीवुड और टीवी स्टार्स से फ्रेंडशिप करता था. ज़्यादातर ये लोग स्नैपचैट और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते थे. एक बार दोस्ती हो जाने और उनका भरोसा जीत लेने के बाद ये लोग एक्शन में आते थे. 6 महीने के बाद फिर उस शख्स को प्यार के जाल में फंसाया जाता था. फिर किसी दिन वीडियो कॉल पर उसको न्यूड आने के लिए कहा जाता और उकसा कर उसका वीडियो रिकॉर्ड कर लिया जाता. इसके बाद पब्लिक प्लेटफॉर्म पर ना ले जाने की शर्त पर सेलेब्रिटीज़ को ब्लैकमेल किया जाता था और उनसे लाखों रुपये वसूले जाते थे.

डिमांड पर मुहैया कराते थे स्टार्स के न्यूड वीडियो

Sextortion Racket

इसके बाद इन वीडियोज़ को ट्विटर, डार्क नेट और टेलीग्राम जैसे सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन पर दूसरे लोगों को मोटी रकम के बदले बेच भी दिया जाता था. ये लोगों से कहते थे कि उन्हें जिस स्टार का न्यूड वीडियो चाहिए, वो उसे मुहैया करवा देंगे और बदले में बड़ी रकम ऐंठते थे.

पकड़े जाने से बचने के लिए ये रैकेट नेपाल के एक बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करता था, ताकि उन तक साइबर सेल पहुंच न पाए. अब तक पुलिस ने जिन 4 आरोपियों को पकड़ा है, जिनमें से 2 आरोपी इंजीनियर हैं, जबकि एक नाबालिग है. इस मामले में अभी और जांच की जा रही है.

×