शिल्पा से लेकर शाहरुख तक: इ...

शिल्पा से लेकर शाहरुख तक: इन 10 फ़िल्म स्टार्स ने अपनी गोद भरने के लिए लिया सरोगेसी का सहारा (Shilpa Shetty to Shah Rukh Khan: 10 Bollywood celebs who became parents through surrogacy)

सरोगेसी मतलब है किराये की कोख. साधारण तौर पर बच्चा पैदा करने के लिए सरोगेसी का सहारा तब लिया जाता है जब कोई दंपति नॉर्मली बच्चा पैदा करने में कामयाब नहीं हो पाता. लेकिन यहां हम जिन बॉलीवुड स्टार्स की बात कर रहे हैं, उन सभी ने अलग अलग वजहों से सरोगेसी के ऑप्शन को चुना.

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा

Shilpa Shetty Kundra with her surrogacy child

पिछले दिनों जब शिल्पा शेट्टी ने 44 साल की उम्र में अचानक एक बेटी की मां बनने की खुशखबरी शेयर की, तो हर कोई हैरान रह गया. इसकी जानकारी खुद अभिनेत्री ने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर पोस्ट करके दी थी. शिल्पा और उनके पति राज कुंद्रा सरोगेसी के माध्यम से इस प्यारी बच्ची ‘समीषा शेट्टी’ के माता पिता बने. शिल्पा की बेटी का जन्म 15 फरवरी 2020 को हुआ था लेकिन उन्होंने ये न्यूज़ कुछ दिनों पहले ही लोगो को दी. उनका पहला बच्चा विवान 7 साल का है.

शाहरुख़ खान

Shah Rukh kHan faily

शाहरुख़ खान और गौरी के तीन बच्चे आर्यन, सुहाना और अब्राहम हैं. इनमें उनका सबसे छोटा बेटा अब्राहम सरोगेसी से ही हुआ था. 27 मई 2013 को जन्मा अब्राहम अपने मम्मी पापा ही नहीं, सुहाना और अब्राहम का भी फेवरेट है और शाहरुख के साथ सबसे ज़्यादा वही नज़र आता है.

आमिर खान

Aamir Khan with his family


आमिर और उनकी दूसरी बीवी किरण राव का बेटा आजाद भी सरोगेसी से हुआ था. जब दोनों ने शादी की तभी से वो एक बच्चा चाहते थे. आखिरकार सरोगेसी से उनकी ये ख्वाहिश पूरी हुई और आज़ाद का जन्म हुआ. हालाँकि आमिर की पहली बीवी रीना दत्ता के दोनों बच्चे जुनैद और इरा सामान्य तरीके से ही हुए थे.

सनी लियोनी

Sunny Leone with her family

बॉलीवुड की बेबी डॉल एक्ट्रेस सनी लियोनी और उनके पति डेनियल भी साल 2017 में सेरोगेसी से दो जुड़वा बच्चों के माता-पिता बने. दोनों बेबी बॉय हैं. एक का नाम है अशर सिंह वेबर तो दूसरे का नाम है नोह सिंह वेबर. बता दें कि इससे पहले दोनों ने निशा नाम की एक लड़की भी गोद ली थी.


करण जोहर

Karan Johar with his kids

47 साल के करण जौहर ने अभी तक शादी नहीं की है लेकिन तीन साल पहले 44 साल की उम्र में उन्होंने पिता बनने का फैसला किया और इसके लिए उन्होंने सरोगेसी का सहारा लिया. इस टेक्नोलॉजी के जरिए वे जुड़वां बच्चों यश और रूही के लीगल सिंगल पेरेंट बन सके. इन बच्चों का जन्म 6 मार्च 2018 में हुआ था.

तुषार कपूर

Tushar Kapoor with son

तुषार भी अनमैरिड एक्टर हैं. उन्होंने भी बिना शादी सिंगल पैरेंट बनने का फैसला किया और 2016 में सेरोगेसी से पिता बने. उनके बेटे का नाम लक्ष्य है. तुषार सिंगल पेरेंट बनकर खुश हैं. एक इंटरव्यू में पिता बनने के बारे में उन्होंने कहा था, “वक्त तेजी से निकलता जा रहा था, मुझे बेबी चाहिए था. 39 साल की उम्र तक मैंने शादी नहीं की थी. तो मैंने सोचा कि मैं शादी तो लेट कर सकता हूं लेकिन उम्र बढ़ने के साथ फैमिली स्टार्ट न कर पाने का डर सता रहा था, इसलिए मैंने सिंगल पेरेंट बनने का फैसला लिया.”

एकता कपूर

Ekta Kapoor with her son

अपने भाई की तरह एकता कपूर ने भी बिना शादी सिंगल पेरेंट बनने का फैसला किया। उनके बेटे रवि का जन्म 27 जनवरी 2019 को सरोगेसी से ही हुआ था.

सोहेल खान

Sohil khan with his famil

सलमान खान के भाई सोहेल खान और उनकी बीवी सीमा के दो बेटे हैं. इन्होंने अपने छोटे बेटे को सरोगेसी से ही जन्म दिया था. इनके छोटे बेटे का नाम योहान हैं जबकि बड़े बेटे का नाम निर्वान हैं.

कृष्णा अभिषेक-कश्मीरा शाह

Krushna Abhishek with his family


कॉमेडियन कृष्णा अभिषेक और उनकी एक्ट्रेस पत्नी कश्मीरा शाह ने शादी के बाद पहले सामान्य तरीके से बच्चे के लिए कोशिश की, फिर उन्होंने सरोगेसी का सहारा लिया और साल 2017 में जुड़वा बेटों के प्राउड पैरेंट्स बने. दोनों इन जुड़वा बच्चों के माता-पिता बन कर काफी खुश हैं.

श्रेयस तलपड़े

Shreyas Talpade with his family

श्रेयस तलपड़े और उनकी पत्नी दीप्ति शादी के लगभग 14 साल के बाद सेरोगेसी के जरिए एक बेटी के पैरेंट्स बने. 43 साल के हो चुके श्रेयस तलपड़े ने 2004 में मनोचिकित्सक दीप्ति से शादी की थी. शादी के कई साल बाद तक जब उन्हें बच्चे नहीं हुए तो श्रेयस और दीप्ति ने सरोगेसी की मदद ली. आख़िरकार 2018 में दोनों सेरोगेसी के जरिए मां-बाप बनने में कामयाब हुए. इनकी बेटी का नाम आद्या है और दोनों इस बेटी को पाकर बहुत खुश हैं.