डायरिया से निजात पाने के 10 घरेलू उपचार (10 Simple Home Remedies For Diarrhea)

Diarrhea
मेथीदाना
एक छोटा चम्मच मेथीदाना चबाकर एक बड़ा चम्मच दही खाने से डायरिया से मुक्ति मिलती है. इसके अलावा एक चम्मच मेथीदाना और जीरा को भून कर पाउडर बना लें और दो बड़े चम्मच दही में मिलाकर खाएं. इस मिश्रण को दिन भर में तीन बार खाने से बेहद आराम मिलता है.
एपल विनेगर
सेब का सिरका भी डायरिया में बेहद फायदेमंद है. सेब के सिरके का एसिड डायरिया के बैक्टीरिया खत्म कर देता है. उपचार के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच सिरका मिलाएं और पी लें. इस मिश्रण को दिन में दो से तीन बार तब तक लें जब तक डायरिया ठीक न हो जाए.
अदरक
अदरक का प्रयोग फूड पॉयज़निंग होने पर भी किया जाता है. इसके प्रयोग से पेट में ऐंठन और दर्द से राहत मिलती है. अदरक को कद्दूकस करके शहद मिलाकर खाएं. तुरंत बाद पानी न पीएं. बिना दूध की अदरक की चाय भी आराम देती है.
सफेद चावल
डायरिया होने पर सादा व सफ़ेद पके गीले चावल भी खाने की सलाह दी जाती है. चावल सुपाच्य होते हैं. इस तरह के चावल खाने से दस्त कम आते हैं. सादा चावल को थोड़ा गीला पका करके खाएं. स्वाद के लिए चावल में दही मिलाकर खा सकते हैं.
गाजर सूप
डायरिया होने पर शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने व इम्यूनिटी मज़बूत करने के लिए गाजर का सूप पीएं. घर में गाजर सूप बनाएं और उसमें स्वादानुसार नमक, भुना जीरा और कालीमिर्च पाउडर पीएं.
दही
दही में मौजूद बैक्टीरिया शरीर में मौजूद विषैले बैक्टीरिया का नाश कर डायरिया से बचाते हैं. मरीज़ को दो कटोरी दही खाने से ही बेहद आराम मिलता है. सादे चावल में दही मिलाकर भी खाया जा सकता है.
केला
केले में काफी मात्रा में पैक्टिन तत्व और पौटेशियम होता है, इसलिए डायरिया में केला खाने की सलाह दी जाती है. डायरिया होने पर दो से तीन पके हुए केला रोज़ खाएं.
अमरूद
अमरूद की कुछ कोमल पत्तियों को पानी में कम से कम 5 मिनट तक उबालकर उसका काढ़ा बनाकर दिन में 3-4 बार पीने से यह रोग जल्दी ही ठीक हो जाता है.

कैमोमाइल चाय
कैमोमाइल डायरिया के उपचार में बेहद फ़ायदेमंद है. डायरिया के उपचार के लिए कैमोमाइल की चाय बनाकर पीएं.
तुलसी
तुलसी के पत्तों को दिन में कम से कम 4 बार चबाने से डायरिया रोग ठीक हो जाता है.

ये भी पढ़ेंः मॉनसून में होनेवाली 10 बीमारियों के लक्षण व उनसे बचने के उपाय (10 Common Monsoon Diseases, Their Treatment & Prevention)