सोनाली बेंद्रे का गणपति विसर्जन को लेकर संदेश… (Sonali Bendre’s Message About Ganpati Immersion)

हर साल देशभर में ख़ासकर महाराष्ट्र में धूमधाम से गणेशोत्सव मनाया जाता है. लेकिन गणपति विसर्जन के बाद मुंबई शहर की विशेषकर समंदर, बीच की गंदगी, कचरे आदि बहुत कुछ सोचने पर मजबूर भी कर देते हैं. इसी ओर एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे ने ध्यान देने की गुज़ारिश की है. उन्होंने मुंबई के जुहू बीच पर गणेश विर्सजन के बाद के जमा हुए कचरे की तस्वीर शेयर की और चिंता ज़ाहिर की.

Sonali Bendre

 

उन्होंने कहा कि कल गणपति विसर्जन के बाद की यह तस्वीर है. ये सब बर्बादी की तरफ़ इशारा कर रहे हैं. मैं नहीं जानती कि इससे अधिक ख़राब स्थिति और क्या हो सकती है. यह सब ठीक नहीं है. हम सभी को मिलकर इस पर ध्यान देना होगा और सही व बेहतर करने की कोशिश करनी होगी…

सोनाली बेंद्रे की तरह शिल्पा शेट्टी, विवेक ओबेरॉय, एकता कपूर, सोनू सूद, अर्पिता ख़ान शर्मा, मुकेश अंबानी, सचिन तेंदुलकर आदि ने अपने घर पूरे गाजे-बाजे के साथ गणेशजी को लाए थे. इन सभी की काफ़ी चर्चा भी हुई. उस पर हर साल की तरह इस साल भी लालबाग के गणपति राजा सुर्ख़ियों में रहे. अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, एश्‍वर्या राय बच्चन से जो गणपति बप्पा को देखने का सिलसिला शुरू हुआ, वो हर रोज़ बदस्तूर ज़ारी रहा. इसमें कोई दो राय नहीं कि गणेशोत्सव में लालबाग के गणपति की गिनती सेलिबिटीज़ गणपति के रूप में होती है और हर साल वहां सितारों का ख़ूब तांता लगा रहता है.

 

बात करें गणपति विसर्जन के बाद की गंदगी की तो यह इस साल का हाल नहीं है. हर साल सभी लोग दस दिन तक गणपति बप्पा की ख़ूब पूजा-आराधना करते हैं. गाते-नाचते, ढोल-नगाड़ा बजाते उनका विसर्जन करते हैं, पर उसके बाद की गंदगी को साफ़ करने या फिर गंदगी न फैले इस तरफ़ बहुत कम ही ध्यान देते हैं.

अतः सभी से गुज़ारिश है कि कल जब अंतिम विर्सजन हो, तब सभी इस बात का ख़ास ख़्याल रखें. श्रद्धा-आस्था के साथ बप्पा की अंतिम विदाई करें, पर स्वच्छता की तरफ़ भी पूरा ध्यान दें. गणपति बप्पा मोरया… अगले बरस तू जल्दी आ…

यह भी पढ़े10 बातें टीवी एक्ट्रेस दिव्यांका त्रिपाठी से हर महिला को सीखनी चाहिए (10 Things Every Woman Should Know From TV Actress Divyanka Tripathi)