पति की इन 7 आदतों से जानें कितना प्यार करते हैं वो आपको (These 7 Habits Can Tell How Much Your Husband Loves You)

यूं तो पति-पत्नी का रिश्ता बेहद जटिल होता है. लेकिन इस रिश्ते को समझना भी आसान हो सकता है अगर आप पार्टनर के बॉडी लैंग्वेज को पढ़ना सीख जाएं. उनकी आदतों से भी आप अपने रिश्ते की गहराई जान सकती हैं. कैसे, आइए जानते हैं.

iStock_000061970850_Small

उनके हाथ पकड़ने की स्टाइल

यदि पुरुष आपका हाथ कसकर पकड़े और उसकी उंगलियां इंटरलॉक्ड हों तो इसका मतलब है कि वह आपसे बेइंतहा मुहब्बत करता है और अपनी मुहब्बत का खुलेआम इज़हार करने में भी नहीं झिझकता. ऐसे पुरुष का साथ आपकी ज़िंदगी में ख़ुशियां लेकर आएगा. लेकिन अगर हाथ पकड़ते समय पुरुष के हाथ का कसाव ढीला हो या दबाव हल्का हो तो इसका मतलब है कि या तो आपके रिश्ते अभी शुरुआती दौर में हैं या अभी तक वो आपको समझ नहीं पाया है.

ये भी पढें: स्त्रियों की 10 बातें, जिन्हें पुरुष कभी समझ नहीं पाते

पैरों की पोज़ीशन

अगर पुरुष आपके साथ बैठा हो, उसके पैर क्रॉस हों, लेकिन पैरों की दिशा आपकी ओर न हो तो ये संकेत ठीक नहीं. इसका मतलब है कि उसे आपमें ख़ास रुचि नहीं है. लेकिन अगर उसके क्रॉस पैरों की दिशा आपकी ओर हो तो इसका अर्थ है कि वो आपसे प्यार करता है, आपमें दिलचस्पी लेता है और आपका साथ उसे पसंद आता है.

अचानक ज़्यादा प्यार जताने लगे

अचानक आपका पार्टनर आपसे बहुत अधिक प्यार जताने लगे तो ख़ुश न हो जाएं और ये सोचें कि कहीं दाल में कुछ काला तो नहीं है. अगर घर देर से लौटने पर वो आपकी ख़ुशामद करने लगे तो समझ जाइए कि वो अपनी किसी ग़लती को छिपाने की कोशिश कर रहा है. इसके अलावा अक्सर अगर वो ओवरटाइम का बहाना बनाकर देर से घर लौटता हो, मोबाइल या कंप्यूटर के साथ ़ज़्यादा समय बिताने लगा हो तो समझ जाएं कि वो किसी और की ओर आकर्षित हो रहा है.

अगर वो आई कॉन्टैक्ट किए बिना बात करे

अगर वो आपके साथ तो है, लेकिन आपकी आंखों में झांके बिना बात कर रहा है तो या तो वो शर्मीले स्वभाव का है या फिर आपसे कुछ छिपा रहा है. आपके साथ होने के बावजूद अगर वो इधर-उधर देख रहा है तो इसका मतलब है कि वो वफ़ादार नहीं है और ऐसे पुरुष अच्छे लाइफ़ पार्टनर नहीं बन सकते और आपका साथ कभी भी छोड़कर जा सकते हैं.

 यदि बात करते समय पुरुष नाख़ून कुतरे या बार-बार बाल ठीक करे

तो इसका मतलब है कि वो झूठ बोल रहा है या डींगें हांक रहा है. अगर वो हाथ बांधकर बैठे तो ये उसमें आत्मविश्‍वास की कमी को दर्शाता है. या फिर ये भी हो सकता है कि वो नर्वस हो और इस बात से डरा हुआ कि पता नहीं आप उसके मन को समझेंगी या नहीं. ऐसे में रिश्ते में आपको ही पहल करनी होगी और उसकी नर्वसनेस को ख़त्म करना होगा.

यदि वो अक्सर अकेले में मिलने का प्रस्ताव रखे

अगर वो हमेशा इस बात पर जोर दे कि आप दोनों जब भी मिलें, अकेले में ही मिलें तो इसका अर्थ है कि वो आपसे प्यार नहीं करता और उसका प्यार शारीरिक है. ऐसे रिश्ते ़टिकाऊ नहीं होते. इसलिए ऐसे पुरुषों से दूर रहना ही बेहतर है.

ये भी पढें: 10 बातें जो पति को कभी न बताएं 

यदि वह अपने बारे में बात करने से बचे

तो समझ जाएं कि दाल में कुछ काला है. या तो उसने आपसे अपने बारे में जो कुछ बताया है, वो सब झूठ है और पोल खुल जाने के डर से या सच्चाई मुंह से निकल जाने के डर से वो कम से कम बात करना चाह रहा है या फिर ये भी हो सकता है कि वो आपको अपनी ज़िंदगी में शामिल ही नहीं करना चाहता. दोनों ही स्थितियां आपके रिश्ते के लिए ठीक नहीं, इसलिए सावधान हो जाएं.

[amazon_link asins=’B075LPVD3L,B00TZLSD18,B01MU9ZLPM,B075Z1MD6D’ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’88099f5d-b8b6-11e7-b5bc-bfe32ed2eefc’]