फेमस होने से पहले कभी इंजीन...

फेमस होने से पहले कभी इंजीनियर हुआ करते थे बॉलीवुड के ये 8 स्टार्स (These 8 Bollywood Stars Were Engineers Before They Became Famous)

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में सोनू सूद, आर माधवन, कृति सनोन और तापसी पन्नू समेत कई कलाकार ऐसे जो यदि आज फ़िल्मी परदे पर दिखाई नहीं देते, तो शायद बड़ी-बड़ी मशीनों के साथ किसी मल्टीनेशन कंपनी में काम में ९-६ का जॉब करते हुए अपना समय बिता रहे होते. लेकिन इन मास्टरमाइंड लोगों के लिए नियति ने शायद कुछ और ही सोच रखा था, इसीलिए तो इंजीनियरिंग की मोटी-मोटी किताबें पढ़ने के बाद भी एक्टिंग की दुनिया में एंट्री की और उनका नाम सुपरस्टार्स की लिस्ट में आता है. आइये हम आपको आपके फेवरेट स्टार्स के एजुकेशनल बैकराउंड के बारे में बताते हैं, जो इंजीनियर बनने के बाद भी बॉलीवुड के सुपरस्टार हैं –

  1. सोनू सूद
Sonu Sood

हम में से बहुत से लोगों को यह मालूम भी नहीं होगा कि कोरोनो वायरस के कारण हुए लॉकडाउन के चलते प्रवासी लोगों को घर पहुंचने का काम करके मसीहा बने सोनू सूद साउथ फिल्मों के सुपर हिट हीरो हैं. सोनू ने नागपुर में यशवंतराव चव्हाण कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से इलेक्ट्रॉनिक्स में इंजीनियरिंग की डिग्री रखते हैं. सोनू फिटनेस फ्रीक भी हैं. सोनू एक्टर बनने से पहले मॉडलिंग में अपना हाथ आजमाया. उन्होंने तेलुगु फिल्म ‘अरुंधति’ के लिए कई पुरस्कार जीते हैं और बॉलीवुड में  ‘दबंग’, ‘आर … राजकुमार’, ‘जोधा अकबर’ में और कई प्रमुख हिट फिल्मों में बेहतरीन रोल अदा  किया हैं.

2. विकी कौशल

vicky kaushal

रमन राघव और 2.0 के एक्टर विकी कौशल को उनकी अवार्ड विनिंग फिल्म मसान में अपनी शानदार एक्टिंग के लिए बहुत प्रशंसा मिली. विकी ने राजीव गांधी इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेली-कम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की. पढाई पूरी करने के बाद इंजीनियर की नौकरी करने की बजाय वह असिस्टेंट डायरेक्ट बने. विकी ने अपने एक इंटरव्यू में भी कहा है कि जॉब लेटर को अलग रख दिया था, क्योंकि उन्हें पता था कि फिल्म इंडस्ट्री में कोई भी उनका इंटरव्यू नहीं लेगा.

3. तापसी पन्नू

taapsee pannu

महिला प्रधान फिल्मों में अपनी शानदार परफॉरमेंस से ऑडियंस का दिल जीतने वाली तापसी पन्नू  ने  दिल्ली के गुरु तेग बहादुर इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी से कंप्यूटर इंजीनियरिंग की. तापसी ने पहले मॉडलिंग से शुरुआत की.उन्होंने फिल्म  चश्मे बद्दूर से बॉलीवुड में कदम रखा. उनके अभिनय में बहुत वैरायटी है. तापसी ने यह साबित कर दिखाया है कि सफलता के लिए प्रोफेशनल कोर्स  की जरुरत नहीं हटो. अपने दिल की सुनो और अपने करियर को सफलता के उचाईयों तक पहुचाओ.

4. कार्तिक आर्यन

kartik aryaan

फिल्म प्यार का पंचनामा से अपने करियर की शुरुआत करने वाले कार्तिक आर्यन के पास डिग्री और डिप्लोमा दोनों है. ग्वालियर के रहनेवाले कार्तिक ने मुंबई मुंबई से बायोटेक्नोलॉजी में अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। इंजीनियरिंग की पढाई के साथ-साथ  कार्तिक ने एक्टिंग का कोर्स भी किया, लेकिन इस एक्टिंग कोर्स के बारे में उन्होंने अपने पेरेंट्स को नहीं बताया। उनकी पहली फिल्म प्यार का पंचनामा ब्लॉकबस्टर्ड रही. इस फिल्म में उनका रोल छोटा सा था, लेकिन दर्शकों ने उनकी परफॉरमेंस को बखूबी सहारा, विशेष रूप से उनके  मोनोलॉग्स को. उन्होंने इस फिल्म के सीक्वल में भी काम किया, जो उनकी दूसरी फिल्म थी. उसके बाद तो  कार्तिक ने सोनू के टीटू की स्वीटी, लुका छिप्पी  और पति-पत्नी और वो में काम किया और सभी फिल्मों में दर्शकों का दिल जीत लिया.

5. कृति सेनोन

kriti sanon

कृति सेनोन पेशे से इंजीनियर है. उन्होंने नोएडा के जीपी इंस्टिट्यूट से इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है. उसके बाद अभिनय  के क्षेत्र में कदम रखा. कृति ने टाइगर श्रॉफ के साथ फिल्म हीरोपंती से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की. इस फिल्म के लिए उनको फिल्मफेयर का बेस्ट फीमेल डेब्यू का अवार्ड भी मिला. इसके बाद वे सुशांत सिंह राजपूत के साथ राब्ता और शाहरुख़ के साथ दिलवाले में दिखाई दी.

6. आर माधवन

R. Madhavan

स्टूडेंट लाइफ के दौरान आर माधवन का एकेडेमिक्स परफॉरमेंस बेहद शानदार रहा. कोहलपुर से माधवन ने इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की थी. माधवन १ साल के लिए एक प्रोग्राम का कल्चरल एंम्बैसेडर बनकर कनाडा गए. इसके लिए उन्हें स्कालरशिप भी मिली थी.एनसीसी में भी महाराष्ट्र के बेस्ट कैडेट्स में गिने जाते थे. माधवन ने पब्लिक स्पीकिंग में पोस्ट-ग्रैजुएशन भी किया है. मुंबई में रहने के दौरान मन में मॉडलिंग की इच्छा जगी और फिर मॉडलिंग के रास्ते एक्टिंग में आ गए. माधवन ने फिल्म रहना है तेरे दिल में, रंग दे बसंती, ३ इडियट्स, गुरु और तनु वेड्स मनु जैसी ब्लॉकबस्टर्ड फिल्मों में काम किया है.

7. अमीषा पटेल

Amisha Patel

ब्लॉकबस्टर्ड फिल्म कहो न प्यार है से रातों-रात स्टार बनने वाली अमीषा पटेल  भी पेशे से इंजीनियर है और बायो-जेनेटिक इंजीनियरिंग में डिग्री रखती हैं. टफ्ट यूनिवर्सिटी, मैसाचुसेट्स से अर्थशास्त्र में पोस्ट-ग्रेजुएशन किया है. वह गोल्ड मेडेलिस्ट थीं. अमीश ने थोड़ा प्यार थोड़ा मैजिक, बॉर्डर और हमराज फिल्म में काम किया है.

8. अमोल पाराशर

Amol Parashar

अमोल पाराशर पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर हैं, जिन्होंने IIT दिल्ली से B.Tech किया है।उन्होंने कई पॉपुलर ब्रांड्स के साथ काम किया। रॉकेट सिंह- सेल्समैन द ईयर ’जैसी फिल्म के अलावा कई वेब सीरीज में काम किया है. आजकल अमोल पाराशर वेब सीरीज  का जाना पहचाना नाम है.

 यह भी पढ़ें: बिना मेकअप के बेहद खूबसूरत दिखती हैं टीवी की ये १० एक्ट्रेसेस (10 Tv Actresses Who Look Beautiful Without Makeup)