बॉलीवुड सेलेब्स, जिन्हें पह...

बॉलीवुड सेलेब्स, जिन्हें पहले ही हो गया था अपनी मौत का एहसास, मौत से पहले कह दी थी ये बात (These Bollywood Celebs Predicted Their Death, These Were The Last Words Of These Celebrities)

बॉलीवुड के कई दिग्गजों ने अचानक ही इस दुनिया को अलविदा कह दिया. उनकी मौत की खबर उनके फैन्स के लिए किसी सदमे से कम नहीं थी, लेकिन क्या आप जानते हैं कई बॉलीवुड सेलेब्स ऐसे भी थे जिन्हें अपनी मौत का आभास काफी पहले ही हो गया था और मौत से पहले ही उन्होंने इस बात का संकेत भी दे दिया था. आइए जानते हैं बॉलीवुड के कुछ ऐसे ही कलाकारों के बारे में.

इरफान खान

Irrfan Khan

बॉलीवुड के बेस्ट एक्टर्स में से एक इरफान खान को गुज़रे एक साल का वक़्त बीत चुका है. 29 अप्रैल 2020 को इरफान खान कैंसर की जंग हार गए थे. इरफ़ान के निधन के उनके बेटे बाबिल ने खुलासा किया था कि इरफान को अपनी मौत का अहसास पहले ही हो गया था. मौत से कुछ दिन पहले ही इरफान ने बाबिल से कह दिया था कि ‘मैं मरने वाला हूं.’ बाबिल ने बताया था कि यही शब्द उनके पिता के आखिरी शब्द थे. बाबिल ने उनसे कहा- नहीं आपको कुछ नहीं होने वाला. वह फिर मुस्कुराए और फिर सो गए.’ यानी एक्टर को अपने आखिरी वक्त में पता लग गया था कि वह अब जी नहीं पाएंगे.

मोहम्मद रफी

Mohammed Rafi

हिंदी सिनेमा के सबसे मशहूर और सफल गायकों में से एक मोहम्मद रफी ने अपनी गायकी से सबके दिलों पर राज किया और आज भी करते हैं. रफी साहब ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक कई खूबसूरत गाने दिए और आखिरकार दिल का दौरा पड़ने से 31 जुलाई 1980 को उनका निधन हो गया. कहते हैं कि मोहम्मद रफ़ी को भी अपनी मौत का एहसास पहले ही हो गया था. मौत से ठीक एक दिन पहले रफी साहब ने एक फिल्म के एक गाने ‘शाम क्यूं उदास है…’ की रिकॉर्डिंग की थी. रिकॉर्डिंग के बाद स्टूडिओ से निकलते हुए रफी ने लक्ष्मीकांत प्यारेलाल से कहा था ‘शुड आई लीव.’ रफ़ी की ऐसी बात को सुनकर लक्ष्मीकांत प्यारेलाल भी हैरान हो गए थे और फिर अगले ही दिन उनके मौत की खबर मिली.

किशोर कुमार

Kishore Kumar

अपने फिल्मी करियर में लगभग 1500 से अधिक गाने गानेवाले और हिंदी सिनेमा में अपनी आवाज़ के जादू से सबको दीवाना बनाने वाले किशोर कुमार एक गायक के साथ ही संगीतकार, लेखक और निर्माता भी थे, लेकिन उनको गायक के तौर पर ज्यादा याद किया जाता है. कहा जाता है कि सिंगर किशोर कुमार को भी अपनी मौत का आभास पहले ही हो गया था. इस बात का जिक्र किशोर कुमार के बेटे अमित कुमार ने अपने एक इंटरव्यू में किया था, जिसमें अमित ने बताया था कि – उस दिन उन्हें हार्ट अटैक के कुछ लक्षण तो पहले से ही नजर आ रहे थे, लेकिन उन्होंने मजाक में कह दिया था कि – अगर तुमने डॉक्टर को बुलाया तो उन्हें सच में हार्ट अटैक आ जाएगा…और उनकी बात सच भी साबित हुई. उन्हें अगले ही पल सच में अटैक आ गया था और वो दुनिया छोड़कर चले गए थे.

इंदर कुमार

Inder Kumar

बॉलीवुड एक्टर और सलमान खान के करीबी दोस्त 44 वर्ष के इंदर कुमार की मौत हार्ट अटैक की वजह से हुई थी. इंदर कुमार बाकी स्टार्स की तरह सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव नहीं रहते थे. इंदर कुमार ने करीब 10 महीने पहले इंस्टाग्राम पर अपनी एक तस्वीर शेयर की थी. उसके बाद उन्होंने कुछ पोस्ट नहीं किया. अपनी मौत के कुछ घंटों पहले ही इंदर ने इंस्टाग्राम पर कमबैक किया और अपनी एक फोटो भी शेयर की थी. तस्वीर के साथ उन्होंने कैप्शन लिखा Peace’ यानी शांति. इंदर के इस पोस्ट से अंदाज़ा लगाया गया कि शायद उन्हें पहले ही अपनी मौत का अंदाज़ा हो गया था. पोस्ट करने के बाद 24 घंटे के भीतर ही वे इस दुनिया को अलविदा कह गए.

तरुणी सचदेव

Taruni Sachdev

रसना गर्ल के नाम से मशहूर चाइल्ड आर्टिस्ट तरुणी सचदेव सिर्फ 14 साल की उम्र में इस दुनिया से अलविदा कह गई थीं. एक प्लेन क्रैश में उनकी मौत हो गई थी. बताया जाता है कि तरुणी अपने बर्थडे के दिन प्लेन में सफर कर रही थी और उसने पहले अपने सभी फ्रेंड्स को गले लगाकर ‘आई लव यू’ बोला था. साथ ही जाते-जाते ये भी कह गई कि – सोच अगर प्लेन क्रैश हो जाए तो… और वाकई उनका प्लेन क्रैश हो गया.