मुंहासों से छुटकारा दिलाते ...

मुंहासों से छुटकारा दिलाते हैं 10 आसान घरेलू उपाय (Top 10 Home Remedies To Get Rid Of Pimples)

By Admin June 21, 2019 in Digital PR

कील-मुंहासे चेहरे की ख़ूबसूरती बिगाड़ देते हैं. मुंहासों से छुटकारा पाने और त्वचा की रंगत निखारने के लिए आज़माएं 10 चमत्कारी घरेलू उपाय. ये असरदार घरेलू उपाय मुंहासों से राहत देते हैं और त्वचा को देते हैं एक नया निखार.

Home Remedies To Get Rid Of Pimples

1) एकदम पके और गले पपीते को छीलकर और मसलकर चेहरे पर कुछ देर तक मालिश करें. 15-20 मिनट बाद जब यह सूखने लगे तो पानी से धो दें. अच्छी तरह से चेहरा पोंछकर नारियल या तिल के तेल से मसाज करें. एक सप्ताह तक यह प्रयोग करें. चेहरा चमक उठेगा.

2) नीम, तुलसी, मेथी और पुदीना की पत्तियों को पीस लें. इसमें मुल्तानी मिट्टी, कपूरकाची, संतरा पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं. पूरी तरह सूखने पर धो लें. यह एक बेहतरीन पिंपल पैक है.

3) आलू को कद्दूकस कर लें. इसमें नींबू का रस और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट बना लें. 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और ठंडे पानी से चेहरा धो लें. इस फेस पैक से मुंहासों से राहत मिलती है और त्वचा के दाग़-धब्बे भी दूर हो जाते हैं.

4) जायफल और लाल चंदन को पानी में घिसकर चेहरे पर यह लेप लगाएं. सूखने पर चेहरा धो दें. मुंहासे दूर करने का ये एक चमत्कारी उपाय है.

5) एक कटोरी गर्म पानी मेें एक चम्मच नमक डालकर तौलिए की सहायता से मुंहासों पर लगाएं. थोड़ी चुनचुनाहट भी हो तो घबराएं नहीं, 10 दिन में मुंहासे दूर हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें: सुंदर-गोरी रंगत पाने के लिए आज़माएं ये 15 हिट नुस्ख़े

6) मसूर की दाल को पीसकर दूध, कपूर और घी में मिलाकर फेस पैक बना लें. फिर इसे चेहरे पर लगाएं. सूखने पर चेहरा धो दें. इस पैक से मुंहासे दूर होते हैं और चेहरे का रंग भी निखरता है.

7) संतरे के छिलकों को छाया में सुखाकर बारीक पाउडर बना लें. इसे गुलाबजल के साथ मिक्स करके फेस पैक बनाएं. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं. सूखने पर चेहरा धो दें. मुंहासे मिटाने का ये एक कारगर उपाय है.

8) 10 ग्राम बेसन और 10 ग्राम हल्दी पाउडर दही में मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाएं और सूख जाने पर धो दें. इस अचूक उपाय से मुंहासे तो दूर होंगे ही, चेहरा भी निखर उठेगा.

9) जामुन के बीज को पानी मे घिसकर चेहरे पर लगाएं. मुंहासे हटाने का ये एक आसान और असरदार उपाय है.

10) यदि आपके पास फेस फैक बनाने का टाइम नहीं है, तो छाछ से चेहरा धोएं. ऐसा करने से मुंहासे और मुंहासों के दाग़-धब्बे दूर होते हैं.

यह भी पढ़ें: ऑलिव ऑयल VS नारियल का तेल, क्या है त्वचा व बालों के लिए बेहतर?

[amazon_link asins=’B01C571752,B004X33GGA,B00791FFMG,B0785F5V42′ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’959107d2-04bd-11e8-9037-570810fe09cc’]