इन फ्री ऐप्स से उठाएं लाइव टीवी का मज़ा (Top 7 Free Apps To Watch TV Online)

आज की फास्ट लाइफ में हम सभी इस कदर बिज़ी रहते हैं कि ख़ुद के मनोरंजन के लिए अधिक समय ही नहीं निकाल पाते हैं. ऐसे में यदि हम अपने मोबाइल फोन पर ही फ्री ऐप्स के ज़रिए लाइव टीवी शोज़ एंजॉय कर सकें, तो क्या बात है. 

Free Apps, Watch TV Online

1.  नेक्सजी टीवी ऐप के ज़रिए 140 से भी अधिक लाइव टीवी चैनल्स के कार्यक्रमों को देखने का आनंद उठा सकते हैं. इसमें हिंदी, मराठी, बंगाली से लेकर बॉलीवुड और हॉलीवुड तक के चैनल्स हैं. कई सीरियल्स के स्पेशल कवरेज भी हैं. इसमें आप शॉर्ट मूवी का भी मज़ा ले सकते हैं.

2. टाटा स्काई एवरीवेयर टीवी ऐप के ज़रिए 80 लाइव टीवी चैनल्स को फ्री में देखने का आनंद उठा सकते हैं. इसके लिए अपने स्मार्ट डिवाइस में ऐप डाउनलोड करना होगा. फिर सर्विस को डिवाइस में एक्टिवेट करना होगा. इसके लिए टाटा स्काई की ओर से सब्सिक्रप्शन आईडी पर एक एसएमएस आएगा. इस एसएमएस की जानकारी को ऐप में डालने के बाद आप फ्री लाइव चैनल्स को एंजॉय कर सकेंगे.

3. डिश टीवी ने भी एक नया एप्लीकेशन लॉन्च किया है, जिससे स्मार्टफोन यूज़र्स अपने सेल फोन और टैबलेट लाइव टीवी देख सकेंगे. यह ऐप एंड्रॉयड और एप्पल दोनों ऐप स्टोर पर उपलब्ध हैं. इसमें 35 से अधिक लाइव चैनल्स को एंजॉय कर सकते हैं.  डिश टीवी ने अलग-अलग डिश टीवी पैक भी मोबाइल यूज़र्स की ज़रूरत के मुताबिक़दिए हैं.

4. रिलायंस जियो के फ्री डाटा और कॉलिंग सुविधा द्वारा भी आप फ्री लाइव टीवी देख सकते हैं. जियो के नए फीचर से यूज़र्स स्मार्टफोन पर छह हज़ार से अधिक फिल्में डाउनलोड कर सकते हैं और जब चाहे, अपनी पसंद की मूवी देख सकते हैं. जियो सिनेमा भी बेस्ट ऑप्शन है. इसमें क़रीब एक लाख से अधिक मूवीज़ हैं. इसे आप ऑफलाइन मोड में भी देख सकते हैं. यदि आप जियो यूज़र्स नहीं हैं, तो भी आप जियो की मूवी, लाइव टीवी का आनंद ले सकतेे हैं. इसके लिए आपको कंप्यूटर पर RemixOS डाउनलोड करना होगा. फिर ओएस को अपने कंप्यूटर पर इंस्टॉल करना है. RemixOS एंड्रॉयड एम्यूलेटर एंड्रॉयड ऐप को कंप्यूटर पर चलाने की सुविधा देता है.

[amazon_link asins=’B00VMZ4ZE4,B009C1614C,B010Q57SEE,B06Y63B51W,B0713WTWNW’ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’85bcd173-c075-11e7-9fd2-2b26ed4338cd’]

5. हॉट स्टार एप्लीकेशन काफ़ी समय से बेहद चर्चा में रहा है. यह एप्लीकेशन फ्री है और इस पर आप स्टार चैनल के सभी प्रोग्राम्स को भी फ्री में देख सकते हैं.  यदि आप चाहें, तो पुराने एपिसोड्स भी देख सकते हैं.

6. सोनी लाइव एप्लीकेशन में आप सोनी, सब टीवी और पल टीवी के सभी प्रोग्राम्स को अपने मोबाइल फोन पर देख सकते हैं. इसकी सबसे अच्छी बात यह कही जा सकती है कि आप हाई डेफिनेशन में भी सीरियल को देख सकते हैं. इसमें आप अपना प्ले लिस्ट बना सकते हैं और वीडियो को फेवरेट में भी रख सकते हैं.

7. यूटीवी भी नेक्सजी टीवी की तरह भी मोबाइल फोन पर लाइव टीवी की सर्विस देता है. इससे आप 170 से भी अधिक भारतीय चैनल्स देख सकते हैं. एप्लीकेशन में ऑन डिमांड टीवी शोज़ के अलावा कई अन्य तरह की सेवाएं भी हैं. इसके साथ ही इसमें 1000 से भी अधिक बॉलीवुड यानी हिंदी मूवी फ्री में उपलब्ध हैं.

यह भी पढ़ें: 6 ऐप्स जो आपके स्मार्टफोन को रखेंगे सेफ

– टाटा स्काई के डीटीएच सेवा का भी फ़ायदा उठाया जा सकता है. टाटा स्काई भी सेल फोन पर एप्लीकेशन मुहैया करवाती है. इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप अपने फोन पर लाइव टीवी देख सकते हैं. इसमें ऑन डिमांड वीडियो की भी सेवा है, जहां आप अपने फोन के लिए भी सौ से अधिक वीडियो स्ट्रीम कर देख सकते हैं. ऑन डिमांड वीडियो के तहत आप पांच दिन पुराने एपिसोड को भी अपने मोबाइल फोन कर देख सकते हैं. यह आपके टाटा सेट टॉप बॉक्स से कनेक्ट भी होता है और इस एप्लीकेशन के ज़रिए उसे कंट्रोल भी कर सकते हैं.

– इन सब के अलावा शोबॉक्स, व्यूस्टर, क्रैकल फ्री, फ्लिप्स, स्नैग फिल्म्स जैसे ऐप्स के ज़रिए फ्री में देश-विदेश के लाइव टीवी प्रोग्राम्स, मूवी आदि देख सकते हैं.

– सावित्री गुप्ता

यह भी पढ़ें: क्या आपके पास हैं ये 8 Best ब्यूटी ऐप्स?

यह भी पढ़ें: स्लो फोन को सुपरफास्ट बनाने के 5 स्मार्ट ट्रिक्स