सर्दियों में त्वचा की देखभा...

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के 7 स्मार्ट ट्रिक्स (Top 7 Skin Care Tricks For Winter)

सर्दियों का अपना अलग ही आकर्षण होता है, लेकिन इसका दूसरा पहलू यह है कि इस मौसम में, बाहर की ठंड और तेज हवाएं आपकी त्वचा की नमी सोख लेती हैं, जिससे यह शुष्‍क हो जाती है. इसमें खुजली व जलन होने लगता है, जबकि घर के अन्दर की गर्मी आपकी त्वचा और हवा की नमी को नष्ट कर देती है. इन सभी कारणों के चलते त्‍वचा में अत्‍यधिक रूखापन आ सकता है और यहां तक कि डर्मेटाइटिस (एक्जिमा) एवं सोरायसिस की समस्‍या भी पैदा हो सकती है.
सर्दी में शुष्‍क त्‍वचा के कारणों को दूर करने और पूरे मौसम में त्वचा को रूखापन से बचाने के लिए कई तरीक़े हैं, जिनमें से कुछ को आप अपनी नियमित दैनिक आदतों में शामिल कर सकते हैं. इस सन्दर्भ में कोकिलाबेन धीरूभाई अम्‍बानी हॉस्पिटल की ट्राइकोलॉजिस्ट और एस्थेटिक डर्मेटोलॉजिस्‍ट डॉ. तृप्ति डी. अग्रवाल ने कई उपयोगी जानकारियां दीं.

1) पौष्टिकता से भरपूर आहार लें

सर्दियों के दौरान त्वचा को स्‍वस्‍थ बनाए रखने के लिए पोषक तत्व, विटामिन व लाभकारी वसा और तेल आदि युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें.

  • दलिया खाएं.
  • ज़मीन में उगाए जानेवाले और विटामिन ‘सी’ से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करें.
  • पालक जैसे अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जिनमें जिंक भरपूर मात्रा में हो.
  • अधिक आयरनयुक्त पौष्टिक आहार लें या कोई सप्‍लीमेंट लें.
  • बादाम, फिश, अंडे, एवोकैडो, तोरी, सलाद, तरबूज और शेडर चीज़ खाएं.
  • मीठे जड़वाली सब्ज़ियां और सूप के लिए मीठे पोषणयुक्त पदार्थों का सेवन करें.
  • स्ट्रॉबेरी, अंगूर, ब्लूबेरी, रास्‍पबेरी या चेरी जैसे रसदार फलों का सेवन करें, जिनमें विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद हों.

2. अपनी त्वचा को मॉइश्चराइज़ करें
सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए मॉइश्चराइज़िंग बेहद ज़रूरी है. इस मौसम में किसी लोशन की बजाय क्रीम या लेप को अधिक पसंद किया जाता है. मॉइश्चराइज़िंग से आपकी त्वचा नम बनी रहती है और त्‍वचा में प्राकृतिक तेल की कमी भी नहीं होती. अल्कोहल, एस्ट्रिन्‍जेंट लोशन, अलग-अलग तरह के मास्‍क एवं पील्‍स का उपयोग न करें, क्योंकि सर्दियों के दौरान इनके उपयोग से आपकी त्वचा शुष्क हो जाती है. आमतौर पर नारियल तेल, अरंडी का तेल, जैतून का तेल, छाछ, खीरे आदि सबसे आसानी से उपलब्ध प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र हैं.

Skin Care Tricks

3) अधिक देर तक न नहाएं

गुनगुने पानी से स्नान करें. सर्दियों में 5-10 मिनट में स्‍नान कर लें; इससे त्‍वचा को नुक़सान कम होगा. गर्म पानी से नहाने से त्‍वचा तुरंत सूख जाती है और यदि कुछ मिनटों के भीतर त्वचा पर मॉइश्चराइज़र नहीं लगाया जाए, तो आपकी त्वचा में क्रैक्‍स और विंटर डर्मेटाइटिस हो सकता है. एजिंग को रोकने और स्किन बैरियर को बनाए रखने के लिए व्‍हाइट सॉफ्ट पैराफिन, सेरामाइड्स व हाइलूरोनिक एसिडवाले किसी भी मॉइश्चराइज़र का उपयोग कर सकते हैं.

4) भरपूर पानी पीएं
त्‍वचा को कोमल और सुंदर बनाने के लिए अपने शरीर को अंदर और बाहर से तर रखना बेहद ज़रूरी है. जब आपके शरीर में पानी की कमी होती है, तो शरीर कहीं से भी, यहां तक कि त्‍वचा से भी पानी खींचकर अपनी ज़रूरत पूरी करता है. अपने शरीर को हाइड्रेटेड बनाए रखने के लिए हर रोज़ कम-से-कम 6 से 8 ग्लास पानी पीएं.

यह भी पढ़ें: 5 तेल मिनटों में निखारते हैं खूबसूरती, जानें आपके लिए कौन सा तेल है बेस्ट (5 Best Natural Oils For Every Skin Type)

5) नमी बढ़ाने के लिए ह्यूमिडिफायर का उपयोग
जब हीटर नियमित रूप से चलता है, तो ठंड के मौसम में अन्दर का वातावरण काफ़ी शुष्क हो जाता है. अपने घर या कार्यालय में ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें, जिससे सर्दियों की शुष्क हवा में नमी आएगी और आपकी त्वचा भी हाइड्रेटेड बनी रहेगी.

6) स्किन का एक्‍सफोलिएशन
स्किन एक्सफोलिएशन से ना सिर्फ़ त्वचा की डेड स्किन सेल्स बाहर निकलती है, बल्कि यह त्‍वचा में नई जान भी डालता है. एक्‍सफोलिएशन से मॉइश्चराइज़र त्‍वचा के भीतर तक जाता है, क्‍योंकि इससे त्‍वचा की जीवित कोशिकाओं के स्‍तर तक मॉइश्‍चराइज़र जाने के मार्ग में बाधा पैदा करनेवाली मृत कोशिकाएं हट जाती हैं. जिन लोगों की त्‍वचा संवेदनशील हैं, उन्‍हें चाहिए कि वो हफ़्ते में एक ही बार एक्‍सफोलिएशन करें और धीरे-धीरे करें. काॅम्बिनेशन या ऑयली स्किनवालों के लिए हफ़्ते में एक या दो बार एक्‍सफोलिएशन करना चाहिए.

Skin Care Tricks

7) शुष्क व फटे होंठों की देखभाल करें
कड़ाके की सर्दी में, होंठों के सूखने की संभावना अधिक होती है. हमारे होंठों में तेल ग्रंथियां नहीं होती हैं, इसलिए उन पर कई तरह के कारकों का प्रभाव पड़ता है. धूप, हवा, सर्दी और शुष्‍क हवा के चलते होंठ सूख सकते हैं. कुछ लोगों के होंठ हर समय सूखे रहते हैं, लेकिन सर्दी में हालत अधिक ख़राब हो जाती है. ऐसे में पेट्रोलियम जेल, मिनरल ऑयल या डाइमेथिकोन युक्‍त लिप बाम को दिन में 6 से 8 बार लगाएं.
साथ ही इन बातों का भी ध्‍यान रखें, जैसे- नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करें, डे एवं नाइट मॉइश्‍चराइज़र क्रीम का नियमित इस्तेमाल करें, गीले कपड़े न पहनें, सनग्‍लासेज का उपयोग करें आदि।
ये सभी काफ़ी आ सान हैं और इन्‍हें आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं. यदि आपको इन सभी के बावजूद त्‍वचा में रूखापन, खुजली और जलन का अनुभव हो, तो आप किसी योग्य त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें.

– ऊषा गुप्ता

यह भी पढ़ें: ग्लोइंग और फेयर स्किन के लिए ट्राई करें ये 18 ब्यूटी जूस(18 Healthy Juices For Glowing And Radiant Complexion)

Skin Care Tricks