अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ...

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी पसंद करते हैं हिंदी फिल्में… (US President Donald Trump also likes Hindi Films…)

आज अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिवसीय यात्रा पर भारत आए हुए हैं. अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में अपने भाषण में उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों व क्रिकेट का ज़िक्र किया. नमस्ते कहते हुए अपने भाषण की शुरुआत में ही उन्होंने कहा कि भारत विविधताओं से भरा देश है. इस धरती पर रहनेवाले सभी लोग भारतीय बॉलीवुड फिल्मों को देखने का ख़ूब आनंद उठाते हैं. वे भांगड़ा और क्लासिक फिल्में, जैसे- डीडीएलजे, शोले भी ख़ूब पसंद करते हैं… साथ ही उन्होंने सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के बारे में भी कहा कि इन महान क्रिकेटर का जयकारा लगाना भी सभी को ख़ूब भाता है.

Hindi Films

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि जब किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारतीय हिंदी फिल्मों की तारीफ़ की हो और उसका ज़िक्र अपने भाषण में किया हो. इसके पहले भी पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी अपने भाषण में शाहरुख ख़ान, मेरीकॉम आदि का ज़िक्र किया था. उन्होंने भी दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे का मशहूर डायलॉग बड़े शहरों में छोटी-छोटी बातें होती हैं… भी कहा था.

यूएस प्रेसिडेंट ट्रंप के आने से पहले ही कई दिनों से देश में उनके स्वागत को लेकर ज़ोर-शोर से तैयारियां चल रही थीं. उन्हें लेकर कई मीम्स भी ख़ूब वायरल हुए थे, ख़ासकर बाहुबली फिल्म का प्रभाषवाला दिलचस्प वीडियो तो ख़ुद ट्रंप को इतना पसंद आया कि उन्होंने स्वयं भी इसे रिट्वीट किया था. बाहुबली के अलावा पद्यावत फिल्म का खलबली गाना भी डोनाल्ड के मीम के साथ ख़ूब देखा जा रहा है. इसमें ट्रंप रणवीर सिंह के क़िरदार में खलबली गाने पर डांस करते नज़र आ रहे हैं.

 

कल वरुण धवन ने भी अपनी फिल्म कुली नं. 1 के सेट पर से ही डोनाल्ड ट्रंप को लेकर एक फनी वीडियो शेयर किया था.

ब्रिटीश मानवाधिकार कार्यकर्ता पीटर टैटचेल ने आयुष्मान खुराना की फिल्म शुभ मंगल ज़्यादा सावधान की तारीफ़ करते हुए भारत में समलैंगिकता को लेकर क्रांति की तरफ़ इशारा किया था. उनके इस ट्वीट को डोनाल्ड ट्रंप ने ग्रेट कहने के साथ रिट्वीट किया था. इसी संदर्भ में आयुष्मान खुराना ने भी ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए उम्मीद जताई कि ट्रंप अपने देश में भी एलजीबीटीक्यू समुदाय के हित का ख़्याल रखेंगे.

अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम जो विश्‍व का पहला ऐसा क्रिकेट स्टेडियम है, जहां पर एक लाख से अधिक लोग बैठ सकते हैं. यही पर ट्रंप के स्वागत का रंगारंग कार्यक्रम हुआ. कैलाश खेर ने अपने बम लहरी गीत के साथ शुरुआत की और समापन भी उनके ही गानों से हुआ. शाम को डोनाल्ड पत्नी के साथ ताजमहल देखने जाएंगे. राष्ट्रपति भवन में उनके भोज का भी आयोजन हुआ है, जिसमें कई फिल्मी हस्तियां भी शामिल होंगी, विशेष अतिथि में महानायक अमिताभ बच्चन व सोनम कपूर के नाम शामिल हैं.

इसके पहले सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके सहयोगियों ने अहमदाबाद में प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप का गर्मजोशी से स्वागत किया. ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनेर भी आए हुए हैं.

वैसे जब ट्रंप रास्ते में ही थे, तब उन्होेंने हिंदी में अपनी बेसब्री व आगमन का ट्विीट किया था, जिसके जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने अतिथि देवो भवः कह उनके इंतज़ार का जवाब दिया था. अमेरिका-भारत के इस मेल-मिलाप में हिंदी+अंग्रेज़ी+संस्कृत का ख़ूबसूरत संगम देखने को मिल रहा है. ये दोस्ती और क्या रंग दिखाएगी और आगे-आगे होता है क्या कि ख़बर लेकर जल्द ही आएंगे, तब तक के लिए शेष फिर…

यह भी पढ़ेअविका गौर से लेकर सुरभि ज्योति तक, इन 8 स्टार्स में से आप किसको दोबारा टीवी पर देखना चाहते हैं? (Arun Sobti, Avika Gor: Actors Who Should Make A Comeback On TV)