ट्रेजडी क्वीन मीना कुमारी प...

ट्रेजडी क्वीन मीना कुमारी पर बनेगी वेब सीरीज, ऐसे हो रही है तैयारी (Web Series On Film Actress Meena Kumari)

बॉलीवुड में ‘ट्रेजेडी क्वीन’ के नाम से जानी जाने वाली मशहूर अदाकारा मीना कुमारी के जीवन पर एक वेब सीरीज बनने वाली है. मीना कुमारी की पूरी ज़िंदगी संघर्षभरी रही है, ऐसे में कहने की जरूरत नहीं है कि मीना कुमारी के जीवन पर बनने वाली वेब सीरीज बहुत दिलचस्प होगी. मीना कुमारी के जीवन पर बनने वाली इस वेब सीरीज का निर्माण प्रभलीन कौर करेंगी. बता दें कि प्रभलीन कौर हाल ही में ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए एक वेब सीरीज ‘मस्तराम’ का निर्माण कर चुकी हैं.

Meena Kumari

मीना कुमारी की ज़िंदगी को पर्दे पर उतारने की तैयारी
मीना कुमारी के जीवन पर वेब सीरीज को बनाने के लिए प्रभलीन कौर ने अश्वनी भटनागर की मीना कुमारी के जीवन पर आधारित लिखी किताब ‘मेहजबीन ऐज मीना कुमारी’ के अधिकार खरीदे हैं. प्रभलीन कौर इस वेब सीरीज के निर्माण को लेकर बहुत ज्यादा उत्साहित हैं. प्रभलीन कौर ने अश्वनी भटनागर की किताब का कवर सोशल मीडिया पर शेयर किया है और इस प्रोजेक्ट को लेकर अपनी ख़ुशी जाहिर की है. प्रभलीन कौर कहती हैं, ‘मेरे लिए यह एक सपना पूरा होने जैसा है. मीना कुमारी के नाम से बड़ा और उनके जीवन से ज्यादा सुंदर मेरे लिए और कुछ नहीं है. फिल्म को सच्चाई के ज्यादा करीब ले जाने के लिए हमने हिंदी फिल्म पत्रकारिता के सर्वश्रेष्ठ लोगों को काम पर रखा है, ताकि वो सही तथ्यों की जानकारी दे सकें.”

दर्दभरी है मीना कुमारी की ज़िंदगी
मीना कुमारी की ज़िंदगी बहुत दर्दभरी रही है, उनकी ज़िंदगी पर वेब सीरीज़ बनाना आसान काम नहीं है. फिलहाल इस बात का खुलासा नहीं किया गया है कि इस वेब सीरीज़ का निर्देशन कौन करेंगे और इसके लिए किन कलाकारों का चुनाव किया जाएगा, लेकिन मीना कुमारी का किरदार कौन अभिनेत्री निभाएगी, इसका इंतज़ार सभी को है. जहां तक मीना कुमारी की ज़िंदगी की बात है, तो बचपन से उनकी ज़िंदगी में दर्द शामिल हो गया था और उनकी मौत तक हमेशा उनके साथ रहा. मीना कुमारी का असली नाम महज़बीं बानो था. महज़ चार साल की उम्र से उनके पिता ने मीना कुमारी को फिल्मों में काम करने को मजबूर कर दिया था, फिर उसके बाद मीना कुमारी के संघर्ष का सफर कुछ यूं शुरू हुआ कि उनके इस दुनिया से जाने के बाद ही उनकी रूह को आराम मिला होगा. मीना कुमारी को साहिब बीवी और गुलाम, पाकीजा, मेरे अपने, बैजू बावरा, दिल अपना और प्रीत पराई, दिल एक मंदिर, काजल जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में उनकी शानदार अदाकारी के लिए जाना जाता है.

यह भी पढ़ें: Childhood Pictures: बचपन में भी क्यूट दिखते थे ये बॉलीवुड स्टार (Childhood Pictures: Throwback Photos Of Bollywood Celebrities)

ऐसा था मीना कुमारी का बचपन
मीना कुमारी का बचपन ग़रीबी में गुजरा. मीना कुमारी का परिवार मुम्बई की एक चॉल में रहता था. जब मीना कुमारी का जन्म हुआ, तो घर में पहले से दो बेटियां होने के कारण उनके पिता उन्हें एक अनाथालय के बाहर छोड़ आए, लेकिन कुछ दूर जाने पर उनसे अपनी बेटी का रोना देखा नहीं गया और वो उसे घर ले आए. जब परिवार की तंगहाली और ज़्यादा बढ़ने लगी, तो मीना कुमारी के पिता ने महज़ चार साल की उम्र से ही उन्हें फिल्मों में काम करने को मजबूर कर दिया. महज़बीं उर्फ़ मीना कुमारी के अब्बू उन्हें जबरदस्ती मार-पीट कर फिल्मों के सेट पर ले जाया करते थे. नन्हीं महजबीं पढ़ना चाहती थीं, दूसरे बच्चों की तरह खेलना-कूदना चाहती थी, लेकिन उनके अब्बू ने न तो उन्हें पढ़ने दिया और न ही उन्हें अपना बचपन जीने दिया, उनके अब्बू ने सिर्फ उनसे काम करवाया. इसी वजह से मीना कुमारी को अपने पिता से नफरत-सी हो गई थी.

Meena Kumari

प्यार में हमेशा धोखा मिला मीना कुमारी को
कमाल अमरोही दो शादियां कर चुका थे और तीन बच्चों के पिता थे, फिर भी मीना कुमारी ने उन्हें टूटकर चाहा. अपने अब्बू के डर से मीना कुमारी ने चुपके से कमाल अमरोही से निकाह कर लिया, लेकिन शादी के बाद मीना कुमारी को सिर्फ दुख ही मिला और शादी के 12 साल बाद वो कमाल अमरोही से अलग हो गई. मीना कुमारी का नाम कई लोगों के साथ जोड़ा गया, जिसमें धर्मेंद्र, गुलज़ार, भारत भूषण, राजकुमार आदि नाम शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: मशहूर अदाकारा मीना कुमारी की चुनिंदा शायरी (Best Shayari Of Bollywood Actress Meena Kumari)

मीना कुमारी को ऐसे पड़ी थी शराब पीने की लत
फिल्मी करियर में बेहद सफलता मिलने के बाद भी मीना कुमारी को कभी प्रेम नहीं मिल पाया, वो हमेशा तन्हाई से लड़ती रहीं. ऐसा कहा जाता है कि कमाल अमरोही के साथ अपने असफल रिश्ते और धर्मेंद्र के साथ अपने अधूरे प्रेम संबंध की वजह से मीना कुमारी इस तरह डिप्रेशन में चली गईं कि उन्होंने शराब को अपना साथी बना लिया. अभिनय की दुनिया में आसमान-सी ऊंचाई हासिल करने वाली मीना कुमारी अपनी पर्सनल लाइफ से हार गई. मीना कुमारी को शराब की ऐसी लत लगी कि इस लत ने ही उनकी जान ले ली और महज चालीस साल की उम्र में महजबीं उर्फ मीना कुमारी ने ज़िंदगी को अलविदा कह दिया.