वीकेंड ब्यूटी प्लान

हफ्तेभर की थकान मिटाने और त्वचा को नई रंगत देने के लिए वीकेंड ब्यूटी प्लान बहुत ज़रूरी है. ख़ूबसूरत त्वचा के लिए कैसे करें वीकेंड ब्यूटी प्लान? आइए, हम आपको बताते हैं.

3

फेस मास्क
नर्म-मुलायम त्वचा की ख़्वाहिश रखती हैं, तो सप्ताह के अंत में चेहरे पर फेस मास्क ज़रूर लगाएं.
फेस मास्क त्वचा को डीस्ट्रेस करने के साथ ही नया निखार देता है. स्किन टाइप के अनुसार कौन-सा
फेस मास्क है फ़ायदेमंद? आइए, जानते हैं.

1

ऑयली स्किन के लिए
अंडे के स़फेद भाग में 1 टीस्पून नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिलाएं. तैयार फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद कुनकुने पानी से चेहरा धो लें. इससे अगले सप्ताह तक आप बिल्कुल फ्रेश महसूस करेंगी.

ड्राई स्किन के लिए
एवोकेडो को पीसकर बारीक़ पेस्ट बना लें. अब इसमें 1 टेबलस्पून शहद, 1/3 कप ऑलिव ऑयल और थोड़ा-सा दही डालकर अच्छी तरह मिक्स करें. फेस पैक को चेहरे पर लगाएं. जब सूख जाए, तो कुनकुने पानी से धो लें. डेड स्किन की परत हट जाएगी.

नॉर्मल स्किन के लिए
आपको ज़्यादा कुछ करने की ज़रूरत नहीं है. पपीते को छीलकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब इसमें 1/3 कप शहद मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाएं, सूख जाने पर धो लें. चाहें तो पपीते के टुकड़े को हल्के हाथों से चेहरे पर रगड़ भी सकती हैं. ये भी फ़ायदेमंद है.

2

बॉडी स्क्रब
शारीरिक थकान दूर करने के लिए वीकेंड पर बॉडी स्क्रब करें. इससे थकान तो दूर होगी ही, साथ ही चेहरे की तरह शरीर की त्वचा भी कोमल बनी रहेगी.

6

ग्राम फ्लोर (बेसन) स्क्रब
1/2 कप बेसन में 1/2 टीस्पून हल्दी पाउडर, 1 टीस्पून गुलाब जल और थोड़ा-सा दूध मिलाकर स्क्रब तैयार करें. इसे बॉडी पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें. कुछ देर बाद नहा लें. ग्राम फ्लोर यानी बेसन स्क्रब ऑयली स्किन वालों के लिए ज़्यादा असरदार है.

टोमैटो स्क्रब
आधा कप कच्चे चावल को कुछ देर पानी में भिगोकर रखें, फिर इसे पीस लें. अब इसमें 4 मध्यम आकार के टमाटर की प्यूरी बनाकर मिलाएं. तैयार स्क्रब को बॉडी पर लगाएं और 20 मिनट बाद नहा लें.
ऑरेंज पील स्क्रब
ऑरेंज पील स्क्रब ख़ासकर ड्राई स्किन वालों के लिए उपयुक्त है. 4 टेबलस्पून संतरे के छिलके के पाउडर में 2 टीस्पून शहद मिलाएं और थोड़ा-सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. तैयार स्क्रब बॉडी पर रगड़ें. इससे रूखी त्वचा हट जाएगी.

7

नेल केयर
सुंदर और आर्कषक नाख़ून हाथ-पैर की ख़ूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. वीकेंड में नाख़ूनों को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए ये टिप्स अपनाएं:

4

शेप दें और नेल पॉलिश लगाएं
नेल कटर से नाख़ून को शेप दें और अच्छी क्वालिटी के नेल पॉलिश से सुंदर व आकर्षक बनाएं.

फ्री एसिटोन नेल रिमूवर
नेल पॉलिश निकालने के लिए फ्री एसिटोन नेल रिमूवर का इस्तेमाल करें. एसिटोनयुक्त नेल रिमूवर के इस्तेमाल से नाख़ून ड्राई हो जाते हैं.

मॉइश्‍चराइज़र
नेल पॉलिश निकालने के बाद हाथों पर मॉइश्‍चराइज़र लगाएं. इससे नाख़ून ड्राई नहीं होंगे और आसपास की स्किन भी सॉफ्ट बनी रहेगी.

क्यूटिकल सॉफ्टर्न
अगर नाख़ून के क्यूटिकल (नाख़ून की उपत्वचा) हार्ड या ड्राई है, तो उन्हें सॉफ्ट बनाने के लिए सप्ताह में एक बार क्यूटिकल सॉफ्टनर का इस्तेमाल करें. मगर ध्यान रहे, नाख़ून के क्यूटिकल से छेड़खानी न करें. इससे इंफेक्शन हो सकता है.

5