पर्सनल प्रॉब्लम्स: यूटेराइन फायब्रॉइड में क्या करना चाहिए? (What Is The Treatment For Uterine Fibroid?)

पिछले कुछ महीनों से पीरियड्स के पहले और पीरियड्स के दौरान मुझे काफ़ी दर्द होता था. जब मैंने टेस्ट्स कराए, तो पता चला कि मुझे इंडोमिट्रियोसिस है. इसके लक्षण क्या हैं. कृपया, मार्गदर्शन करें.
– कोमल सिंह, जयपुर.

इंडोमिट्रियोसिस महिलाओं की काफ़ी आम समस्या है. यह बहुत-सी महिलाओं को होता है, पर ज़्यादातर में इसके लक्षण दिखाई नहीं देते. जिन महिलाओं के लक्षण दिखाई देते हैं, वो हैं, दर्दयुक्त माहवारी या पीएमएस. पेड़ू में दर्द माहवारी के पहले से शुरू हो जाता है, जो माहवारी के साथ
धीरे-धीरे कम होता जाता है. कुछ महिलाओं में यह दर्द महीने दर महीने बढ़ता जाता है, जबकि कुछ में यह कम हो जाता है. दर्द के अलावा डायरिया, कब्ज़, कमर के निचले हिस्से में दर्द, बहुत ज़्यादा थकान, अनियमित पीरियड्स, यूरिन पास करते समय दर्द होना या यूरिन में ब्लड का आना आदि इसके लक्षण हैं. आपने जिस डॉक्टर को दिखाया है, वो आपको इसके बारे में अधिक जानकारी और सही सलाह दे सकते हैं.

Treatment For Uterine Fibroid

मैं 34 वर्षीया महिला हूं. हाल ही में अल्ट्रा सोनोग्राफी से पता चला है कि मेरे यूटेरस में फायब्रॉइड है. इसके लिए मैं क्या कर सकती हूं? कृपया, मार्गदर्शन करें.
– रोशनी पटवा, कानपुर.

यूटेराइन फायब्रॉइड को मैनेज करने के कई तरी़के हैं. जब ट्रीटमेंट जल्द से जल्द करना हो, तब ज़्यादातर डॉक्टर्स सर्जरी की सलाह देते हैं. आमतौर पर डॉक्टर्स हिस्टेरेक्टॉमी की सलाह देते हैं और अगर महिला मेनोपॉज़ से गुज़र रही हो, तो यूटेरस निकालने की सलाह दी जाती है. और अगर महिला की उम्र कम है और उसकी प्रेग्नेंसी के लिए यूटेेरस और बाकी रिप्रोडक्टिव ऑर्गन्स की ज़रूरत होती है, तो उनका मायमेक्टॉमी किया जाता है. इस प्रक्रिया में स़िर्फ फायब्रॉइड्स को टारगेट करके ख़त्म किया जाता है. इसके लिए डॉक्टर्स हिस्टेरोस्कोप, लैप्रोस्कोप और सर्जरी का सहारा लेते हैं. इसके अलावा लेज़र सर्जरी के ज़रिए फायब्रॉइड को नष्ट करना भी एक ट्रीटमेंट है.

 

यह भी पढ़ें: कंडोम के इस्तेमाल से प्राइवेट पार्ट में खुजली व जलन क्यों होती है?

यह भी पढ़ें: पर्सनल प्रॉब्लम्स: गर्भधारण नहीं कर पा रही हूं, क्या मुझमें कोई प्रॉब्लम है?

 

 डॉ. राजश्री कुमार
स्त्रीरोग व कैंसर विशेषज्ञ
[email protected]

हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा एेप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies