जब जल्दबाजी में अमिताभ बच्चन और ...

जब जल्दबाजी में अमिताभ बच्चन और जया भादुरी को लेने पड़े थे सात फेरे, जानें क्या थी इसकी वजह (When Amitabh Bachchan and Jaya Bhaduri had to Get Married in a Hurry, Know What Was the Reason)

सदी के महानायक और बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन सालों से इंडस्ट्री और फैन्स के दिलों पर राज कर रहे हैं. बिग बी और जया बच्चन की जोड़ी को हमेशा से ही हिंदी सिनेमा की मोस्ट फेवरेट जोड़ियों में से एक माना जाता रहा है. वैसे तो बॉलीवुड में कई सितारों की प्रेम कहानियां काफी फेमस हैं, लेकिन अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की लव स्टोरी काफी दिलचस्प है. कहा जाता है कि फिल्म की शूटिंग के दौरान दोनों को एक-दूजे से प्यार हो गया था और उन्होंने 3 जून 1973 को शादी की थी. हालांकि यहां हैरानी का बात तो यह है कि अमिताभ बच्चन और जया भादुरी को बहुत जल्दबाज़ी में एक-दूजे के साथ सात फेरे लेने पड़े थे. आखिर क्या थी इसकी वजह इस लेख में विस्तार से जानते हैं.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बताया जाता है कि अमिताभ बच्चन और जया भादुरी ने जब शादी करने का फैसला किया तो उसके 24 घंटे के भीतर ही उन्होंने सात फेरे भी ले लिए. शादी के फौरन बाद उन्हें लंदन के लिए फ्लाइट पकड़नी थी. आखिर क्यों दोनों को फैसला करने के महज 24 घंटे के भीतर शादी करनी पड़ी इस किस्से का खुलासा एक बार खुद बिग बी ने अपने लेख में किया था. अमिताभ बच्चन ने इस दिलचस्प किस्से के बारे में बताते हुए कहा था- यह तय किया गया था कि अगर फिल्म ‘जंजीर’ को सफलता मिलती है तो सभी दोस्त मिलकर लंदन जाएंगे. यह भी पढ़ें: कंगना रनौत से लेकर अभिषेक बच्चन तक, जब खुद को किरदार में ढालने के लिए इन सेलेब्स ने बढ़ाया अपना वज़न (From Kangana Ranaut to Abhishek Bachchan, When These Celebs Gained Weight to Get Into The Character)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

लंदन जाने वाले दोस्तों की गैंग में जया भादुरी भी शामिल थीं, लेकिन लंदन के लिए रवाना होने से पहले बिग बी को अपने माता-पिता से इजाज़त लेनी थी. इस बारे में अमिताभ ने बताया कि जब वो लंदन जाने  की अनुमति लेने के लिए अपने पिता जी के पास गए और उन्हें बताया कि हम सभी दोस्त इंग्लैंड जा रहे हैं, तो उनके पिता जी ने उनसे पूछ लिया कि कौन-कौन दोस्त लंदन जा रहे हैं. तब अमिताभ ने अपने पिता को बताया कि दोस्तों में जया भादुरी का नाम भी शामिल है, लेकिन जया का नाम सुनते ही उनके पिता जी बोले कि आप लोग बिना शादी के वहां नहीं जा सकते.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

जया भादुरी से जल्दबाज़ी में शादी करने के इस दिलचस्प किस्से को शेयर करते हुए बिग बी ने आगे कहा- पिता जी ने फिर सवाल किया कि क्या जया भी आपके साथ जा रही हैं. आप दोनों अकेले जा रहे हैं? तब अमिताभ ने कहा कि हां हम साथ जा रहे हैं. इस पर उनके पिता जी ने कहा कि अगर तुम्हे जया के साथ जाना है तो पहले शादी करो और फिर जाओ. इसके बाद पंडित जी को शादी के लिए सूचना दे दी गई और परिवार में सभी को शादी के बारे में बताया गया. यह भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन से हर किसी को सीखनी चाहिए ये 10 बातें (10 Things Everyone Should Learn From Amitabh Bachchan)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

अमिताभ ने आगे अपने लेख में बताया था कि अगले दिन सब कुछ तय कर दिया गया और रात में लंदन के लिए हमारी फ्लाइट थी, ऐसे में लंदन के लिए उड़ान भरने से पहले ही उन्हें और जया को शादी की सारी रस्में पूरी करनी थी. अमिताभ ने बताया कि शादी का फैसला करने के महज 24 घंटे के भीतर ही मैं दूल्हे की तरह तैयार हुआ और कार में बैठ गया. कार में बैठकर मैं मलाबार हिल पहुंचा, जहां शादी की सारी रस्में निभाई गईं. सुबह में हम दोनों ने शादी की और फिर शाम को फ्लाइट पकड़कर लंदन के लिए रवाना हुए.

×