जब इस गंभीर बीमारी के शिकार हुए ...

जब इस गंभीर बीमारी के शिकार हुए थे मशहूर रैपर बादशाह, सिंगर ने बताया कैसा हो गया था उनका हाल (When Famous Rapper Badshah Was Suffering From This Serious Disease, Singer Revealed What was His Condition)

मशहूर सिंगर और रैपर बादशाह ने कई हिट गाने गाए हैं. आलम तो यह है कि उनके ज्यादातर गानों पर लोग थिरकने को मजबूर हो जाते हैं. बादशाह सिर्फ पर्दे पर ही नहीं, बल्कि असल ज़िंदगी में भी मस्त मौला किस्म के इंसान हैं. वो जितने खुश मिज़ाज़ नज़र आते हैं, उतने ही ज्यादा दर्द से भी गुज़र चुके हैं. जी हां, एक ऐसा दौर भी था जब बादशाह गंभीर मानसिक बीमारी से जूझ चुके हैं. सिंगर ने कुछ समय पहले ही बताया कि जब वो मानसिक बीमारी से जूझ रहे थे, तब उनकी हालत कैसी हो गई थी? उन्होंने मेंटल हेल्थ से जुड़े मुद्दे पर खुलकर बात की है.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

हमेशा चेहरे पर मुस्कान लिए और मस्त मौला नज़र आने वाले सिंगर बादशाह ने हाल ही में खुलासा किया है कि एक ऐसा दौर भी था जब वो डिप्रेशन और एंग्जायटी जैसी मानसिक बीमारी से बुरी तरह पीड़ित थे. अपने उन दिनों का किस्सा बादशाह ने शिल्पा शेट्टी के शो ‘शेप ऑफ यू’ में बताया है. इसके साथ ही उन्होंने इस शो में अपनी ज़िंदगी से जुड़े कई अनसुने पहलुओं पर भी चर्चा की. यह भी पढ़ें: यह शख्स नहीं होता तो कपिल शर्मा नहीं बन पाते कॉमेडी के बादशाह, नाम जानकर दंग रह जाएंगे आप (Due to This Person Kapil Sharma has Become King of Comedy, You Will be Stunned to Know the Name)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा के शो ‘शेप ऑफ यू’ में गेस्ट बनकर पहुंचे बादशाह ने अपने हेल्थ मुद्दे पर बात करते हुए कहा कि अपने मेंटल हेल्थ को हेल्दी बनाए रखना उनकी सबसे पहली प्राथमिकता है, भले ही इसके लिए उन्हें सेल्फिश ही क्यों न होना पड़े. सिंगर ने बताया कि मेंटल स्ट्रेस यानी मानसिक तनाव के कारण उन्हें अपनी डेली रूटीन में काफी प्रेशर झेलना पड़ा है.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

आपको जानकर हैरानी होगी कि बादशाह सिर्फ एंग्जायटी या डिप्रेशन से ही पीड़ित नहीं थे, बल्कि स्लीप एप्निया जैसी गंभीर बीमारी का शिकार भी थे. आपको बता दें कि स्लीप एप्निया से पीड़ित होने की वजह से ही जाने माने सिंगर बप्पी लहरी का निधन हो चुका है. बप्पी दा इसी गंभीर बीमारी से पीड़ित थे और इसी के चलते उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

इस शो में मेंटल हेल्थ पर चर्चा करते हुए बादशाह ने बताया कि उनकी ज़िंदगी की प्राथमिकता मेंटल फिटनेस को बनाए रखना है. उन्होंने कहा कि जिस तरह से हम रोजाना प्रेशर झेलते हैं, उसी तरह से मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना बेहद ज़रूरी है. उन्होंने बताया कि वो बहुत बुरे समय से गुज़रे हैं, जब वो एंग्जायटी से पीड़ित थे, लेकिन अब वो इस तरह की हालत से फिर नहीं गुज़रना चाहते.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए बादशाह बताते हैं कि हमें इसके लिए उन लोगों के साथ रहना चाहिए जो हमें खुश रखते हैं. काम के प्रेशर और दबाव के चलते हमने अपने जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है, फिर हम यह शिकायत भी करते हैं कि हम मानसिक रूप से फिट नहीं हैं. ऐसे में हमें अपनी चीज़ों को व्यवस्थित करने की ज़रूरत है. मानसिक तौर पर स्वस्थ रहने के लिए अपने प्रियजनों को अपने पास रखें और खुश रहें. यह भी पढ़ें: इस गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं हरनाज संधू, मिस यूनिवर्स ने खुद किया खुलासा (Harnaaz Sandhu is Suffering from This Serious Disease, Miss Universe Herself Revealed)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

मेंटल हेल्थ के अलावा उन्होंने अपनी फिज़िकल हेल्थ के बारे में भी बात की और कहा कि मुझे अपना वज़न इसलिए कम करना पड़ा, क्योंकि मैं एक ऐसे प्रोफेशन में हूं, जहां स्टेज पर मुझे कई घंटे तक खड़े होकर परफॉर्म करना पड़ता है. ऐसे में खुद को एक्टिव रखने के लिए हेल्दी रखना बेहद ज़रूरी है. उन्होंने बताया कि उन्हें सिर्फ मेंटल हेल्थ ही नहीं, बल्कि फिज़िकल हेल्थ प्रॉब्लम से भी जूझना पड़ा है.

×