इस गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं हर...

इस गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं हरनाज संधू, मिस यूनिवर्स ने खुद किया खुलासा (Harnaaz Sandhu is Suffering from This Serious Disease, Miss Universe Herself Revealed)

करीब 21 साल के लंबे इंतज़ार के बाद ‘मिस यूनिवर्स’ का खिताब जीतकर भारत का मान पूरी दुनिया में बढ़ने वाली हरनाज कौर संधू को यह उपलब्धि हासिल करने के महज तीन महीने बाद ही बॉडी शेमिंग का शिकार होना पड़ा है. जब हरनाज संधू ने 80 देशों की प्रतियोगियों को हराकर मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया तो हर किसी की जुबान पर उन्ही का नाम था, लेकिन अब देश को दुनिया भर में गौरवान्वित करने वाली मिस यूनिवर्स को उनके बढ़े हुए वज़न को लेकर ट्रोलिंग का शिकार होना पड़ा है. दरअसल, ‘लैक्मे फैशन वीक 2022’ में जब हरनाज रैंप पर उतरीं तो उनके बढ़े हुए वज़न को देखकर हर कोई दंग रह गया. बॉडी शेमिंग का शिकार होने के बाद हरनाज ने बताया कि वो एक गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं, जिसके चलते उनका वज़न अचानक से बढ़ गया है.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

इससे पहले हम आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, जब हरनाज को अपने वज़न को लेकर बॉडी शेमिंग का शिकार होना पड़ा है, क्योंकि पहले भी लोग फिगर को लेकर उनका मज़ाक उड़ा चुके हैं. दरअसल, कॉलेज के दिनों में हरनाज के पतले होने को लेकर उन्हें बॉडी शेमिंग का शिकार होना पड़ा था और अब उन्हें उनके बढ़े हुए वज़न के लिए ट्रोल किया जा रहा है. एक इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने चौंकाने वाला खुलासा करते हुए इसकी वजह बताई है. यह भी पढ़ें: मिस यूनिवर्स हरनाज संधू के फेवरेट हैं ये सुपरस्टार, उन्हीं के साथ करना चाहती हैं बॉलीवुड में डेब्यू (This Superstar Is Miss Universe Hanrnaaz Sandhu’s Favorite, Wants To Debut In Bollywood With Him)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

मिस यूनिवर्स का ताज पहनने के महज़ तीन महीने बाद आखिर हरनाज का वज़न इतना कैसे बढ़ गया, इसे लेकर लोग न सिर्फ सवाल करने लगे, बल्कि सोशल मीडिया पर उन्हें ट्रोल भी किया गया. ऐसे में हरनाज ने अपने जवाब से ट्रोलर्स की बोलती बंद कर दी है.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

चंडीगढ़ में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान हरनाज संधू ने ट्रोलर्स को करारा जवाब देते हुए कहा कि मैं अपनी बॉडी की रिस्पेक्ट करती हूं. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि वो सीलिएक बीमारी से पीड़ित है और उन्हें ग्लूटेन से एलर्जी है. हरनाज के इस बयान से तो यह साफ हो गया है कि उनका वज़न सिलिएक डिसीज़ की वजह से बढ़ा है.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

यह एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जिससे पीड़ित व्यक्ति अगर ग्लूटेन खाता है तो उससे उसकी छोटी आंतों को नुकसान होता है और शरीर को पौष्टिक तत्व नहीं मिल पाते हैं, जिसके चलते कई बीमारियों का खतरा बना रहता है. यह बीमारी शरीर में ग्लूटेन डायजेस्ट न कर पाने की वजह से होती है. इससे पीड़ित व्यक्ति के शरीर का वज़न अचानक से बढ़ जाता है या फिर अचानक से घट जाता है.

Harnaaz Sandhu
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

हरनाज की मानें तो इस बीमारी से पीड़ित होने के बावजूद उन्होंने कभी हार नहीं मानी और खुद को मज़बूत रखा. सिलिएक डिसीज़ से पीड़ित हरनाज अपनी हेल्थ का अच्छी तरह से ख्याल रखती हैं और ग्लूटेन वाली चीज़ों को खाने से परहेज़ करती हैं. खुद को हेल्दी बनाए रखने के लिए हरनाज घुड़सवारी, तैराकी, डांस जैसी एक्टिविटीज़ करती हैं. इसके अलावा उन्हें एक्टिंग करने और घूमने का बेहद शौक है.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

एक इंटरव्यू के दौरान हरनाज ने बताया था कि उन्होंने कभी भी यह नहीं सोचा था कि वो मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगी और इसकी विनर बनकर भारत का नाम पूरी दुनिया में रोशन करेंगी. उनकी मानें तो यह सब अचानक ही हुआ. हरनाज की मानें तो जब उनकी उम्र महज़ 17 साल थी, तब से वो प्रियंका चोपड़ा, लारा दत्ता और सुष्मिता सेन जैसी अभिनेत्रियों से प्रेरित होने लगीं और उन्होंने यह ठान लिया कि एक दिन वो भी इन अभिनेत्रियों की तरह लोगों के लिए प्रेरणा बनकर उभरेंगी. यह भी पढ़ें: फाइनल राउंड में पूछे गए इस सवाल पर हरनाज संधू के जवाब ने जीत लिया था हर किसी का दिल, जानें सुष्मिता सेन और लारा दत्ता से पूछे गए थे कौन से सवाल (Harnaaz Sandhu’s Answer To This Question Asked In The Final Round Won Everyone’s Heart, Know Which Questions Were Asked To Sushmita Sen And Lara Dutta)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

गौरतलब है कि हरनाज संधू ने जब मिस यूनिवर्स का खिताब जीता तो पूरी दुनिया उनकी कायल हो गई. फिर क्या आम और क्या खास, हर कोई हरजान की तारीफों के पुल बांधने लगा और उन्हें जीत की बधाई देने लगा. आपको बता दें कि हरनाज एक मॉडल और बेहतरीन एक्ट्रेस भी हैं. उन्होंने एक इंटरव्यू में अपनी ख्वाहिश ज़ाहिर करते हुए कहा था कि अगर उन्हें मौका मिलता है तो वो मशहूर फिल्म मेकर संजय लीला भंसाली की फिल्म से डेब्यू करना चाहेंगी.

×