जब शर्मिला टैगोर के लिए सैफ...

जब शर्मिला टैगोर के लिए सैफ के पिता ने दिया था सिमी ग्रेवाल को प्यार में धोखा, अचानक कह दिया, हमारे बीच सब कुछ ख़त्म (When Mansoor Ali Khan Pataudi cheated on Simi Garewal to be with Sharmila Tagore, Pataudi told to actress ‘Our relationship is over’)

मोहब्बत की कुछ कहानियां बडी खामोशी से खत्म होती हैं. इतने चुपचाप कि किसी को खबर तक नहीं लगती. और ऐसा रियल लाइफ में ही नहीं होता, बॉलीवुड सेलेब के साथ भी होता है. ऐसी ही एक प्रेम कहानी थी सिमी ग्रेवाल और मंसूर अली खान पटौदी की, जिनके प्यार के बीच शर्मिला टैगोर आ गई थीं और फिर सब कुछ चुपचाप खत्म हो गया.

नवाब पटौदी सिम्मी ग्रेवाल से शादी करना चाहते थे

Simi Garewal

जी हां भले ही शर्मिला टैगोर और मंसूर अली की लव स्टोरी बॉलीवुड की चर्चित लव स्टोरीज में से एक हो. लेकिन शर्मिला पहली एक्ट्रेस नहीं थीं, जिनसे मंसूर अली को प्यार हुआ था. उनसे पहले मंसूर अली खान का दिल खूबसूरत और बोल्ड एक्ट्रेस सिमी ग्रेवाल पर भी आया था. दोनों इतने सीरियस रिलेशनशिप में थे कि शादी तक करने वाले थे. लेकिन इसी बीच मंसूर अली की जिंदगी में शर्मिला आ गईं और सिमी के साथ उनका सब कुछ खत्म हो गया.


सिमी का क्लास, एलिगेंस नवाब पटौदी को पसंद आ गया था

Simi Garewal

ये वो दौर था जब नवाब पटौदी शानदार पारी खेल रहे थे. इंग्लैंड में पढ़ी लिखी सिमी ग्रेवाल की पर्सनालिटी में जो क्लास, एलिगेंस, और स्टाइल था, वो नवाब पटौदी को बेहद पसंद आया और यही उन्हें सिमी के करीब भी ले आया. धीरे धीरे दोनों का प्यार परवान चढ़ने लगा. सिमी नवाब पटौदी के मैच देखने जाया करती थीं और नवाब पटौदी आउटडोर शूटिंग में सिमी के साथ जाते थे. दोनों ज़्यादातर वक्त साथ ही बिताने लगे. क्रिकेट स्टेडियम से लेकर पार्टियों तक दोनों हर जगह साथ ही नज़र आते थे. धीरे धीरे बॉलीवुड से लेकर क्रिकेट वर्ल्ड तक दोनों के इश्क के किस्से मशहूर हो गए.

दोनों शादी का फैसला भी कर चुके थे

Mansoor Ali Khan Pataudi and Simi Garewal with Sharmila Tagore

नवाब खानदान की बहू बनने के लिए जिस क्लास, जिस एलिगेंस की ज़रूरत होती है, वो सिमी में था. दूसरे नवाब पटौदी इस रिश्ते को लेकर काफी सीरियस भी थे और दोनों शादी भी करना चाहते थे. नवाब पटौदी सिमी को अपनी फैमिली से मिलाने का फैसला भी कर चुके थे, लेकिन इस बीच मंसूर का दिल शर्मिला के गालों में पड़ने वाले गड्ढों पर यूं उलझा कि उन्हें सिमी ग्रेवाल गैर जरूरी लगने लगीं.

Mansoor Ali Khan Pataudi with Sharmila Tagore

शर्मिला-मंसूर की मुलाकात एक कॉमन फ्रेंड के ज़रिए हुई थी. पहली ही नज़र में मंसूर शर्मिला को दिल दे चुके थे. लेकिन शर्मिला ने हां बोलने में 4 साल लगा दिए. शर्मिला के हां कहते ही नवाब पटौदी ने सिमी से ब्रेकअप का फैसला कर लिया.

सिमी के घर जाकर बोले, हमारे बीच अब सब खत्म

Simi Garewal


सिमी से रिश्ता तोड़ने की बात कहने नवाब पटौदी उनके घर गए थे. जब मंसूर उनके घर पहुंचे, तो अजीब सी घबराहट थी उनके चेहरे पर. इधर सिमी को भी आईडिया नहीं था कि वो क्या बोलने आए हैं. सिमी ने मंसूर के लिए नींबू पानी बनाया और कहा आराम से बैठो. लेकिन मंसूर ने न ही नींबू का पानी पीया और न ही आराम से बैठे. वो बोले कि मैं तुमसे कुछ कहने आया हूँ. आई एम सॉरी, पर हमारे बीच अब सब खत्म. मुझे कोई और मिल गया है. सिमी हैरान थीं, इसके बावजूद उन्होंने कहा कि मैं आपको लिफ्ट के पास छोड़ आती हूँ. हालांकि मंसूर ने उन्हें मना किया, लेकिन इसके बावजूद जब वो लिफ्ट तक छोड़ने गईं, तो देखा शर्मिला टैगोर वहां खड़ी मंसूर का इंतज़ार कर रही थीं. सिमी समझ गई थीं कि यही वो महिला हैं, जिसके लिए मंसूर ने उनसे रिश्ता तोड़ लिया, लेकिन उन्होंने कहा कुछ नहीं.

आसान नहीं था शर्मिला टैगोर-नवाब पटौदी की शादी

Mansoor Ali Khan Pataudi and Simi Garewal

हालांकि नवाब पटौदी और शर्मिला टैगोर की शादी में भी कई रुकावटें आईं. अलग अलग धर्मों का होने के कारण दोनों की ही फैमिली इस शादी के लिए तैयार नहीं थी. आखिर शर्मिला इस्लाम अपनाने को राजी हुईं और शर्मिला टैगोर से आएशा सुल्तान बनीं तब जाकर दोनों की शादी हुई.

ब्रेकअप के बाद भी सिमी ने नवाब पटौदी से रिश्ता खराब नहीं किया

Simi Garewal

हालांकि इसके बाद सिमी ने भी अपनी लाइफ में मूव ऑन कर लिया, लेकिन उनके मन में इस बात की टीस ज़रूर रही कि आखिर उनमें क्या कमी थी जो नवाब पटौदी ने उनसे रिश्ता तोड़ दिया. हालांकि इस ब्रेकअप के बाद भी सिमी ने कभी नवाब पटौदी के साथ अपने रिश्ते में कड़वाहट नहीं आने दी. यहां तक कि जब उनके टॉक शो में नवाब पटौदी और शर्मीला टैगोर आए तब भी तीनों ने ही दुनिया के सामने अपने पास्ट को ज़ाहिर नहीं होने दिया.