‘शोले’ के गब्बर सिंह को क्य...

‘शोले’ के गब्बर सिंह को क्यों मिली थी सजा? यूपी पुलिस ने अब किया खुलासा, लोगों को दी ये चेतावनी भी (‘Why was Gabbar punished?’ UP Police Tells The Truth, Shares Anti-Spitting advisory Too)

फ़िल्म ‘शोले’ तमाम बातों के अलावा गब्बर सिंह के दमदार किरदार की वजह से भी याद की जाती है. अपनी खौफ पैदा कर देने वाली आवाज़ और क्रूर चेहरे से दर्शकों के दिलों में खौफ पैदा कर देने वाला गब्बर ही इस फिल्म का असली ‘हीरो’ माना जाता है. गब्बर सिंह का खौफ इतना ज्यादा था कि इस फ़िल्म की रिलीज़ के बाद गली-गली गब्बर सिंह के डायलॉग गूंजते थे. मांएं अपने छोटे बच्चों को गब्बर का डर दिखाकर सुलाया करती थीं.

Gabbar

और अब यूपी पुलिस ने भी फ़िल्म ‘शोले’ का ही एक वीडियो शेयर करके लोगों में एक खास बात के प्रति खौफ पैदा करने की कोशिश की है और इस वजह से गब्बर सिंह एक बार फिर सुर्खियों में है. इस वीडियो को शेयर करते हुए यूपी पुलिस ने ये खुलासा भी किया है कि गब्बर सिंह को सजा क्यों मिली थी?

Gabbar


यूपी पुलिस द्वारा शेयर किया गया गब्बर सिंह का ये वीडियो फिलहाल सोशल मीडिया पर छाया हुआ है और काफी तेजी से वायरल हो रहा है. ये वीडियो यूपी पुलिस ने यूं ही नहीं शेयर किया है, बल्कि एक खास मकसद से किया है. इसके लिए यूपी पुलिस की आम लोग ही नहीं, बल्कि एक्टर अनुपम खेर ने भी तारीफ की है.

दरअसल यूपी पुलिस ने कोरोना संक्रमण के रिस्क के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए अब सोशल मीडिया का सहारा लिया है. इसी के तहत यूपी पुलिस ने अपने ट्विटर अकाउंट से फिल्म ‘शोले’ का एक वीडियो शेयर किया है और ये बताने की कोशिश की है कि आखिर गब्बर सिंह को किस बात की सज़ा मिली थी. इसके माध्यम से लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करने की कोशिश की है.

Gabbar


‘शोले’ का जो सीन यूपी पुलिस ने शेयर किया है, ये वही सीन है, जिसमें गब्बर सिंह थूकता है और ठाकुर यानी संजीव कुमार घोड़े पर उसका पीछा करते हैं और उसका गला दबाते हैं. इसी सीन में थोड़ा बदलाव करके वीडियो शेयर किया गया है. वीडियो के कैप्शन में लिखा है, ‘गब्बर को मिली किस बात की सजा?’
इस वीडियो में जैसे ही ठाकुर गब्बर को पकड़कर उसका गला दबाते हैं, एक मैसेज आता है, ‘सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से कोविड-19 के प्रसार का खतरा बढ़ सकता है. एक यह दंडनीय अपराध है. सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें.’

कहना न होगा कि लोगों को जागरुक करने के लिए यूपी पुलिस के इस दिलचस्प तरीके की लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं, क्योंकि फिल्मों और फिल्मों के पॉपुलर किरदारों के माध्यम से कही गई बात लोगों को ज़्यादा प्रभावी लगती है और यूपी पुलिस ने भी यही तरीका अपनाया है. आप भी देखें यूपी पुलिस द्वारा ट्विटर पर शेयर किया गया ये पोस्ट: