विंटर में 5 होममेड हेयर मास...

विंटर में 5 होममेड हेयर मास्क से बालों को बनाएं सॉफ्ट और शाइनी (Winter Hair Care: Try These 5 Homemade Hair Masks To Get Soft And Shiny Hair)

विंटर में बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए ये होममेड हेयर मास्क बालों में लगाएं. यदि आपके पास बालों की देखभाल के लिए बहुत टाइम नहीं है, तो आप घर के अन्य काम करते हुए भी बालों में बालों में होममेड हेयर मास्क लगा सकती हैं. होममेड हेयर मास्क लगाकर आप विंटर में अपने बालों को मिनटों में सॉफ्ट और शाइनी बना सकती हैं.

Winter Hair Care

1) मेहंदी-आंवला हेयर मास्क
अगर आपके बालों की चमक फीकी पड़ गई है, तो बालों की चमक बढ़ाने के लिए ट्राई करें ये होममेड हेयर मास्क – मेहंदी पाउडर, आंवले का चूर्ण और नींबू का रस मिलाएं. इस पैक को बालों में 45 मिनट तक रहने दें. फिर बाल धो लें. ये होममेड हेयर मास्क लगाने से आपके बालों में तुरंत नई चमक आ जाएगी.

2) एग हेयर मास्क
बालों की चमक तुरंत बढ़ाने के लिए अंडे में नारियल का तेल मिलाकर हेयर मास्क बनाएं और बालों में लगाएं. इसके बाद टॉवेल को कुनकुने पानी में भिगोकर बालों को कवर कर लें. 20 मिनट बाद माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें.

3) एवोकैडो हेयर मास्क
डैमेज्ड बालों को रिपेयर करने के लिए एवोकैडो को अंडे के साथ मैश करें और गीले बालों में ही अप्लाई करें. 20 मिनट के बाद धो लें. एवोकैडो मिनरल्स, विटामिन्स और एसेंशियल फैटी एसिड्स से भरपूर होता है. यह डैमेज्ड बालों को रिपेयर करके उन्हें हेल्दी बनाता है.

यह भी पढ़ें: सफेद बालों से पाएं छुटकारा: ट्राई करें 10 घरेलू नुस्खे (10 Easy Ways To Get Rid Of White Hair Naturally At Home)

4) प्रोटीन हेयर मास्क
बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट देने के लिए बालों में लगाएं ये प्रोटीन मास्क. इसके लिए 1 टेबलस्पून कैस्टर ऑयल, 1 टेबलस्पून ग्लिसरीन, 1 टीस्पून साइडर विनेगर, 1 टीस्पून प्रोटीन, 1 टेबलस्पून माइल्ड हर्बल शैंपू. सबको मिक्स करके स्काल्प पर मसाज करें. 20 मिनट बाद धो लें. आपके बालों में एक नई चमक आ जाएगी.

5) ड्राई हेयर के लिए हेयर मास्क
रूखे बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए 2 अंडे, 2 मसले हुए केले, 2-2 टीस्पून आंवला, रीठा और शिकाकाई पाउडर, 2 टेबलस्पून मेथी पाउडर, 1 चुटकी कालीमिर्च पाउडर को मिक्सर में ब्लेंड करके सिर की त्वचा से लेकर बालों के सिरे तक अच्छी तरह लगाएं. 45 मिनट तक इस हेयर मास्क को बालों पर लगा रहने दें, फिर शैंपू कर लें. ये हेयर पैक बालों का पोषण कर उन्हें मुलायम बनाता है. यदि आपके बाल रूखे हैं, तो ये होममेड हेयर पैक आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद है.