10 अमेज़िंग पावर फूड (10 Amazing Power Foods)

Power Foods

यदि आप बीमारियों से कोसो दूर रहना चाहते हैं, तो अपने खाने में इन फूड आइटम्स को शामिल करना न भूलें

केला
हेल्थ बेनिफिट- तनाव और चिंता अगली बार जब भी आप तनाव महसूस करें तो एक केला खा लें. केला फाइबर और प्राकृतिक शुगर का अच्छा स्रोत है. जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है. इतना ही नहीं केला खाने से आप अच्छा महसूस करते हैं और ये डिप्रेशन को कम करता है.

किशमिश
हेल्थ बेनिफिट- ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है पोटैशियम से भरपूर किशमिश हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. एक रिसर्च के अनुसार, दिन में तीन बार मुट्ठीभर किशमिश चबाने से बहुत जल्दी ब्लड प्रेशर नियंत्रित हो जाता है.

Power Foods

दही
हेल्थ बेनिफिट- कब्ज़ और गैस में फ़ायदेमंद अमेरिका में हुए एक रिसर्च के अनुसार दही में पाया जाने वाला बैक्टेरिया आंत व पेट की बीमारियों जैसे- कब्ज़, गैस आदि से दूर रखने में सहायक है. दही के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल नहीं बढ़ता.

अनार
हेल्थ बेनिफिट- कई तरह के कैंसर से बचाव विटामिन्स, फॉलिक एसिड और एंटीऑक्सीटेंड के गुणों से भरपूर अनार ब्रेस्ट और फेफड़ों के कैंसर की संभावना को कम करता है. इतना ही नहीं अनार खाने से प्रोस्टेट कैंसर का ख़तरा भी कम हो जाता है.

अदरक वाली चाय
हेल्थ बेनिफिट- उबकाई की समस्या से राहत कई अध्ययन से ये बात साबित हो चुकी है कि एक कप अदरक वाली चाय पीने से कमज़ोरी या प्रेग्नेंसी के दौरान उबकाई आने की समस्या से राहत मिलती है.

Power Foods

तुलसी
हेल्थ बेनिफिट- पेट की बीमारियों में फ़ायदेमंद तुलसी के एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण पेट की बीमारियों को दूर रखते हैं. तुलसी के सेवन से पेट में दर्द, मरोड़, डायरिया आदि की शिकायत नहीं होती. इतना ही नहीं सर्दी, ज़ुकाम और कफ में तुलसी की पत्तियां खाने या काढ़ा पीने से बहुत राहत मिलती है.

पेर (नाशपाती)
हेल्थ बेनिफिट- हाई कोलेस्ट्रॉल से बचाता है विटामिन्स, मिनरल्स, एंजाइम्स और एंटी ऑक्सीटेंड के गुणों से भरपूर नाशपाती कई रोगों से बचाता है. इसमें मौजूद पैक्टिन फाइबर कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने से रोकता है जिससे ह्रदय रोग और डायबिटीज़ का ख़तरा कम हो जाता है.

पत्तागोभी
हेल्थ बेनिफिट- अल्सर से बचाव पौष्टिक तत्वों से भरपूर पत्तागोभी मोटापा, कैंसर और अल्सर में फ़ायदेमंद है. गैस्ट्रिक और पेप्टिक अल्सर में गाजर और पत्तागोभी का जूस पीने से बहुत आराम मिलता है. पत्तागोभी प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कैरोटीन और विटामिन सी का अच्छा स्रोत है.

अंजीर
हेल्थ बेनिफिट- डायबिटीज़ से रखे दूर आयरन और कैल्शियम से भरपूर अंजीर एनीमिया और डायबिटीज़ में बहुत उपयोगी है. अंजीर के नियमित सेवन से सर्दी-ज़ुकाम, अस्थमा और अपच की शिकायत भी दूर हो जाती है. अंजीर में मौजूद फाइबर वज़न घटाने में सहायक है.

Power Foods

लहसुन
हेल्थ बेनिफिट- इंफेक्शन से बचाव बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल, हाइपरटेंशन और ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ ही लहसुन डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए भी फ़ायदेमंद है. लहसुन के सेवन से इम्यून सिस्टम मज़बूत होता है जिससे शरीर पर किसी भी तरह के इंफेक्शन (संक्रमण) का असर नहीं होता.

– कंचन सिंह

 

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं?(Top Immunity booster food)