सीखें दाल बनाने के 10 नए तरी़के (10 Best And Easy Dal Recipes)

रोज़ाना एक ही तरी़के से दाल बनाना वाकई बहुत बोरिंग काम है. रोज़ अलग तरह से दाल बनाकर परिवार और मेहमानों की तारीफ़ पाने के लिए सीखें दाल बनाने के 10 नए तरीक़े (Best And Easy Dal Recipes).

1) तुअर या चना दाल पकाते समय प्रेशर कुकर में मेथी दाने की छोटी पटोली रखकर पकाएं. इससे दाल का स्वाद भी बढ़ेगा और इसे पचाना भी आसान होगा.

2) रोज़ाना दाल के एक जैसे स्वाद से बोर हो गई हैं तो दाल को दूध में पकाएं. पकाते समय नमक न डालें. जब दाल पक जाए तो उसमें तड़का दें और फ्रेश क्रीम मिलाएं. आख़िर में स्वादानुसार नमक डालें. लीजिए, शाकाहारी दाल मुग़लई तैयार है.

3) जब अचानक मेहमान आ जाएं और आपने साबूत उड़द की दाल बना रखी हो तो दाल की मात्रा बढ़ाने के लिए उसमें आधा कप दूध और 50 ग्राम मक्खन मिला दें. थोड़ी देेर पकाने के बाद लहसुन, अदरक, हरी मिर्च व थोड़ा-सा गरम मसाला डालकर छौंक लगा लें. इससे आपकी दाल की मात्रा भी बढ़ जाएगी और टेस्टी दाल मखनी भी तैयार हो जाएगी.

4) सांभर बनाने के लिए पहले से कुकर में पकाई हुई तुअर की दाल में सांभर मसाला, इमली का गूदा और सब्ज़ियां, जैसे- गाजर, फूलगोभी, मूली, बैंगन, बीन्स, भिंडी, कद्दू आदि मिलाएं और कुकर में दोबारा एक सीटी आने तक पका लें. हरी मिर्च, राई और करीपत्ते का छौंक लगाएं. इस विधि से बनाएंगी तो बेशक सांभर स्वादिष्ट बनेगा.

5) कुकर में तेल गरम करके हींग और जीरा का तड़का दें. फिर उड़द दाल और हरी मटर समान मात्रा में मिलाकर भूनें. फिर लालमिर्च, गरम मसाला, नमक और पानी मिलाकर कुकर में प्रेशर लगाएं.

यह भी पढ़ें: सफर में खाएं घर की बनी 10 चीज़ें 

 

6) मूंग दाल को हल्का गलने तक पकाएं, इसमें बारीक़ कटी हुई पालक, बारीक़ कटी हुई सेम, कटे हुए गाजर, उबले हुए कॉर्न, हरी मटर, लहसुन का पेस्ट, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, नमक और कालीमिर्च पाउडर डालकर कुछ देर पकाएं. सौंफ पाउडर छिड़ककर सर्व करें.

7) मसूर दाल में हल्दी व नमक डालकर उबालें. कुकर खोलकर कद्दूकस की हुई आम की कैरी डालकर कुछ देर पकाएं. पैन में तेल गरम करें. जीरा, हींग और सूखी लालमिर्च का तड़का देकर सर्व करें.

8) अरहर की दाल में पानी और दूध डालकर हांडी में पकने के लिए रख दें. इसमें हल्दी पाउडर, लालमिर्च पाउडर और नमक डालकर उबालें. आधा उबाल आने के बाद इमली का गूदा डालें और धीमी आंच पर पकाएं. पैन में घी गरम करें. इसमें जीरा, साबूत लालमिर्च और कालीमिर्च का तड़का लगाएं.

9) दाल पकाते समय थोड़ा-सा तेल डाल दें. इससे दाल का स्वाद बढ़ जाएगा.

10) दाल पकाते समय पानी और दाल के अनुपात पर ध्यान दें, जैसे- 1 कप दाल में 2-3 कप पानी होना चाहिए.

यह भी पढ़ें: 10 कुकिंग टिप्स हर महिला को मालूम होने चाहिए