सूजी हुई आंखें ठीक करने के 10 घरेलू उपाय (10 Best Home Remedies To Get Rid Of Puffy Eyes)

सूजी हुई आंखें (Swollen Eyes) ठीक करने के 10 घरेलू उपाय (Home Remedies) से आप आसानी से आंखों की सूजन कम कर सकती हैं. अक्सर ज़्यादा देर तक सोने से सूजी हुई आंखें हमारी ख़ूबसूरती बिगाड़ देती हैं. आंखों में सूजन के और भी कई कारण हैं, जैसे- नमक का अधिक सेवन, शरीर में पानी की कमी, सिगरेट-शराब की लत आदि. ऐसे में सूजी हुई आंखें ठीक करने के 10 घरेलू उपाय आपके बहुत काम आ सकते हैं.

Puffy Eyes Remedies

सूजी हुई आंखें ठीक करने के 10 घरेलू उपाय

1) छोटे प्लास्टिक बैग में बर्फ के कुछ टुकड़े भरें और 10-15 मिनट के लिए आंखों पर रख दें या धीरे-धीरे आंखों के आसपास घुमाती रहें. ऐसा करने से आंखों की सूजन कम होगी.

2) खुली आंखों में ठंडे पानी की छींटें मारने से भी आंखों की सूजन कम होती है.

3) यदि सुबह उठकर तुरंत कहीं बाहर जाना हो, तो कंसीलर लगाकर आप अपने आंखों की सूजन को कुछ हद तक छुपा सकती हैं.

4) आंखों पर खीरा लगाने से भी आंखों की सूजन कम होती है और ठंडक का एहसास होता है.

5) आंखों पर टीबैग्स रखकर भी आप आंखों की सूजन कम कर सकती हैं. इसके लिए उबले पानी में टीबैग्स डालें और उन्हें ठंडा होने के लिए रख दें. फिर ठंडे टीबैग्स को कुछ समय के लिए आंखों पर रखें.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में सनटैन से बचने के 10 घरेलू नुस्ख़े (10 Natural Home Remedies To Remove Sun Tan Instantly)

 

6) रात में नमकीन भोजन खाने या रोने से भी सुबह आंखों के नीचे बैग्स दिखाई देते हैं या आंखें सूजी हुई नज़र आती हैं. ऐसे में अधिक पानी पीकर आप शरीर से अधिक नमक को बाहर निकाल सकती हैं. ऐसी स्थिति में चाय-कॉफी या अल्कोहल से भी दूर रहना चाहिए.

7) आंखों की सूजन से बचने के लिए ज़्यादा नमक खाने से बचें, शरीर में नमक की अधिकता के कारण भी आंखों में सूजन हो जाती है.

8) दिनभर में 8-10 ग्लास पानी ज़रूर पीएं. पानी शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालने में सहायक है, जिससे त्वचा में निखार आता है.

9) चाय-कॉफी की बजाय ग्रीन टी का इस्तेमाल करें, इससे शरीर में पानी की मात्रा संतुलित रहेगी और आपकी त्वचा को नुक़सान नहीं होगा.

10) रोज़ाना रात को सोने से पहले रुई या कॉटन पैड को दूध में डुबोकर आंखों पर रखें. 10 मिनट बाद हटाकर सो जाएं. सुबह आंखें फ्रेेश नज़र आएंगी.

हेल्थ टिप: यदि घरेलू उपाय करने से भी आंखों की सूजन कम न हो, तो इसे नज़रअंदाज़ न करें और डॉक्टर से संपर्क करें.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में फटे होंठों को मुलायम बनाने के 5 आसान घरेलू उपाय (5 Best Home Remedies To Get Rid Of Chapped Lips In Winter)